Business Idea: बीस हजार से शुरू करे और प्रतिदिन हजार रुपये कमाए, अपने बॉस खुद बने

बिज़नेस करके हम वह सब प्राप्त कर सकते है जो हमे एक सफल और अच्छा जीवन जीने के लिए चाहिए। यंहा हम आपके साथ एक ऐसा बिजनेस आईडिया शेयर करने जा रहे है जिसको करके आप प्रतिदिन के हजार और महीने के तीस हजार रुपये आसानी से कमा सकते हो।

Tea wholesale Business Idea

इस बिजनेस को करने के लिये आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यक्ता नही है। यह मात्र 15 या 20 हजार रुपये लगाकर शुरू किया जा सकता है।

खुली चाय का बिज़नेस

यंहा हम खुली चाय के बिज़नेस के बारे में बात कर रहे है। भारत में जगह-जगह पर आपको बहुत से छोटे से लेकर बड़े ऐसे होटल्स और ढाबे मिल जायँगे जो चाय बेचते है। भारत मे चाय पीना कॉमन बात है, हर घर मे दो बार न सही एक बार सुबह के समय चाय अवश्य बनती है। 

चायपत्ती का कारोबार एक बहुत अच्छा बिजनेस है, जिसे कोई भी बहुत कम पैसों से स्टार्ट करके महीने के हजारों-लाखों रुपये कमा सकता है।

चायपत्ती का कारोबार कैसे करे

चायपत्ती का बिज़नेस करने के लये आपको अपने आस-पास के खुली चाय बेचने वाले थोक विक्रेताओं से संपर्क करना पड़ेगा। 

खुली चाय थोक में आपको 140 रुपये से लेकर 300 रुपये तक में मिल जाएगी। इससे महंगी चाय भी आती है, लेकिन सामान्य बाजारों में इतनी महंगी चाय खरीदना लोग कम पसंद करते है और इसके लिए आपका बजट भी तगड़ा होना चाहिए। खुली ब्लैक टी अलग-अलग भार जैसे 30 किलोग्राम और 50 किलो के बोरे में आती है। 

खुली चायपत्ती का बिजनेस करने का तरीका

चाय का थोक का व्यापार करने के लिए सबसे पहले अपने आस-पास के थोक के विक्रेता बंधुओ से संपर्क करके पक्का करे कि वह आपको माल कितने में देंगे और आप तक माल की डिलीवर कैसे करेंगे।

थोक का बिजनेस करने के लिए आपको कम से कम दो प्रकार की खुली चाय एक मीडियम क्वालिटी कम कड़क और एक हाई क्वालिटी बहुत अधिक कड़क टी अवश्य खरीदनी चाहिए। दोनों को मिक्स करके चाय का एक अच्छा फ्लेवर बनाया जा सकता है।

यह जानने के लिए की चायपत्ती का फ्लेवर अच्छा बना है या नही आप बनाकर और उसे पीकर खुद टेस्ट कर सकते है। चाय में इस एक बात का और ध्यान रखे कि चाय काली नही पड़नी चाहिए उसका कलर बढ़िया गोल्डेन रहना चाहिए।

चाय के बिजनेस में कितना इन्वेस्ट करना पड़ेगा।

मान के चलिये आपने चायपत्ती का एक 30 किलो का पैकेट 140 रुपये वाला और दूसरा 300 वाला खरीदा ऐसे में आपको टोटल इन्वेस्टमेंट मात्र 13 हजार 200 रुपये करना पड़ा। आपको चाय के बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा यह इस पर निर्भर करता है कि अपने किस मूल्य की कितने बोरा चाय खरीदी। अब आपके पास 60 किलो चाय है जिसे आप आधा किलो, एक किलो या पांच किलोग्राम के पैकेट बना कर अपने आस पास के होटलों में सप्लाई कर सकते हो। 

बाजार में चायपत्ती के पैकेटों की सप्लाई आप अपनी बाइक से भी कर सकते है। बाद में जैसे-जैसे कारोबार और ग्राहक बढ़ते जाए तब कोई लोडर या पिकअप वगैरह खरीदने के लिए विचार कर सकते है।

चाय के थोक कारोबार में कितनी कमाई होगी

अधिकतर चाय बेचने वाले होटल 300 से 600 रुपये के रेट की चायपत्ती खरीदते है। ऐसे में यदि अपने 60 किलो चाय 13 हजार 200 रुपये में खरीदी और उसे 300 रु प्रति किलो में बेचा तो आपको टॉटेल 18000 रुपये मिले इसमें से 4800 रुपये आपका प्रॉफिट है जिसमे 1800 रुपये खर्चे के मान लिए जाए तब भी 3000 रुपये तो पक्के ही है।

चाय के थोक कारोबार में आपको प्रति किलो 50 रुपये की बचत आराम से हो जाएगी। ऐसे में प्रतिदिन 20 किलो चायपत्ती बेचने पर 1000 रुपये आराम से कमाए जा सकते  है।

यह भी पढ़े:-



Previous Post Next Post