Zero Investment से स्टार्ट होने वाले Business से महीने में लाखों रुपये कमाए

जीरो इन्वेस्टमेंट से स्टार्ट होने वाले बिजनेस से महीने में लाखों रुपए कमाए। दोस्तो आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे मे बताएंगे जिन्हें आप जीरो इन्वेस्टमेंट से स्टार्ट कर सकते है।

कोई भी व्यवसाय हो उसे स्टार्ट करने के लिए हमे कम या अधिक पूंजी की आवश्यक्ता होती है। बिना पैसों के बिजनेस स्टार्ट करना बहुत ही कठिन होता है। लेकिन आज के समय मे टेक्नोलॉजी और इंटरनेट ने बिजनेस करना आसान कर दिया है। ऐसे नए-नए बिजनेस के रास्ते सामने निकलकर आये है जिनसे कोई भी जीरो इन्वेस्टमेंट से भी अपना बिजनेस शुरू कर सकता है। 

जीरो इन्वेस्टमेंट वाले बिजनेस

ऑफलाइन बिना पैसों के व्यवसाय करना सम्भव नही है लेकिन ऑनलाइन आप ऐसा कर सकते है। इंटरनेट के माध्यम से कार्य करके आप लाखो रुपये महीने के कमा सकते है। भारत मे और पूरी दुनिया मे बहुत से लोगों की आय का जरिया ही इंटरनेट है।

जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू होने वाले बिजनेस

अब बात करते है कि ऐसे बिजनेस की जिन्हें आप ऑनलाइन जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते है।

यूट्यूब का नाम तो आप लोगो ने सुना ही होगा खूब वीडियो भी देखते होगे महीने का पूरा डेटा वीडियो देखने मे ही जाता होगा। लेकिन यदि आप इस डेटा का इस्तेमाल युटुब पर वीडियो अपलोड करने के लिए करेंगे तो आप इससे महीने की अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं। 

यदि आप इसको एक कार्य की तरह ना लेकर बिजनेस की तरह लेंगे तो इस में सफल होने के चांस अधिक हो जाएंगे क्योंकि यह एक दिन में सफल होने वाला बिजनेस नहीं है इसमें आपको  एक साल या 2 साल लग सकता है। जैसे-जैसे यूट्यूब पर आपके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे वैसे-वैसे आपकी आमदनी बढ़ेगी।

यूट्यूब से डायरेक्ट कमाई नहीं होती है आपको वीडियोस पर ऐड लगाना होता है उसी से आपकी कमाई होती हैं जितने अधिक आपके वीडियोस पर व्यूज आएंगे उतनी ज्यादा ही अधिक आप कमाई कर पाएंगे धीरे धीरे जैसे-जैसे आपके सब्सक्राइबर्स एक लाख पहुंच जाते हैं तब आपकी वीडियो पर बहुत ही अच्छे खासे व्यूज आने लगते हैं इससे आपकी कमाई बहुत ही बढ़िया होने लगती है महीने में 15 से 20 हजार रुपये आप नॉर्मल ही कमा सकते हैं तो इसको एक इन्वेस्टमेंट की तरह ही आप लीजिए। 

मान के चलिए आपको अपना यूट्यूब चैनल ग्रो करने में 2 साल लगा दो साल बाद आप अगर ₹30000 महीने आराम से कमा रहे हैं तो क्या जा रहा है इसमें आपका लगना कुछ नहीं है सिर्फ डाटा ही यूज होता है डाटा ही खर्च होता है वह तो ऐसे भी आप लोग खर्च कर ही रहे हैं।

यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के लिए आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती है सिर्फ आपके पास एक जीमेल खाता होना चाहिए यदि आपके पास ईमेल आईडी है तो अपना यूट्यूब चैनल अभी स्टार्ट कर सकते हैं। 

शुरुआत में यूट्यूब वीडियो बनाने में हो सकता है आपको थोड़ी प्रॉब्लम होगी लेकिन जैसे-जैसे आप लगातार वीडियो अपलोड करते जाएंगे अच्छे वीडियो बनाते जाएंगे तो आपकी आदत पड़ जाएगी और आपको रेगुलर वीडियो अपलोड करने में कोई प्रॉब्लम भी नहीं होगी यूट्यूब पर बनाए हुए अपने चैनल को एक बिजनेस की तरह ही ट्रीट कीजिए उसमें आपको यह सोचना है कि हम को 6 महीने साल भर बिना किसी आमदनी के अपने चैनल में वीडियो अपलोड करना है यह ऐसा काम है जिसमें शुरुआत में आपकी कोई भी आमदनी नहीं होगी लेकिन धीरे-धीरे जैसे-जैसे आप का यूट्यूब चैनल फेमस होता जाएगा आपके फॉलोवर्स बढ़ते जाएंगे आपके वीडियोस पर अच्छे खासे व्यूज आने लगेंगे आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी आप यूट्यूब से लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं।

अब हम जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू होने वाले दूसरे ऑनलाइन बिजनेस के बारे में बात करेंगे यह भी एक बहुत ही आसान बिजनेस है जिसको कोई भी अपने घर में रहते हुए स्टार्ट कर सकता है इसमें आपको करना कुछ नहीं है बस आपको ऑनलाइन मार्केटिंग करनी होती है जब कोई प्रोडक्ट सेल हो जाता है तो उसका कमीसन कंपनी द्वारा आपके खाते में आपको भेज दिया जाता है। 

जिसके पास बहाने होते हैं वह कुछ नहीं कर सकता है लेकिन जो रियल में काम करना चाहते हैं बिना पैसों को भी अपना मुकाम हासिल कर लेते है सफलता की नई इबारत लिख देते हैं। 
ऑनलाइन मार्केटिंग करके भी बहुत से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं इसमें आपको बहुत कुछ दिमाग लगाने की जरूरत नहीं होती है बस लोगो को अपने साथ जोड़ने की कला आनी चाहिए वह वीडियोस के माध्यम से फोटो के माध्यम से सोशल मीडिया वेबसाइट बनाकर किसी भी तरीके से जुड़े हुए हैं तो आप ऑनलाइन मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। 

ऑनलाइन बहुत सारे ऐप और वेबसाइट अवेलेबल है जो इस प्रकार के वर्क प्रोवाइड करती है shopsy और मीशो जैसे बहुत से ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है जिनको आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड करके और वहां पर लिस्ट सभी प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर बेचकर के अच्छे खासे पैसे महीने की कमा सकते हैं।

वैसे तो ऑनलाइन बहुत से बिजनेस जीरो इन्वेस्टमेंट के शुरू किए जा सकते हैं लेकिन जिन के विषय में हमने यहां पर बात की है वह सभी अधिकतर लोगों द्वारा किए जाते हैं यदि आप मन लगाकर इन दोनों में से किसी भी एक बिजनेस को अच्छे से करेंगे तो आप इससे महीने की बहुत ही बढ़िया आमदनी कर सकते हैं।

यदि आप एक टीचर है तो आप ऑनलाइन कोचिंग स्टार्ट करके भी छात्रों को पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं इसके लिए भी आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है अपने मोबाइल से ही अपने स्टूडेंट्स को पढ़ाकर उनसे फीस के तौर पर कमाई कर सकते हैं। ऑनलाइन ही आप अपने नोटबुक सेंड कर सकते हैं यदि आपकी किसी सब्जेक्ट में अच्छी पकड़ है तो आप उसके नोटबुक बना सकते हैं या उसके विषय में कोई किताब या ईबुक लिख सकते हैं और उसको ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

ऑनलाइन होने वाली कमाई को कुछ इस तरह समझ जाइए क्योंकि यहां पर सब जनता का खेल है और यह जो आपके दर्शक हैं आपके फॉलोवर है वही सब कुछ है किसी भी माध्यम हो चाहे वह फेसबुक पर पेज हो व्हाट्सएप ग्रुप हो यदि आपके पास बहुत से लोग जुड़े हुए हैं तो आप उनके बीच में प्रोडक्ट को सेल करके अपनी वीडियोस को प्रमोट करके अच्छी खासी कम्युनिटी बना सकते हो और उससे पैसे कमा सकते हो कहते हैं ना कि जिसके पास जनता है उसी की सब सुनता है और उसी को सब मिलता है।

यदि आपके पास लोगों को अट्रैक्ट करने की कला है उनको फॉलोवर बनाने की कला है उनको एक स्थान पर जोड़े रखने की कला है तो आप ऑनलाइन माध्यम के ऐसा कर सकते है। ऑनलाइन किसी भी मंच पर अपनी उपस्थिति बना सकते हैं और अच्छे खासे फॉलोवर्स को जोड़ सकते हैं फिर उनके बीच में एड्स दिखाकर या किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़िए :-






Previous Post Next Post