इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट का होलसेल व्यवसाय कैसे करें

Electrical Products (बिजली का सामान) की मार्केट में सदैव बहुत ही मांग रहती है। आज यंहा हम आपको बताएंगे कि इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट का होलसेल व्यवसाय अपने घर से कैसे शुरू करें। 

Electrical Products Wholesale Business

आजकल प्रतिदिन बहुत सारे नए-नए घर बनते रहते है और लोग घरों में अंडरग्राउंड वायरिंग करवाना पसंद करते हैं। बिजली के सामान की सहर हो गांव सभी जगह बहुत मांग रहती है। गांव के लोग भी इलेक्ट्रिकल सामानों का बिजनेस करके अपने एरिया में अच्छी कमाई कर सकते है।

होलसेल का व्यवसाय शुरू करने में हमारा यह फायदा होता है कि हमें कोई भी दुकान रेंट पर नहीं लेनी होती है हम घर में ही माल का स्टॉक रख सकते हैं और मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं। थोक का व्यापार करने के लिए हमें शुरुवात में बहुत बड़ी गाड़ी जैसे 4 पहिया वाहन लेने की जरूरत नहीं होती है अपनी मोटर साइकिल या बाइक से ही व्यवसाय स्टार्ट कर सकते हैं।

बिजली के सामान का बिजनेस निरंतर बढ़ाने वाला बिजनेस है और इसमें बहुत ही अधिक फायदा भी होता है। नॉर्मल तौर पर कोई भी अपने घर की वायरिंग कराता है तो छोटा घर है तब भी उसमें करीब 20 से ₹30000 का खर्चा आ जाता है बड़ा घर है तो उसमें एक लाख से अधिक का भी खर्चा हो सकता है।

बिजली के सामान का होलसेल बिजनेस


कोई भी बिजनेस हो उसे शुरू करने से पहले यदि थोड़ी रिसर्च कर ली जाए तो अच्छा होता है। यदि आप इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट का थोक व्यापार करना चाहते है तो पहले अपने एरिया की दुकानों में जाकर देखे की किस तरह के प्रोडक्ट्स की मांग अधिक रहती है। दुकानदार माल को किस कीमत पर खरीद रहे है।

यह रिसर्च करने के बाद आपको कुछ प्रोडक्ट का चयन करना होगा जिनका आप थोक बिजनेस करेंगे। अब अपने राज्य की बड़ी मार्किट से बल्क में सामान खरीदकर या डायरेक्ट किसी कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर बनकर आप उनके प्रोडक्ट को अपने एरिया में सेल करके मुनाफा कमा सकते है।

किसी भी इलेक्ट्रिकल कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आपके पास gst रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है। आपके पास एक गोदाम और आफिस भी होना चाहिए जंहा से आप कस्टमर्स को डील करेंगे और प्रोडक्ट की सप्लाई करेंगे।

इन्वेस्टमेंट कितना और कमाई कितनी 


किसी इलेक्ट्रिकल कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आपको 5 से 15 लाख रुपयों की आवश्यक्ता होगी लेकिन यदि आप स्वतंत्र रूप से कम करना चाहे तब मात्र 2 से 3 लाख रुपयों में आपका होलेसले बिजनेस शुरू हो जाएगा।
इस मे कमाई की बात करे तो यह आपकी बिक्री पर निर्भर करता है। जितने अधिक दुकानदारों को आप अपने साथ जोडने में कामयाब हो जाएंगे उतनी ही आपकी बिक्री और टर्नओवर बढ़ता जाएगा जिससे आपकी कमाई भी बढ़ेगी। बिजली के सामानों के थोक व्यापार में 5 से 10 प्रतिशत का मुनाफा हो जाता है। यदि आप प्रतिदिन 10 हजार रुपये का  सामान बेचते है तो आप एक हजार रुपये प्रतिदिन के कमा सकते है। 

कोई भी बिजनेस हो यदि आप अपने आंख कान खोलकर उसमे अपना हंड्रेड परसेंट देंगे तब सफल होने से कोई भी नही रोक सकता है। 

ये भी पढ़िए :- 

Previous Post Next Post