किराने की दुकान का बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी

किराने के सामान की हमेशा ही लोगो के बीच बहुत अधिक मांग रहती है। यंहा हम आपको बताएंगे किराने की दुकान का बिजनेस कैसे शुरू करें पहले से खुली हुयी किराने की दुकान कैसे चलाये जिससे हमारी दुकान में बहुत से ग्राहक आने लगे और हमारी कमाई तेजी से बढ़ने लगे।

Kirane ki Dukan ka Business

किराना का सामान
कोई भी बिजनेस हो उसे स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले हमें यह जानना होता है की इस श्रेणी में किस प्रकार के समान आते हैं। अपने व्यवसाय के हिसाब से ही हमें अपनी दुकान के लिए हमे सामान खरीदना होता है। सबसे पहले यंहा हम आपको बताएंगे कि किराना/परचून की दुकान में किस प्रकार के समान बेचे जाते हैं। इसमें आपको घरेलू प्रयोग वाले सामान खरीदने होंगे जैसे कि चावल,आटा दाल , मसाले, तेल आदि।

किराना के सामान का नया बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं और आपको नही पता है कि आपको अपनी दुकान के लिए किस प्रकार का सामान खरीदना होगा तब उसके लिए आप अपने नजदीकी किराने की दुकान में जाकर देख सकते है वहां दुकानदार से पूछ सकते हैं। शुरुआत में आपको थोड़ा-थोड़ा सामान अपनी दुकान के लिए खरीदना चाहिए बाद में जैसे-जैसे बिक्री या मांग बढ़े उस अनुसार माल स्टोर करे इससे आपके नुकसान होने के चांसेज कम हो जाएंगे। क्योंकि यह कच्चा बाना होता है ऐसे में सामान 6 महीने से 1 वर्ष में एक्सपायर हो जाता है कुछ सामान तो 2 से 3 दिन में ही खराब होने लगता है। इसलिए ग्राहकों की मांग के अनुसार ही सामान दुकान में स्टोर करे अन्यथा नुकसान हो सकता है।

किराने का बिजनेस 


किराना का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको मार्केट में एक दुकान लेनी होगी वैसे तो यह बिजनेस गांव देहात में भी शुरू हो जाता है इसलिए आप गांव में अपने घर में भी कराने का छोटा सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

किराने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 50000 से ₹100000 शुरुआती तौर पर इन्वेस्ट करने होंगे इतना रुपया लगाकर आप दुकान में काफी माल भर सकते हैं और उसे लोगों को बेच सकते है। बाद में जैसे-जैसे दुकानदारी बढ़ती जाए या कस्टमर किसी नए प्रोडक्ट की मांग करे तब उनकी मांग के अनुसार आप अपनी दुकान में सामान बढ़ा सकते है। 

किराना / परचून की दुकान शुरू करने के लिए सबसे पहले घरेलू प्रयोग में आने वाले उन सभी सामानों की एक लिस्ट बनाये जिनको आप अपनी दुकान में बेचना चाहते हैं। अब आपको अपनी दुकान के लिए समान खरीदने के लिए थोक  विक्रेताओं से संपर्क करना होगा।

किराना की दुकान कैसे चलाये


किराने की दुकान चलाने के लिए आपको कोई बहुत बड़े ज्ञान की जरूरत नहीं होती है। इसमें सिर्फ हिसाब-किताब ही करना होता है इसलिए यदि आपको बेसिक गणित यानी कि जोड़ घटाने का ज्ञान है तब आप किराने की दुकान आसानी से चला सकते है। इस एक बात का और ध्यान रखे जब भी कस्टमर आपसे ऐसे किराने के सामान की मांग कर जो आपके पास न हो तब उसे एक डायरी में नोट कर ले अधिक न सही तो थोड़ी मात्रा में ही अपनी दुकान में रखे जिससे जब कभी कोई नया कस्टमर उस समान की मांग करे तो वह खाली हांथ न लौटे। जितने अधिक ग्राहकों को आप खुश रखने और उनकी मांग को पूरा करने का प्रयास करेंगे उतनी ही तेजी से आपका किराना के सामान का बिजनेस चलने लगेगा।

किराने के बिजनेस में फायदा


किराना के बिजनेस में आपको कम से कम 10 प्रतिशत का शुद्ध मुनाफा होता है। यदि प्रतिदिन आपके दुकान की बिक्री 10 हजार रुपये है तो यह महीने 3 लाख रुपये होगी जिसमें आपको 30000 रुपये मुनाफा होगा खर्चे और नुकसान आदि निकाल दे तो 20 से 25 हजार रुपये कमाई हो जाएगी।

ये भी पढ़िए:-







Previous Post Next Post