गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी

janiye google adsense kya hai aur iske dwara paise kaise kamaye

Google Adsense - यंहा हम आपको गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाये इसके विषय मे पूरी जानकारी हिंदी में प्रदान करेंगे। गूगल एडसेंस एक विज्ञापन सेवा है जिसके माध्यम से ब्लॉग या वेबसाइट के मालिक और यूटूबर पैसे कमाते है।

गूगल एडसेंस क्या है?

सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि ऐडसेंस इंटरनेट के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल की एक सर्विस है। यह ब्लॉगर्स और वेबसाइट के मालिकों को उनके ब्लॉग/वेबसाइट पर ऐड लगाकर पैसे कमाने की सुविधा देती है। 

यदि आप एक ब्लॉगर है तब आपने ऐडसेंस का नाम अवश्य सुना होगा यह दुनिया का सबसे प्रसिद्ध विज्ञापन नेटवर्क है जिसका प्रयोग अधिकतर लोग अपने ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए करते है।

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे नेटवर्क है लेकिन ऐडसेंस उन सब में सबसे विश्वसनीय और हाई पेइंग है इसके साथ बस एक ही समस्या है कि यह जल्दी अप्रूव नहीं होता है।

गूगल एडसेंस कैसे काम करता है

अभी तक की पोस्ट में आपने यह जाना की ऐडसेंस क्या है अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि यह काम कैसे करता है। गूगल इंटरनेट की बहुत बड़ी कंपनी है और यह लोगों को बहुत से फ्री और पेड सर्विस ऑफर करती है इन्हीं में से एक है एडवर्ड इस प्रोग्राम के तहत कोई भी वेबसाइट कंपनी अपने उत्पाद या सेवा का प्रचार ऑनलाइन कर सकती है इन्हें विज्ञापनदाता कहा जाता है।

एडवरटाइजर्स से मिलने वाले विज्ञापनों को गूगल अपने सर्च रिजल्ट में दिखाता है और एडसेंस से जो वेबसाइट्स या ब्लॉग एप्रूव्ड होते है उन पर भी दिखाता है।

उन लोगों को जो गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में लगाते हैं उन्हें पब्लिशर कहा जाता है एडवरटाइजर से गूगल को पैसा मिलता है जिसका कुछ हिस्सा गूगल पब्लिशर को एड्स पर होने वाले क्लिक के अनुसार देता है।

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाये

गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होनी चाहिए जिस पर आप विज्ञापन दिखा सकें यदि आपके पास नहीं है तो आप हमारी यह पोस्ट ब्लॉग कैसे बनाएं पढ़ सकते हैं उसके बाद आपको ऐडसेंस की वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाना होगा अगर आपका अकाउंट एप्रूव्ड हो गया तब आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाना शुरू कर सकते हैं और उन विज्ञापनों पर होने वाले क्लिक से कमाई कर सकते हैं।

एडसेंस से ब्लॉग के लिए अप्रूवल कैसे पाएं

गूगल ऐडसेंस सभी ब्लॉग या वेबसाइट को अप्रूव नहीं करता है केवल उन्हीं को करता है जो प्रोफेशनली डिजाइन होती हैं और जिनमें यूज़फुल कंटेंट पढ़ने के लिए होता है अगर आपने भी अभी नया ब्लॉग शुरू किया है तब यंहा गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल पाने के लिए हम आपको कुछ टिप्स देना चाहेंगे जिन्हें आप फॉलो कर सकते हो जैसे कि जब भी आप अपना नया ब्लॉग बनाएं उसमे कस्टम डोमेन जैसे कि डॉट कॉम, डॉट इन, डॉट नेट अवश्य जोड़े इससे आपका ब्लॉग लोगो की नजरों में प्रोफेशनल दिखेगा और एडसेंस का अप्रूवल भी आपको जल्दी मिल जाएगा। 

जब आपका ब्लॉग 3 से 6 महीने पुराना हो जाए और उसमें कम से कम 50 पोस्ट हो तभी ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें अन्यथा इंतजार करें अपने ब्लॉग में कुछ जरूरी पेज जैसे की प्राइवेसी पॉलिसी, डिस्क्लेमर, टर्म्स एंड कंडीशन पेज भी बनाए और इनके लिंक को पेज के फुटर सेक्शन में जोड़े। गूगल एडसेंस इनलीगल, एडल्ट, हैकिंग और ड्रग्स से रिलेटेड कंटेंट को कभी भी अप्रूव नहीं करता है इसलिए अपने ब्लॉग में ऐसी चीजों से संबंधित कोई भी पोस्ट ना लिखें। एडसेंस अपने विज्ञापनदाताओ को उनके खर्च किये हुए पैसों का सर्वोत्तम देना चाहता है वह उनके अनुभव को कभी खराब नही होने देता है। वह ऐसे ब्लॉग और वेबसाइट को विज्ञापन दिखाने की अनुमति देता है जिसमे रियल यूजर पढ़ने देखने के लिए आते है और उनका आपकी ब्लॉग या वेबसाइट पर अनुभव अच्छा होता है।

उम्मीद है कि आप जान गए होंगे कि गूगल ऐडसेंस क्या है यह कैसे काम करता है इससे पैसे कैसे कमाए और एडसेंस का अप्रूवल कैसे पाएं कुछ समझ में नहीं आ रहा हो या आपके मन में कोई सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में मैसेज करे।

और नया पुराने