गांव हो या शहर 12 महीने और सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस है ये

12 महीने चलने वाले बिजनेस कौन से है ? गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है? बहुत से लोग जो अपना खुद का व्ययसाय स्टार्ट करना चाहते है उनके मन मे ये प्रश्न सामान्य तौर पर उठते है। आज इस लेख में हम इसी विषय मे चर्चा करेंगे और आपको एक ऐसे Bussiness के बारे में बताएंगे जो पूरे बारह महीने और हर मौसम में चलते है और इससे अच्छी कमाई होती है।

12 महीने और सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस

12 महीने चलने वाले बिजनेस

आज यंहा हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज देंगे जिनसे आप महीने के अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हो। बहुत से लोगो का सपना होता है स्वयं का व्ययसाय शुरू करना लेकिन यह इतना आसान नही होता इसके लिए हमे सही प्लानिग और थोड़ा बहुत रिसर्च करने की भी जरूरत होती है वरना हमे नुकसान उठाना पड़ सकता है।

सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस

यदि आप स्माल सिटी या गांव देहात में रहते हो और आपको अपना खुद का बिजनेस चालू करना है और आप सोच रहे हो कि ऐसा कौन सा बिजनेस शुरू किया जाए जो पूरे बारह महीने चले तो यंहा से आईडिया ले सकते हो कि कौन सा व्यवसाय आपके लिए उपयुक्त रहेगा यंहा जिन बिजनेस के बारे में हम बताएंगे वह बड़े  गाँव या देहात एरिया में भी बहुत चलते है।

किराने की दुकान (Grocery Shop)

किराने के सामान की हमेशा सबसे अधिक मांग रहती है यदि आप एक ऐसा बिजनेस करना चाहते हो जिसमे प्रोडक्ट की मांग हर मौसम और पूरे बारह महीने रहे तो आप परचून की दुकान खोल सकते है। यह व्यवसाय आप मात्र 25000 रुपये और एक छोटी सी दुकान किराए पर लेकर प्रारम्भ कर सकते हो। किराने के व्यापार में आपको मिनिमम दस परसेंट का प्रॉफिट तो होता ही है। एक महीने में अगर आप 1 लाख का सामान भी बेचते हो तो दस हजार रुपये महीने के आराम से कमा लोगे।

इलेक्ट्रॉनिक्स का बिजनेस (Electronics Bussiness)

बिजली के सामानों की बड़े शहरों से लेकर गांव देहात जैसे एरिया में भी हमेशा बहुत मांग रहती है। आप इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान अपने एरिया में खोल सकते हो और महीने के 20 से 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हो। इस बिजनेस में मार्जिन अच्छा है आप स्थनीय होलसेल विक्रेता से थोक में माल लेकर अपनी दुकान में बेच सकते हो। इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल की दूकान खोलने के लिए कम से कम एक लाख का इन्वेस्टमेन्ट सिर्फ माल खरीदने के लिए करना होगा फर्नीचर और दुकान का खर्च अलग से रहेगा। 

ई रिक्शा रिपेयरिंग शॉप (E Rikshaw Repairing Shop)

इस समय सड़को पर बैटरी चलित ई रिक्शा बहुत अधिक संख्या में दिखयी देते है जाहिर सी बात है रोड पर चलते है तो खराब भी होते होंगे ऐसे में आपके पास एक बहुत ही अच्छा बिजनेस करने के अवसर है। आप अपने एरिया में आस पास के चौराहे पर ई रिक्शा रिपेयरिंग की दुकान खोल सकते हो इससे भी आप महीने के 15 से 20 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकते हो।

पानी के बतासे का बिजनेस (Golgappa Bussiness)

चटपटे और तीखे गोलगप्पे खाने में बहुत मजेदार होते है। पानी के बताशे की मांग पूरे बारह महीने और हर मौसम में रहती है। यह एक फायदेमंद बिजनेस है जिससे आप प्रतिदिन हजारो रुपये कमा सकते हों। यह व्यवसाय करने के दो तरीके है या तो आप स्वयं ही एक ठेला लेकर उस पर पानी के बताशे बेच सकते हो या फिर 2 से 3 ठेले तैयार करवाकर आदमी रख ले उनसे सेल करवाये। 

चाय नाश्ता कार्नर (Tea and Snacks Corner)

आप एक छोटी सी चाय नाश्ते की शॉप खोले सकते हो इस बिजनेस में लागत कम और मुनाफा बहुत ज्यादा है। भारत मे बहुत से ऐसे चाय वाले है जिनका टर्नओवर लाखो और करोङो में है। इसलिए अपने मन में एक बात हमेशा रखे कि कोई बिजनेस छोटा नही होता यह आपके करने के तरीके पर निर्भर करता है की आप उसे कितना बड़ा कर सकते हो।

ऑनलाइन कपड़े बेचना (Sell online)

जी हां आप ऑनलाइन कपडे सेल करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हो यह भी आज के समय का एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है। फ्लिपकार्ट, अमेज़न और मीशो जैसी बहुत सी वेबसाइट है जंहा पर आप घर बैठे आल ओवर इंडिया कपड़े बेच सकते हो यंहा तक विदेशों में भी अपने कस्टमर बना सकते हो। बड़ी ई कामर्स कॉम्पनिया गांव देहात तक अपनी पहुँच बढ़ा रही है इसलिए यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस गांव से भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़े:- बिना पैसों के अपना बिजनेस कैसे स्टार्ट करे?

उम्मीद करता हूँ लेख आपको पसंद आया होगा और आपको गांव हो या शहर हर जगह पूरे 12 महीने चलने वाले बिजनेस के और सबसे ज्यादा चलने बिजनेस के बारे में आईडिया मिल गया होगा ऐसी ही जानकारी भारी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करते रहे।

यह लेख "गांव हो या शहर 12 महीने और सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस है ये" आपकी नॉलेज बढ़ाने के लिए है। ये पूर्णतः आप पर निर्भर करता है कि आप बिजनेस को कैसे करते है और उससे आपको लाभ होगा या हानि। इस वेबसाइट का काम सिर्फ आपको जानकारी देना और एक आईडिया बताना है की आप ये-ये व्ययसाय कर सकते है। आपको होने वाले किसी भी लाभ या हानि की जिम्मेदारी हमारी नही होगी। किसी भी बिजनेस को करने का निर्णय स्वविवेक से सबकुछ सोच समझकर लीजिए।

ये लेख भी पसंद आएंगे :- 

आपके पास है 10 गज से अधिक जमीन शुरू करे ये बिजनेस महीने में 40000 इनकम होगी

50000 में कौन सा बिजनेस शुरू करे जिससे महीने में बढ़िया आमदनी हो

मात्र तीस हजार रुपये से शुरू करे ये बिजनेस और अच्छा पैसा कमाये

Previous Post Next Post