मोबाइल से डिलीट हुए फ़ोटो या वीडियो वापस कैसे रिकवर करें

Delete photo wapas kaise laye - आज का लेख बहुत खास होने वाला है क्योंकि यंहा हम बताएंगे कि मोबाइल की गैलरी से फ़ोटो, वीडियो या कोई फ़ाइल यदि गलती से डिलीट हो जाये तो उसे वापस कैसे लाये।
डिलीट फ़ोटो और वीडियो वापस कैसे लाये

मोबाइल में हम अपने जीवन के बेहतरीन पलो के फोटो खींचते है और वीडियो बनाते है। बहुत से जरूरी डाक्यूमेंट्स वगैरह भी फोन में ही सेव रहते है। ऐसे में यदि हमारी कोई जरूरी फ़ोटो , वीडियो या फ़ाइल गलती से डिलीट हो जाये तब हम बहुत परेशानी में पड़ जाते है। आज हम आपकी इसी समस्या का निवारण करेंगे और आपको कुछ ऐसे असरकारक तरीक़े बताएंगे जिनका यूज़ करके आप फ़ोन से डिलीट फ़ोटो, वीडियो या फ़ाइल आसानी से रिकवर कर पाएंगे।

मोबाइल से डिलीट फ़ोटो वापस कैसे लाये


आजकल आने वाले सभी स्मार्टफोन में फ़ोटो रिकवरी करना बहुत ही आसान है। मोबाइल से हाल ही में (30 दिनों के अंदर) डिलीट किए हुए फोटो या वीडियो वापस लाने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स फॉलो करे।

डिलीट फ़ोटो रिस्टोर करने के लिए सबसे पहले अपने फोन के एलबम्स में जाना है। 

यंहा सबसे नीचे आने पर आपको recently deleted नाम से एक फोल्डर मिलेगा इसको ओपन करना है।

इस फोल्डर में आपको 30 दिनों के अंदर डिलीट किये हुए सभी फ़ोटो और वीडियो मिल जाएंगे जिन्हें "restore" ऑप्शन पर क्लिक करके वापस ला सकते हो।

गूगल फ़ोटो की सहायता से परमानेंटली डिलीट हुए फ़ोटो वापस कैसे रिकवर करें


गूगल फ़ोटो की मदद से आप सालों पुरानी फ़ोटो भी रिकवर कर सकते हो। कोई भी फ़ोटो या वीडियो जब आप अपने फोन की गैलरी या फ़ाइल मैनेजर से डिलीट करते है। तब वह "recently deleted" फोल्डर में 30 दिन तक ही सेव रहते है। इसी समयावधि में आप उनको रिस्टोर कर सकते है। तीस दिनों के बाद फ़ोटो या विडयो आपके फ़ोन से पूरी तरह से डिलीट हो जाते है। 

यदि आपको कोई फ़ोटो या वीडियो गैलरी या फ़ाइल मैनेजर में नही मिल रहा है इसका मतलब वह फोन से परमानेंटली डिलीट हो चुका है। ऐसे में इसे रिकवर करने के लिए आपको गूगल फ़ोटो की सहायता लेनी पड़ेगी। 

सालों पुरानी फ़ोटो अपने फोन में वापस लाने के लिए सबसे पहले गूगल फ़ोटो को अपने फोन में खोले यदि नही है तो प्लेस्टोर से डाउनलोड करके इनस्टॉल करें।

गूगल फ़ोटो में उसी जीमेल id से लॉगिन करे जो आपने फोन को खरीदते समय सेट किया था। गूगल फ़ोटो पर जैसे ही आप लॉगिन करेंगे तब वंहा आपको जब से आपने फोन लिया तब से अब तक कि सभी फ़ोटो और वीडियो मिल जाएंगे जिन्हें आप गैलरी में वापस रिस्टोर कर सकते हो।

एक बात का ध्यान रखे गूगल फ़ोटो आपके सभी फ़ोटो और वीडियो का बैकअप तभी बनाता है जब आप सेटिंग में जाकर उसे अनुमति देते है। यदि आपने गूगल फ़ोटो पर "Backup & sync" setting को बंद कर रखा है तो गूगल आपके डेटा का बैकअप नही बनाएगा। गूगल फ़ोटो पर आपको मात्र 15gb तक का ही स्पेस फ्री मिलता है इससे अधिक के लिए आपको भुगतान करना होता है।

डिलीट फ़ोटो रिकवरी एप्प फ्री


यदि आप गूगल फ़ोटो के द्वरा भी डिलीट फ़ोटो या वीडियो वापस लाने में असमर्थ है तब आपके पास एक ही रास्ता बचता है। डिलीट फ़ोटो रिकवरी एप्प, जी हां प्लेस्टोर पर बहुत से ऐसे एप्प उपलब्ध है जिनकी सहायता से आप फ्री में पुराने से पुराने डिलीट फ़ोटो और वीडियो वापस रिकवर कर सकते हो।

DiskDigger photo recovery app की मदद से सालों पहले डिलीट हुए फ़ोटो या वीडियो को आसानी से free में रिकवर किया जा सकता है। डिस्क डिगर एप्प आपके फोन की इंटरनल या एक्सटर्नल मेमोरी से डिलीट हुए फ़ोटो या वीडियो को आसानी से रिकवर कर सकता है।

इस लेख में हमने जाना कि फोन से डिलीट हुए फ़ोटो और वीडियो वापस कैसे लाये। यदि कोई प्रश्न या सुझाव हो तो कमेंट करे, ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

ये भी पढ़िए :-




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ