50,000 में कौन सा बिजनेस करे जिससे महीने में हजारों-लाखों रुपये आमदनी हो

50,000 में कौन सा बिजनेस करे - दोस्तों बिजनेस तो सभी लोग करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी की वजह से वह ऐसा नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जो आप मात्र 50,000 रुपये लगाकर शुरु कर सकते हैं।

ऑफलाइन कोचिंग का बिजनेस है। 

कोचिंग के बिजनेस में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है। शुरुआत में बस आपको एक हॉल किराए पर लेना होता है और थोड़ा सा फर्नीचर बनवाना होता है। बेंच वगैरह छात्रों को बैठने के लिए इसमें बहुत ज्यादा इनवेस्टमेंट नही करना पड़ता है। ₹50000 इंवेस्टमेंट से आपका कोचिंग का बिजनेस स्टार्ट हो सकता हैं। जिसमें शुरुआत में मार्केटिंग का खर्च भी शामिल है। पर्चे या बैनर बनवाकर आप अपनी कोचिंग का प्रचार कर सकते है। आज के समय मे यह बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ने वाला और बहुत ही लाभ प्रदान करने वाला है। जैसे-जैसे आपकी कोचिंग में स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ती जाएगी आपकी महीने की कमाई भी बढ़ने लगेगी। 

ब्यूटीपार्लर या मेन्स पार्लर का बिजनेस

स्मार्टफोन के जमाने मे लोग भी स्मार्ट हो गए है। अब लोग पहले से अधिक अपनी पर्सनॉलिटी पर ध्यान देते है। महिलाएं और पुरुष दोनों ही सजने सवरने में अपनी कमाई का अच्छा-खासा हिस्सा खर्च कर देते है। यदि आप खोज रहे है 50,000 में कौन सा बिजनेस करे तब ये आपके लिए कम पैसों में शुरू होने वाला एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

बेकरी या किराने की छोटी दूकान

कम पैसों में आप एक छोटी सी किराने की दुकान भी खोल सकते है। पचास हजार रुपये लगाकर आप अपना किराना स्टोर स्टार्ट कर सकते है। कम इन्वेस्टमेंट करने से आपके पास माल कम रहता है जिससे आपको जल्दी-जल्दी सामान लाना पड़ता है। थोड़ा-थोड़ा माल लेने की वजह से हमे महंगा पड़ेगा और शुरुवात में मुनाफा कम होगा लेकिन जैसे-जैसे आपकी दुकान पुरानी होती जाएगी आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी। आप एक छोटी गुमटी भी खोल सकते है जिसमे बेकरी प्रोडक्ट्स , दूध आदि बेचकर कमाई कर सकते है।

चाय की दुकान

चाय की दुकान खोलने के लिए बहुत अधिक पैसों की आवश्यक्ता नही पड़ती है। कम इन्वेस्टमेंट से भी एक छोटा सा टी स्टाल का बिजनेस शुरू किया जा सकता है। इसमें शुरुवात में आपको गैस सिलेंडर और पतीले की व्यवस्था करनी होती है। दूध, चायपत्ती और अन्य इस्तेमाल वाली चीजें आप डेली का डेली खरीद सकते है। छोटा सा स्टाल बनवाने में भी आपको 10 या 15 हजार से अधिक नही खर्च करना होता है। 50 हजार रुपये के अंदर ही आप चाय की दुकान खोल सकते है। इस बिजनेस में 30 प्रतिशत तक का मुनाफा होता है। मान के चलिए आप 10 रुपये कप चाय बेचेंगे और एक दिन में 200 कप चाय बिक जाएंगी यानी एक दिन की सेलिंग 2000 रुपये जिसमे से 600 रुपये आप आसनी से कमा सकते है। पूरे महीने का जोड़े यो यह 18 हजार रुपये होता है। चाय के साथ-साथ आप नमकीन और स्नैक्स वगैरह भी बेच करके आप अपनी कमाई बढ़ा सकते है।

मोबाइल रिपेयरिंग शॉप

मोबाइल रिपेयरिंग शॉप भी एक बहुत ही अच्छा कमाई वाला बिजनेस है। यदि आप को मोबाइल रिपेयरिंग नही आता है तब आप 6 महीने का कोर्स करके इसे सीख सकते है। यह बिजनेस भी 50 हजार में स्टार्ट हो जाएगा, शुरुवात में आपको दुकान के रेंट , फर्नीचर और बैनर आदि में इन्वेस्टमेंट करना होता है। दुकान में आप मोबाइल से सम्बंधित अन्य सामान जैसे कि चार्जर, इयरफोन, टेम्पर्ड ग्लास आदि बेचकर अतिरिक्त कमाई भी कर सकते है।

उम्मीद करता हूँ उपरोक्त पोस्ट पढ़कर आपको आईडिया मिल गया होगा कि 50 हजार में कौन सा बिजनेस करे।

ये भी पढ़िए:-

Previous Post Next Post