स्मार्टफोन की बैटरी को ज्यादा देर तक चलाने और बैकअप बढ़ाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

स्मार्टफोन की बैटरी को ज्यादा देर तक कैसे चलाएं या बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए हमे क्या करना चाहिए? बहुत से लोगो के मन मे उठने वाले ये सामान्य प्रश्न है जिनका जवाब  आपको इस लेख में मिल जाएगा।

एक बेहतरीन बैटरी बैकअप फोन की जरूरत हर किसी को होती है लेकिन अगर आपके मोबाइल की बैटरी तेजी से खत्म हो रही है तो इस लेख को पढ़ें यंहा हम आपको अपने स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं इसके बारे में कुछ महत्तवपूर्ण आइडियाज प्रदान करेंगे इसलिए इस लेख को आखिरी तक अवश्य पढ़ें तभी आप पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। 

मोबाइल के बैटरी बैकअप को अधिकतम सीमा तक बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए इसके लिये यंहा कुछ जरूरी टिप्स हम आपको बताएंगे जिनको यदि आप फॉलो करेंगे तो आपके स्मार्टफोन का बैट्री बैकअप अवश्य बढ़ जाएगा। 

स्मार्टफोन का बैट्री बैकअप कैसे बढ़ाएं

आज का हर युवा स्मार्टफोन का उपयोग करता है आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में कुछ बदलाव करके अपने एंड्रॉइड फोन के बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं। 

स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़ाने के लिए ट्रिक्स

कोई जरूरी काम करते समय या फ़ेवरेट मूवी देखते टाइम यदि फोन की बैटरी खत्म हो जाये तो बड़ी खीज होती है लेकिन परेशान होने की जरूरत नही है नीचे हमने कुछ ऐसे जरूरी टिप्स बताए है जिनको फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन के बैटरी को ज्यादा देर तक चला सकते है।

अपनी स्क्रीन की चमक कम करें

फोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस में बदलाव करके आप अपने स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं। आपको अपने स्क्रीन की ब्राइटनेस को मिनिमम लेवल या ऑटो मोड़ पर सेट करना चाहिए इस  सेटिंग से आपके फोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस अपने आप बदलती रहती है। 

लाइव वॉलपेपर लगाने से बचें

अपने स्मार्टफोन की  स्क्रीन में लाइव वॉलपेपर लगाने से आपकी बैटरी हमेशा खर्च होती रहती है इसलिए अपनी स्क्रीन के लिए नॉर्मल वॉलपेपर का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है।

4G-5G मोबाइल डेटा की जगह Wi-Fi का प्रयोग करें

स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के लिए और उसे अधिकतम सीमा तक बढ़ाने के लिए आप अपने मोबाइल के 4G या 5G डेटा की जगह वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकते है। मैं मानता हूं कि 4G या 5G की स्पीड वाई-फाई से अधिक होती है लेकिन इससे आपकी बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है।

स्मार्टफ़ोन में ब्लूटूथ बंद करके रखे

स्मार्ट फोन को ब्लूटूथ, जीपीएस, वाई-फाई जैसे कई वायरलेस डिवाइस से लैस किया जाता है। यदि आप इन सुविधाओं का उपयोग नहीं कर रहे है तो ऐसे में इन्हें ऑफ करके रखना बैटरी बचाने की दिशा में लिया गया महत्त्वपूर्ण कदम है।

बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स क्लियर करें

आप किसी ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं लेकिंन थोड़ी देर पहले अपने उसको खोला था मगर बैकग्राउंड से क्लियर करना भूल गए ऐसे में ऐप आपके फोन के बैकग्राउंड में चलता रहता है और आपकी बैटरी को खर्च करता रहता है।

एक समय पर एक ऐप का उपयोग करना बाकी बैकग्राउंड में चल रहे अन्य ऐप्स को क्लियर कर देना स्मार्टफोन की बैटरी बचाने और उसे अधिकतम सीमा तक प्रयोग में लेने के लिए सही रहता है।

मोबाइल चार्जिंग में लागकर बात ना करें

बहुत से लोगों के मन मे यह सवाल उठता है कि फोन चार्ज में लागकर बात करने से क्या होगा क्या हमें कोई नुकसान हो सकता है?  ऐसे में हम आपको बताना चाहेंगे कि यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है धीरे-धीरे आपकी बैटरी खराब होने लगेगी और जल्दी डिस्चार्ज हो जाया करेगी इसकी वजह से आपके मोबाइल में ब्लास्ट भी हो सकता है।

मोबाइल ब्लास्ट की खबरे तो आप लोग सुनते ही रहते है इसलिए यदि आप भी फोन चार्ज में लगाकर बात करते है तो सावधान हो जाएं और ऐसा करने से बचें यह आपकी और बैट्री की लाइफ दोनों के लिए अच्छा रहेगा।

मोबाइल को 60 से 80 फीसदी ही चार्ज करें

मोबाइल को कितने परसेंट चार्ज करना चाहिये? बैटरी की लाइफ बढ़ाने और उसे जल्दी खराब होने से बचाने के लिए उसकी चार्जिंग कभी भी 10 फीसदी से कम न होने दे और 60 से 70 फीसदी के बीच चार्ज करें इससे आपकी बैट्री ज्यादा चलेगी और आपका फोन भी ओवर हीट नही होगा।

गेमिंग ऐप का कम इस्तेमाल करें

सबसे अधिक बैटरी गेमिंग ऐप खाता है यह आपके डेटा और स्टोरेज की भी खूब खपत करता है। यदि आपने भी अपने फोन में बहुत से गेमिंग ऐप्स डाउनलोड कर रखे है तो उन्हें कम से कम इस्तेमाल करे इससे आपकी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज नही होगी और ज्यादा देर तक चलेगी।

ये भी पढ़िए :-








Previous Post Next Post