यूपीआई आईडी कैसे बनाएं ? भीम यूपीआई एप्प

UPI ID Kaise Banaye

ऑनलाइन पेमेंट करने का सबसे आसान माध्यम है यूपीआई जिसका पूरा मतलब होता है यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस आज हम इस लेख में बताएंगे कि यूपीआई आईडी कैसे बनाएं।

कभी ऐसा हो जाता है कि हमारे पास कैश नही रहता हम अपने किसी एक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे भेजना चाहते है या किसी से पैसे अपने अकॉउंट में प्राप्त करना चाहते है कोई प्रोडक्ट शॉपिंग वेबसाइट पर ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहते है लेकिन डेबिट/क्रेडिट कार्ड या बैंक खाते की जानकारी नही शेयर करना चाहते है ऐसे में यूपीआई आईडी आपके बहुत काम आती है और आप सभी लेनदेन आसानी से अपने फोन पर ऑनलाइन कर सकते है।

यूपीआई आईडी कैसे बनाएं?

गूगल प्ले स्टोर पर बहुत से ऐसे एप्प उपलब्ध है जिन्हें आप अपने फ़ोन पर इंस्टॉल कर सकते हो और अपनी यूपीआई आईडी बना सकते हों उनमें से कुछ प्रमुख एप्प नीचे दिए गए है।

1. भीम एप्प (Bhim App)

2. गूगल पे (Google Pay App)

3. फोन पे (Phone Pay App)

4. पेटीएम (Paytm App)

ऊपर बताये गए सभी एंड्रॉइड एप्प बहुत ही प्रसिद्ध और विश्वसनीय है। अपनी यूपीआई आईडी बनाने के लिए आप इनमें किसी भी एक एप्प का चुनाव कर सकते है बस आपके पास अपने बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर और डेबिट या क्रेडिट कार्ड होना चाहिए। 

भीम यूपीआई आईडी कैसे बनाएं।

भीम (BHIM) एप्प सरकारी एप्प है जो लोगो मे ऑनलाइन लेन देन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा जारी किया गया था। भीम एप्प में यूपीआई (UPI) आईडी बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. गूगल प्ले स्टोर से भीम यूपीआई एप्प अपने फ़ोन में इनस्टॉल करे।

2. अपनी पसंदीदा भाषा चुनें यदि हिंदी है तो उसे सेलेक्ट करे और प्रोसीड बटन पर टैप करें आपको sms, calls और location को एक्सेस करने की मंजूरी भी देनी होगी।

3. यूपीआई आईडी बनाने के लिए उसी मोबाइल नंबर का चुनाव करे जो कि आपके बैंक खाते से लिंक हो। एप्प द्वरा अपने आप आपके नंबर पर संदेश भेजकर ऑटो वेरीफाई किया जाएगा।

4. वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सामने बैंकों की लिस्ट आ जायेगी जिनमे अब आपको उस बैंक का चुनाव करना होगा जिसमें आपका खाता है और आपका मोबाइल नंबर लिंक है। 

5. आपके खाते की जानकारी जैसे कि अकॉउंट नंबर, बैंक का नाम आदि अपने आप भीम एप्प द्वरा प्राप्त कर ली जाएंगी और आपकी यूपीआई आईडी सफलता पूर्वक बन जाएगी।

6. अब आपको एक 4 अंको का एप्लिकेशन पासवर्ड सेट करना होगा जिसे पासकोड भी कहते है जो कि एप्प को अनलॉक करने के काम आएगा और दूसरा 6 अंको का यूपीआई पिन जो कि लेन देन करने के समय प्रयोग होगा।

7. अपना यूपीआई पिन सेट करने के लिए बैंक अकॉउंट पर क्लिक करे।

8. अब  "Set UPI Pin" पर टैप करें।

9. अपने डेबिट कार्ड के लास्ट 6 अंक और एक्सपायरी डेट दर्ज करें।

10. आपके बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे दर्ज करें।

11. अपना 6 अंको का पिन दर्ज करें जिसे आप यूपीआई पिन के तौर पर सेट करना चाहते है यह ऐसा होना चाहिए जिसे आपके लिए याद करना आसान हो लेकिन दूसरे लोगो के लिए अनुमान लगाना मुश्किल।

12. कन्फर्म करने के लिए आपको पिन एक बार और दर्ज करना होगा। अब सब कुछ सेट हो गया है और आप यूपीआई का उपयोग करके सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते है।

ऐसे ही आप अन्य एप्प जैसे कि गूगल पे, फोन पे औऱ पेटीएम पर भी अपनी यूपीआई आईडी बना सकते हो और पिन सेट कर सकते हो सभी मे लगभग एक जैसा ही तरीका है।

भीम यूपीआई एप्प के द्वरा पैसे कैसे भेजे।

1. भीम एप्प (BHIM App) में लॉगिन करे।

2. "Send" के विकल्प पर क्लिक करे।

3. अब जिसको पैसे भेजने है उसकी यूपीआई आईडी, खाते से लिंक मोबाइल नंबर या बैंक एकाउंट नंबर और IFSC Code एंटर करे।

4. कितना पैसा भेजना है वह भरे और कन्फर्म पर क्लिक करे। यदि आपके मोबाइल नंबर से एक से अधिक खाते लिंक है तो उसका चुनाव करे जिससे पैसे ट्रांसफर करना है।

5. अब आपके स्क्रीन पर पूरी जानकारी आ जायेगी की किसको कितना पैसा भेज रहे हो और किस अकॉउंट से डेबिट करवा रहे हो।

6. यदि सभी डिटेल्स सही है तो "Send" बटन पर टैप कर दे।

7. अब आपको अपना 6 अंको का यूपीआई पिन एंटर करना होगा और "Submit" बटन पर क्लिक करते ही पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।

उम्मीद करता हूँ यहाँ दी गयी जानकारी आपके काम आएगी और आप जान गए होंगे कि यूपीआई आईडी कैसे बनाएं और भीम एप्प से पैसे कैसे भेजें।

ये भी जानिए।

बैंक खाता कैसे खोलते है?

बैंक में एप्लिकेशन कैसे लिखते है ?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ