मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें ? ऑनलाइन घर बैठे बैंक में एकाउंट ओपन करने का तरीका।

बैंक खाता होना आज के युग मे सभी के लिए जरूरी है आज इस लेख में हम जानेंगे कि घर बैठे मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें?
Mobile se Bank Khata Kaise Khole

आजकल सभी के हाँथ में स्मार्टफोन और उसमें तेज गति वाला 4G डेटा होता है जिसके कारण हम अपने बहुत से काम मोबाइल से ही निपटा देते है जैसे कि रेल, बस या मूवी की टिकट बुक करना ऑनलाइन बिजली बिल चेक करना और उनका भुगतान करना। 

ऑनलाइन पेमेंट करने या किसी से पैसा प्राप्त करने के लिए हमारे पास एक सक्रिय बैंक अकॉउंट होना जरूरी है यदि आपके पास नही है तो आप घर से ही अपने मोबाइल या लैपटॉप से बैंक में खाता खोल सकते हो बहुत सी प्राइवेट और सरकारी बैंक यह सुविधा देती है।

मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें?


बैंक खाते कई प्रकार के होते है लेकिन अधिकतर लोग बचत खाता ही खोलते है हमारे लेख बैंक खाता ब्रांच में जाकर कैसे खोलें में इसके सभी प्रकारों के बारे में बताया गया है आप उसे पढ़ सकते है। ऑनलाइन बैंक अकाउंट ओपन करने के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज है आधार कार्ड और पैन कार्ड यदि ये आपके पास है तो किसी अन्य पहचान या पते के प्रमाण की आवश्यक्ता नही है। यदि आधार नही है तो आइडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ के लिए ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट में से कोई एक डॉक्यूमेंट जरूर होना चाहिए।

ऑनलाइन बैंक अकॉउंट खोलने का तरीका


अधिकतर बैंकों की अपनी आधिकारिक वेबसाइट और गूगल प्ले स्टोर पर एप्प उपलब्ध है। आपको करना ये है कि जिस बैंक में अपना खाता खोलना चाहते हो उस बैंक की वेबसाइट अपने मोबाइल पर खोले या उनके आधिकारिक एप्प को अपने फोन में इंस्टॉल करे। सभी बैंकों में ऑनलाइन एकाउंट खोलने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है लेकिन यदि आपको कुछ बेसिक चीजो की जानकारी है तो आप आसानी से अपना खाता खोल पाएंगे।

जिस बैंक को अपने सेलेक्ट किया है उसकी वेबसाइट या एप्प पर जाकर आपको जिस प्रकार का अकाउंट खोलना है उसके लिए एक फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा और अपने डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड और पैनकार्ड अपलोड करने होंगे उसके बाद बैंक द्वरा आपकी जानकारी वेरिफाई की जाएगी जिसमे कुछ समय लग सकता है। कुछ बैंक वीडियो कॉलिंग दौर ई केवाईसी करते है जबकि कुछ में आपको ब्रांच जाकर ओरिजिनल डॉक्यूमेंट दिखाना होता है और खाता खुल जाता है।

कुछ लोगो के मन में ये प्रश्न रहता है कि क्या ऑनलाइन बैंक एकाउंट ओपन करना सुरक्षित है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि यह पूरी तरह सेफ है बशर्ते आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट या एप्प का ही चयन करें।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले


Sbi में ऑनलाइन खाता खोलने के लिए सबसे पहले आपको स्टेट बैंक का आधिकारिक एंड्रॉयड एप्लिकेशन योनो (Yono) प्लेस्टोरे से अपने फोन पर डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा। 

एप्प खोलने पर उसके द्वारा कुछ परमिशन मांगी जाएगी उन्हें ओके करने के बाद सिम सेलेक्ट करना होगा उसी नंबर वाले सिम का चयन करें जिससे आप एकाउंट ओपन करना चाहते है। 

नंबर वेरीफाई होने के बाद प्रोसीड पर क्लिक करना होगा और अब आपके सामने दो विकल्प आएंगे इसमे आपको "Open Savings Account" का चयन करना होगा।

इसके बाद फिर से आपके सामने दो विकल्प आएंगे की आप ब्रांच जाकर खाता खोलना चाहते है या बिना ब्रान्च जाए। आपको ऑनलाइन अकॉउंट ओपन करना है इसलिए "Without Branch Visit" पर क्लिक करना है।

अब जो विकल्प आएंगे उनमें से एक इंस्टा प्लस सेविंग अकाउंट और दूसरा इंस्टा सेविंग अकॉउंट का होगा इनमें से आपको एक का चयन करना होगा। इंस्टा बचत खाता तुरंत खुल जाता है लेकिन इसकी कुछ लिमिट होती है आप सिर्फ 1 लाख रुपये तक का ही ट्रान्जेक्शन कर सकते है। अपने खाते से लिमिट खत्म करने के लिए और उसे फुल एक्टिवेट करने के लिए आप कभी भी sbi बैंक की ब्रान्च जाकर केवाईसी करवा सकते है। 

Insta plus saving account में वीडियो कॉल द्वारा फुल केवाईसी की जाती है और इसमें कोई लिमिट भी नही होती है इसलिए आपको इसी विकल्प को सेलेक्ट करना है।

अब आपको "Start New Application" का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो स्क्रीन ओपन होगी उसमे आपको वही मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जो आधार कार्ड से जुड़ा हो और जिसे आप sbi खाते से लिंक करना चाहते है। मोबाइल पर OTP आएगा उसे भरे और Submit पर क्लिक करे इसके बाद आपको एक पासवर्ड सेट करना होगा जोकि योनो (Yono) एप्प में लॉगिन करने के काम आएगा। एक सिक्योरिटी क्वेश्चन को भी सेलेक्ट करना होगा और उसका जवाब फिल करना होगा।

Next पर क्लिक करने के बाद आपसे पूछा जाता है कि आप इंडियन नागरिक है। आपको चेक बॉक्स में टिक मार्क करना है और उसके बाद टर्म और कंडीशन दिखेंगी यंहा पर भी टिक कर देना है।

आगे आपको आधार नंबर भरना होगा जिसको वेरीफाई करने के लिए जुड़े हुए नंबर पर otp आएगा जिसे सबमिट करते ही जो भी आपकी डिटेल्स है वह स्क्रीन पर आ जायेगी। इसके बाद आपको अपनी कुछ पर्सनल जानकारी सेलेक्ट करनी होगी जैसे कि आप मिस्टर या मिसेज क्या है ,आपका स्टेट, सबडिस्ट्रिक्ट और विलेज या टाउन उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करना है।

यंहा पर आपको पैनकार्ड नंबर भरना होगा और नेक्स्ट पर टैप करना है उसके बाद आपकी फ़ोटो जो आधार कार्ड में है वह आ जायेगी। आगे के स्टेप में आपको अपनी पर्सनल जानकारी भरनी होगी जैसे आप किसे नॉमिनी बनाना चाहते है और आप क्या करते है आपकी इनकम कितनी है।

सभी जानकारी भरने के बाद लास्ट के स्टेप में आप SBI की जिस ब्रांच में अपना खाता खोलना चाहते है उसे सेलेक्ट करना होगा और बैंक की टर्म और कंडीशन पर टिक करना होगा उसके बाद दुबारा से आपके नंबर पर otp आएगा जिसे फिल करना होगा। आगे आप डेबिट कार्ड पर जो नाम चाहते है वह भरना है और नेक्स्ट पर क्लिक करना है अब सामने जो स्क्रीन ओपन होगी उसमे आपको टोकन नंबर मिल जाएगा जिसका आप स्क्रीन शॉट ले सकते हो इसके बाद आपको फिर से नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा और अब आपके सामने वीडियो केवाईसी का ऑप्शन आएगा जिसे आप अपने समय के अनुसार शेड्यूल कर सकते है। वीडियो कॉल द्वारा केवाईसी होते ही आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खुल जाता है।

उम्मीद करता हूँ यह लेख पढ़कर आप जान गए होंगे कि मोबाइल से बैंक में खाता कैसे खोलें और SBI में ऑनलाइन अकॉउंट कैसे ओपन करते है।

सम्बंधित लेख :-

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ