बहुत से लोग अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है, लेकिन पैसों की कमी की वजह से ऐसा नही कर पाते। यदि आप भी बिना पैसों के व्यवसाय करना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़े यंहा हम आपको बताएंगे कि बिना पैसे के बिजनेस कैसे करे।
Bina paise bussiness kaise start kare

बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए पूजी का एक अहम रोल होता है। लेकिन आज के इंटरनेट के युग मे आप बिना पैसों के भी एक सफल बिजनेसमैन बन सकते हो अपने घर से ही बिजनेस करके लाखों रुपये महीने के कमा सकते है।

बिना पैसे के बिजनेस कैसे करें


दोस्तो बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे जरूरी आपका जज्बा होता है। जो लोग सिर्फ शौकिया तौर पर इस लाइन में आ जाते है वह कुछ खास सफल नही होते है। नौकरी करने में जिनकी रुचि कम होती है या जो अपना बॉस स्वयँ बनना चाहता है, वही व्यक्ति बिजनेस में टिक पाते है। बहुत से लोग तो शुरुवाती दौर में ही हार मान लेते है।

बहुत से ऐसे भी बिजनेस है जिन्हें आप कम पूजी से या फिर बिना पैसे के भी शुरू कर सकते हो। यंहा नीचे हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज देंगे जिनसे आप महीने के हजारो और लाखों रुपये कमा सकते हो।

अधिकतर लोग इस लिए बिजनेस नही शुरू कर पाते क्योंकि वो अपना आधा जीवन यही सोचने में गुजार देते है कि उनको व्यवसाय में सफलता मिलेगी या नही फायदा कितना होगा या कंही उन्हें नुकसान तो नही हो जाएगा। ये सब बिजनेस स्टार्ट न करने के बहाने है। सही बात तो यह है कि आपको अपने ऊपर विश्वास नही होता है। 

नौकरी और खुद का बिजनेस का फर्क समझे


नौकरी करने में और खुद का बिजनेस करने में जमीन आसमान का फर्क होता है। किसी के पास या कंपनी में नौकरी करने वला व्यक्ति उतना ही काम करता है जितना उसके बॉस द्वारा उसे दिया जाता है। जो काम उसको दिया जाता है उसे करने में भी वह टालमटोल करता रहता है और आधा-अधूरा ही पूरा करता है। नौकरी मे आपको प्रत्येक महीने के अंत मे बंधी हुई सैलरी मिल जाती है भले ही आप कम काम करे या जी जान लगा दे। अपना खुद का बिजनेस करने में चाहे वह छोटा हो या बड़ा आपको 100 परसेंट देना ही पड़ता है, यदि नही दोगे तो बिजनेस चौपट हो जाएगा। यंहा आपको हर महीने फिक्स सैलेरी नही मिलती है। बिजनेस एक ऐसे फल दायी पेड़ की तरह है जिसकी हम जितनी ज्यादा देखभाल करेंगे वह उतना ही अधिक फल देगा, जैसे हम पेड़ लगाकर उसे सींचकर बड़ा करके बाद में आराम से फल  खाते है। बिजनेस में भी आपको शुरू में बहुत मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन समय के साथ आपको उससे लाभ होने लगता है। नौकरी से रिटायर होने पर आपको पैसे कमाने के लिए दूसरा जरिया बनाना होता है। बिजनेस सफल हो गया तो आपकी आगे आने वाली पीढ़ी के लोगो को भी पैसों के लिए कोई दूसरा काम करने की जरूरत नही पड़ेगी।

क्या बिना पूजी के बिजनेस किया जा सकता है।


बहुत से लोगो के मन मे उठने वाला ये आम प्रश्न है कि क्या बिना पूजी के बिजनेस स्टार्ट किया जा सकता है। 
इसके जवाब में मैं कहूंगा जी हाँ, आप कम पूंजी से या बिना पैसे के भी एक सफल बिजनेस शुरू कर सकते है। आज के समय मे कोई भी व्यवसाय करने के लिए पैसों से अधिक महत्त्वपूर्ण आपका बिजनेस आईडिया और उसे सफल बनाने का जज्बा होता है। यदि आपके बिजनेस आईडिया में दम है तो पैसे लगाने वाले बहुत से लोग मिल जाएंगे। 

बिना पैसों के किये जा सकने वाले बिजनेस


डिजिटल प्रगति ने बिजनेस करने के नए-नए रास्ते खोल दिये है। अब आपको कही जाने की जरूरत नही पड़ती आपके अधिकतर कार्य मोबाइल से ही हो जाते है। आज हम आपको मोबाइल से बिना पैसे लगाए किये जा सकने वाले कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिन्हें यदि आप मन लगाकर करेंगे तो महीने के हजारो-लाखो रुपये कमा सकते हो।

ऑनलाइन कोचिंग

यदि आपकी लोगो को पढ़ाने या सिखाने में रुचि है तो आप ऑनलाइन कोचिंग का बिजनेस कर सकते है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की पूंजी का इन्वेस्टमेंट नही करना है। गूगल प्ले से क्लास प्लस जैसे एप्प डाउनलोड करके आप अपने मोबाइल से ही लोगो को कोचिंग दे सकते है। 

यूट्यूब चैनल

दुनिया भर में बहुत से लोग यूट्यूब पर चैनल बनाकर उससे कमाई कर रहे है। यह भी एक लाभदायक बिजनेस है, जिसमे आपको एक भी रुपया नही इन्वेस्ट करना है। यूट्यूब से शुरुवात में कमाई नही होती है लेकिन यदि आप एक साल तक बढ़िया वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करते है। इसके बाद आपकी कमाई स्टार्ट हो जाती है, जैसे- जैसे आपके वीडियो पर व्यूज बढ़ते है आपकी कमाई भी बढ़ती जाती है।

Reselling का बिजनेस

रिसेलिंग जिसे ड्राप शिपिंग भी कहते है। यह भी बिना पैसे के स्टार्ट किया जा सकने वला बिजनेस है। messho और shopsy जैसे app पर रजिस्टर करके आप रिसेलिंग का बिजनेस घर से ही स्टार्ट कर सकते हो। मीशो से पैसे कैसे कमाए इसके ऊपर हमने एक पोस्ट लिखी है, वह आप पढ़ सकते हो।

ब्लॉगिंग

लिखने और पढ़ने में रुचि रखने वाले लोग अपना खुद का ब्लॉग स्टार्ट करके भी कमाई कर सकते है। ब्लॉगिंग से दुनियाभर में लोग लाखो रुपये कमा रहे है।


बीमा का बिजनेस

इन्सुरेंस का व्यवसाय यदि सही से किया जाए तो बहुत ही प्रॉफिटेबल होता है। बीमा का बिजनेस बिना पैसे के शुरू किया जा सकता है। हालांकि इसमें बहुत कम लोग इसलिए सफल हो पाते है क्योंकि वह पहला बीमा सेल होने तक लगे रहते है और बाकी लोग बीच रास्ते मे ही हार मान जाने के कारण असफल हो जाते है।

यंहा हमने जाना कि बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करते है। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करते रहिये।

ये भी पढ़िए :-