Pandokhar Sarkar : पंडोखर सरकार फीस, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और यंहा कैसे जाए

Pandokhar Sarkar Dham Darbar - पंडोखर सरकार कंहा है और इस चमत्कारिक धाम पर कैसे जाए। पंडोखर सरकार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे और फीस कितनी है। यंहा पर हम आपके मन में उठने वाले ऐसे ही सभी प्रश्नों के जवाब प्रदान करेंगे। 

पंडोखर सरकार में टोकन के लिए कितना पैसा देना पड़ता है। इस धाम में जाने पर कितना खर्चा लगता है इन सबकी जानकारी आपको यंहा मिलेगी।

Pandokhar Sarkar

पंडोखर धाम में दरबार लगाने वाले श्री गुरु शरण जी महाराज लोगो की समस्या एक पर्ची में लिख देते है। धाम में  महाराज से परामर्श लेने के लिए एक टोकन लेना होता है। इसमें आपका नाम लिखा हुआ होता है अपना नंबर आने पर ही आप महाराज से मिल सकते है। 
यदि आप भारी भीड़ में जल्दी अपना नंबर लगवाना चाहते है तब उसके लिए आपको VIP पर्ची बनवानी पड़ती है। गुरु शरण महाराज से अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए आपको अपने सामर्थ्य के अनुसार पर्ची कटवानी होती है। उसके बाद आपकी पर्ची के अनुसार नंबर आता है इसमें 5 दिन तक का भी समय लग सकता है। 

पंडोखर सरकार धाम में हनुमान जी का मंदिर है और पास ही 500 मीटर की दूरी पर पुष्पावती नदी है। इस धाम में भक्तों का तांता लगा रहता है। आम और खास, महिला और पुरुष हर प्रकार के लोग आपको यंहा मिल जाएंगे जो पंडोखर बाबा से अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए आते है। 

पंडोखर मंदिर में रामचरित मानस का पाठ निरंतर होता रहता है। भक्तो की भारी भीड़ होने के कारण साल के बारह महीने भंडरा चलता रहता है। यदि आप पंडोखर धाम में गुरुशरण जी महाराज से अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए आना चाहते है तब कम से कम एक सप्ताह का समय लेकर आना ठीक रहेगा।

पंडोखर सरकार की फीस


पंडोखर सरकार की कोई तय फीस नही है आप अपने सामर्थ्य के अनुसार पर्ची कटवा सकते है। पंडोखर धाम में पहुँचने के बाद सबसे पहले आपको टोकन लेना होता है यानी कि पर्ची कटवानी होती है। यह पर्ची 100 रुपये से लेकर 11000 रुपये तक होती है। 2100 अलग से महाराज जी को देने होते है। वीआईपी पर्ची महंगी होती है लेकिन इससे आपका नंबर जल्दी आ जाता है वंही साधारण पर्ची का नंबर आने में कई दिन भी लग सकते है। 

पंडोखर सरकार फीस यानी कि पर्ची कटवाने के बाद आप मंदिर में जाकर हनुमान जी का दर्शन और पूजन करे उसके बाद जब आपका नंबर आएगा आपको फोन किया जाएगा।

बहुत से लोगो के मन ये सामान्य प्रश्न उठता है कि पंडोखर धाम में पैसा क्यों लिया जाता है। पहले पंडोखर सरकार धाम में कोई फीस नही ली जाती थी मात्र 10 या 20 रुपये में पर्ची बन जाती थी लेकिन प्रसिद्धि के बाद लोगो की भारी भीड़ मंदिर में दर्शन के लिए और महाराज के दरबार मे अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए आने लगी। मंदिर परिसर में व्यवस्था बनाने औऱ भंडारे के लिए पैसों की आवस्यकता होती है इसीलिए लोगो से फीस ली जाती है। इसके लिए कोई दबाव नही बनाया जाता है आप अपनी श्रद्धा अनुसार दान कर सकते है। 

पंडोखर सरकार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन


पंडोखर सरकार धाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नही किया जाता है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको धाम में पहुँचना अनिवार्य है। वंहा पर इसके लिए काउंटर बनाये गए है जंहा से आप पर्ची बनवा सकते है। यदि कोई किसी भी ऑनलाइन माध्यम से आपसे रजिस्ट्रेशन के लिये कहे तब वह फ्रॉड हो सकता है। ऐसे लोगों के झांसे में न आये और पंडोखर धाम सरकार के दरबार मे पहुँचकर ही रजिस्ट्रेशन करवाये या पर्ची कटवाए।

पंडोखर धाम कब और कैसे जाए


पंडोखर सरकार धाम पहले अमावस्या से पंचमी तक लगता था लेकिन लोगो की भारी भीड़ को देखते हुए आब यह 365 दिन लगता है। इसलिए आप पंडोखर धाम कभी भी जा सकते है। पहले गुरुशरण महाराज से मिलने के लिए 7 से 10 दिन का समय लग जाता था। लेकिन अब व्ययवस्था को दुरुस्त कर लिया गया है जिससे लोगो का नंबर जल्दी आ जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जिसको समस्या है उसे कम से कम पांच बार पंडोखर सरकार के दरबार मे आना होता है उसके बाद हनुमान जी की कृपा उस व्यक्ति ओर बनी रहती है।

बहुत से लोग नही जानते कि पंडोखर सरकार धाम कंहा है। यह धाम मध्यप्रदेश के दतिया जिले की भांडेर तहसील में स्थित है। यंहा जाने के लिए सबसे पहले आपको भोपाल और उसके बाद दतिया जिला पहुचना होगा वंहा से आप भांडेर तहसील में स्थित पंडोखर धाम पहुँच सकते है। यंहा का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन झांसी है। आप चाहे तो पहले झांसी पहुँचे उसके बाद दतिया जिला जाए। ग्वालियर से पंडोखर धाम की दूरी 100 किलोमीटर है

पंडोखर धाम में हनुमान जी का मंदिर है और पास में ही पुष्पावती नदी बहती है। इस धाम के गुरुशरण महराज दरबार लगते है जिसमे वह लोगो की समस्या उनके बताए बिना पर्चे पर लिख देते है। इसलिए यह धाम लोगो के बीच बहुत ही चर्चित है। 

पंडोखर सरकार वीडियो


पंडोखर सरकार का यह वीडियो यूट्यूब से लिया गया है।

ये भी पढ़िए :- 


Previous Post Next Post