ब्लॉग से इनकम कैसे होती है? (प्रश्नोत्तर)

ब्लॉग से इनकम कैसे होती है? - हर कोई अपने ब्लॉग या वेबसाइट से पैसा कमाना चाहता है लेकिन वह यह नही जानते कि ऐसा कैसे कर सकते है।

Blog se income kaise hoti hai

ऐसे लोगो के लिए ही हमने यह लेख लिखा है यंहा हम आपको ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने के मुख्य रास्तों के बारे मे बताएंगे अधिकतर लोग इन्ही का प्रयोग अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए करते है।

ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?

ब्लॉग हो या वेबसाइट यदि बहुत से दर्शक उस पर आते है तभी आप उससे कमाई के बारे में सोच सकते है। 

यदि आपने अभी-अभी शुरुवात की है और आपका ब्लॉग नया है जिस पर अधिक ट्रैफिक नही आता है तो ऐसे में इनकम से पहले आपको अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने की तरफ ध्यान देने की जरूरत है।

ब्लॉग या वेबसाइट से इनकम करने के लिए उसमे ढेर सारा वेब  ट्रैफिक आना बहुत जरूरी होता है।

रोजाना कम से कम अपनी वेबसाइट में दो उपयोगी पोस्ट लिखें जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट को पढ़ने के लिए अधिक से अधिक आगंतुक को आकर्षित करें।

जब आप 50 से 100 अद्वितीय पोस्ट अपने ब्लॉग पर लिख ले और कम से कम 500 यूजर प्रति दिन पढ़ने के लिए आने लगे उसके बाद ही अपने ब्लॉग से कमाई करने के बारे में सोचें।

नियमित रूप से अपनी पोस्ट को सोशल मीडिया में साझा करें इससे आप अपने ब्लॉग के लिए अधिक आगंतुक प्राप्त कर सकते हैं। 

सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मस के साथ एक खाता बनाएं और प्रत्येक पर रेगुलर कम से कम एक पोस्ट को शेयर करके अपनी वेबसाइट का प्रचार करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके ब्लॉग पर बहुत से दर्शक आने लगेंगे और वह फेमस होने लगेगा।

ब्लॉग से कमाई करने के तरीके

बहुत से लोगो के मन मे ये प्रश्न उठता है कि ब्लॉग से इनकम कैसे होती है ? गूगल एडसेंस के विज्ञापन और एफिलिएट मार्केटिंग यह दोनों ही ब्लॉग से पैसे कमाने के मुख्य रास्ते है। इनके अतिरिक्त भी ऑनलाइन बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं जिनका प्रयोग आप कर सकते है लेकिन यदि आप नए ब्लॉगर है ऐसे में हम आपको इनमें से किसी एक रास्ते का चुनाव करने की सलाह देंगे।

ब्लॉग में गूगल एडसेंस के विज्ञापन लगाकर पैसे कमाये


विश्वव्यापी वेब में कई वेबसाइटें उपलब्ध हैं जो विज्ञापनों से कमाई करने की सुविधा प्रदान करती हैं। उन सबमे Google adsense सबसे प्रसिद्ध औऱ प्रति क्लिक अधिक भुगतान करने वाला विज्ञापन नेटवर्क है। ज्यादातर वेबसाइट या ब्लॉग के मालिक इस प्रसिद्ध कंपनी के विज्ञापन प्रदर्शित करना चाहते है। 

यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते हैं तो पहले इसे पेशेवर और उपयोगी बनाएं उसके बाद उसे Google सर्च कंसोल में सबमिट करके उसकी जांच करें आपकी साइट त्रुटि मुक्त होनी चाहिए।

ब्लॉग में एफिलिएट लिंक से पैसे कमाये

Affiliate Marketing ने दुनिया में बहुत से लखपती और करोड़पति बनाये है। बहुत से ब्लॉग/वेबसाइट मालिक इस तरीके का प्रयोग करके प्रतिदिन हजारों रुपये कमाते हैं।

Affiliate Marketing के लिए केवल एक अच्छी दिखने वाली वेबसाइट की आवश्यकता होती है जो उपयोगकर्ता को आकर्षित कर सके। 

इंटरनेट पर कई Affiliate Program Provider (APP) वेबसाइट उपलब्ध हैं जिनके द्वारा आप एक उत्पाद खोज सकते हैं और उसकी एफिलिएट लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में लागकर पैसे कमा सकते है। 

आप सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी वेबसाइट का प्रचार कर सकते हैं। आपने ब्लॉग में जो एफिलिएट लिंक लगाया है जब भी कोई उस पर क्लिक करके उस प्रॉडक्ट या सेवा को खरीदता है तब कमीशन के रूप में आपकी कमाई होती है।

ब्लॉग में प्रोडक्ट या ईबुक बेचकर पैसे कमाये

आप अपने ब्लॉग पर उसके विषय से सम्बंधित प्रोडक्ट, सेवाएं या ईबुक बेचकर भी बहुत से पैसे कमा सकते है। 

यदि आपका ब्लॉग किसी एक विषय से सम्बंधित है जैसे कि मान के चलिए आप ट्रैवेल ब्लॉगर है ऐसे में आप अपने यात्रा के अनुभवों के आधार पर एक ई-बुक लिख सकते है और उसे अपने ब्लॉग के यूज़र्स को बेच सकते है। यात्रा के लिए जरूरी होटल और टिकट बुकिंग जैसी सेवा अपने ब्लॉग के विजिटर्स को ऑफर करके भी आमदनी कर सकते है।

निष्कर्ष

यंहा पर हमने आपको ब्लॉग से इनकम कैसे होती है इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। वैसे तो ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से रास्ते होते है जैसे-जैसे आप ब्लॉगिंग की फील्ड में पुराने होते जाएंगे अन्य रास्तों के बारे में भी जान जाएंगे। यंहा पर हमने ब्लॉग से कमाई करने के जिन विकल्पों के बारे में बात की वह मुख्य है और अधिकतर ब्लॉगर इन्ही का प्रयोग करके पैसे कमाते है।

ये भी पढ़िए :- 


Previous Post Next Post