मात्र 30000 लगाकर शुरू करे यह बिजनेस, महीने के हजारों रुपये होगी कमाई।

Low investment business ideas in hindi

Business Idea: आजकल लोगो का रुझान नौकरी से हटकर बिजनेस करने की तरफ ज्यादा हो रहा है। लोग गूगल पर तरह-तरह के बिजनेस आइडियाज की खोज करते रहते है। जिनको नौकरी से अपने सपने पूरे होने की उम्मीद नही होती वह साथ-साथ पार्ट टाइम व्यवसाय में भी हाँथ आजमा रहे है।

वैसे सपना तो सभी का होता है कि उनका बहुत बड़ा न सही छोटा ही अपना स्वयं का कोई फुल टाइम या पार्ट टाइम बिजनेस हो लेकिन उनके सामने बजट की कमी आ जाती है। कम पैसों में बिजनेस शुरू करना और उसे चलाये रखना आसान नही होता है।

यंहा हम जिस बिजनेस की बात करेंगे इसे आप कम पैसों से स्टार्ट कर सकते हो और ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमो से इसको कर सकते है। जैसा कि आप सभी लोग जानते ही होंगो कि खिलौनों की मांग पूरे साल भर रहती है।  

टेडीबियर को छोटे बच्चे बहुत पसंद करते है। यह बर्थडे पार्टीज में गिफ्ट के तौर पर भी दिया जाता है। इन खिलौनों की बिक्री ऑनलाइन और ऑफलाइन हर जगह बहुत होती है। लोग तरह-तरह के टेडीबियर अपने बच्चों को खुश करने के लिए या गिफ्ट के रूप में देने के लिए खूब खरीदते है।

ऐसे में टेडीबियर होलसेल में खरीदकर उन्हें फुटकर रेट पर कस्टमर को बेचना कम पैसों में किया जाने वाला एक फायदेमंद बिजनेस है। इन खिलौनों की होलसेल कीमत बहुत कम होती है लेकिन जब आप अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी साइट्स में जाकर देखेंगे वंहा यह बहुत ही महंगे दामों पर बिकते है। 

टेडीबियर का बिजनेस आप मात्र 30000 रुपये के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते है। अपने आस पास के होलसेलर से माल खरीदकर एक छोटी दुकान स्टार्ट की जा सकती है। इसमें कोई रेट फिक्स नही होने के कारण आप आराम से 50 प्रतिशत तक का मुनाफा कमा सकते हो।

दुकान के किराए में इन्वेस्ट नही करना चाहते है, ऐसे में अपने घर से ही ऑनलाइन साइट्स पर बेचकर यह बिजनेस किया जा सकता है। ऑनलाइन सेल करने के  लिए आपके पास बस gst रेजिस्ट्रेशन और एक बैंक खाता होना चाहिए। इन दस्तावेजो के माध्यम से आप किसी भी ई कॉमर्स साइट पर रजिस्ट्रेशन करके अपना टेडीबियर का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है।

ऑनलाइन का काम आप नौकरी के साथ-साथ अपने घर से पार्टटाइम में भी शुरू कर सकते है। जैसे-जैसे प्रोडक्ट की मांग और कस्टमर्स बढ़ते जाए आप इस बिजनेस को फुलटाइम के लिए अपना सकते है।

इस बिजनेस के बारे में और अधिक जानने और रिसर्च करने के लिए आप यूट्यूब वीडियो देख सकते है। ई कॉमर्स साइटों पर जाकर यह चेक कर सकते हो कि वंहा टेडीबियर कितने में बिक रहे है। ऐसे में आपको इस बात का पूरा आईडिया हो जाएगा कि होलेसल में प्रोडक्ट कितने रेट में खरीदे जिससे अच्छा मुनाफा हो। कम पैसे से किये जाने वाले अधिकतर व्यवसायों में रिस्क की संभावना अधिक होती है। इस बिजनेस में प्रोडक्ट के लंबे समय तक खराब होने की संभावना कम है। इसलिए यदि प्रोडक्ट धीरे-धीरे भी बिकेगा तब भी आपको नुकसान होने की सम्भावना बहुत ही कम है। 

नोट:- हमारा काम आपको बिजनेस आईडिया की जानकारी देना है। इससे होने वाले लाभ या हानि की जिम्मेदारी हमारी नही होगी।

सम्बंधित लेख:-



Previous Post Next Post