अपनी लोकेशन कैसे सेंड करें ? How to send Live Location on Whatsapp in Hindi?

Location kaise send kare. Whatsapp per live location kaise share karte hai. 

डिजिटल युग मे हमे थोड़ा बहुत टेक्नोलॉजी का ज्ञान होना आवश्यक है इससे हमारा जीवन आसान हो जाता है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि व्हाट्सएप्प पर किसी को भी अपनी लाइव लोकेशन कैसे सेंड करें।

कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि हम किसी प्रॉब्लम में फंस जाते है और हमको अपने किसी परिचित को उस जगह के बारे में बताना होता है लेकिन एड्रेस न होने के कारण हम ऐसा नही कर पाते तो अब आप ऐसा मिनटों में कर सकते हो। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप किसी को भी जिनका नंबर आपकी फोन बुक में लिस्ट है व्हाट्सएप्प पर अपनी लाइव लोकेशन भेज सकते हो।

Location kaise send kare

व्हाट्सएप्प पर लोकेशन भेजना बहुत ही आसान है कोई भी जिसे थोड़ा- बहुत भी इंटरनेट का ज्ञान है वह यह कार्य सरलता से कर सकता है। वैसे अधिकतर लोग जिन्हें व्हाट्सएप्प और गूगल मैप चलना आता है वह ऑनलाइन लोकेशन शेयर करना जानते है लेकिन यदि आपको इसका ज्ञान नही है तो आप नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके अपना लाइव एड्रेस व्हाट्सएप्प पर सेंड कर सकते है।

Whatsaap पर लाइव लोकेशन कैसे भेजते है ?

1. अपनी लोकेशन सेंड करने के लिए सबसे पहले व्हाटसअप को अपने मोबाइल में ओपन करे यदि नही है तो डाउनलोड करके अपने मोबाइल नंबर के द्वारा एकाउंट बना ले।

2. अब आपको नीचे एक गोल बॉक्स दिखेगा जिसमे मैसेज  भेजने वाला आइकॉन बना हुआ होगा उस पर क्लिक करना है।

3. आपके सामने कांटेक्ट लिस्ट आ जायेगी जिसमे से आप उस व्यक्ति का नाम या नंबर सेलेक्ट कर सकते है जिन्हें लोकेशन भेजना चाहते है।

4. नंबर या नाम सेलेक्ट करते ही आपके सामने एक स्क्रीन खुल कर आएगी जिसमे आप उस व्यक्ति से चैट कर सकते है और यंही पर अपनी लाइव लोकेशन भी भेज सकते है।

5. यंहा पर आपको सबसे नीचे व्हाटसअप का मैसेज भेजने वाला बॉक्स दिखेगा यंही उसी के साइड में तीन आइकॉन दिखेंगे उसमे से लिंक वाले आइकॉन को सेलेक्ट करने पर आपको कई विकल्प दिखेंगे जिसमे आपको लोकेशन वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है।

6. अब आपसे whatsaap आपकी लोकेशन एक्सेस करने की अनुमति देने के लिए कहेगा जिससे आप अपनी रियल टाइम लोकेशन या आस-पास का कोई एड्रेस शेयर कर सके। यंहा पर "Continue" पर क्लिक करे और आगे  यदि आपने whatsaap को अपनी लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन सेटिंग में से नही दी है तो वह आपसे परमिशन देने के लिए कहेगा उसमे "allow" का विकल्प चुनें।

7. व्हाट्सएप्प पर आप अपना रियल टाइम लोकेशन सेंड करने के लिए फ़ोन में जीपीएस का होना और उसका चालू होना आवश्यक है। यदि आपने अपने फ़ोन में लोकेशन सर्विस को चालू नही किया हुआ है तो आपको GPS डिसेबल्ड है ऐसा मैसेज दिखेगा यंहा पर आपको ok पर क्लिक कर देना है और अब आप लोकेशन सर्विस की सेटिंग्स वाले पेज पर पहुँच जाएंगे यंहा पर इसे ऑन कर देना है अब आपको दो विकल्प दिखेंगे जो कि लोकेशन की एक्यूरेसी को लेकर होंगे यंहा पर "Agree" का चयन करना है। 

8. अब आपको वापस व्हाटसअप पर जाना है जंहा आपको अपना रियल टाइम लोकेशन नीले बिंदु के रूप में शो होने लगेगा और नीचे  "Share Your Live Location" और " Send Your Current Location" ये दो ऑप्शन भी दिखेंगे।

9. Share Your Live Location विकल्प का चयन करने पर आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे जिसमे आपको ये चुनना है कि आप जो लोकेशन अपने फ्रेंड या फैमली के साथ शेयर कर रहे है वंहा पर आप कितनी देर रुकेंगे इसमें आप 15 मिनट 1 घंटा या जो भी आपका टाइम फ्रेम हो उस हिंसाब से सेलेक्ट कर सकते हो और नीचे कोई मेसेज भी टाइप कर सकते हो जो आप अपनी फैमिली या फ्रेंड को भेजना चाहते हो अब सामने सेंड बटन पर क्लिक कर देना है और आपकी रियल टाइम लोकेशन आपके फ्रेंड को सेंड हो जाएगी।

उम्मीद करता हूँ यह लेख आप के लिए शिक्षाप्रद रहा होगा और आपको अपने प्रश्न whatsaap पर अपनी लाइव लोकेशन कैसे सेंड करें का जवाब मिल गया होगा। ऐसे ही ज्ञानवर्धक लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करते रहिए हम आपके ज्ञान में बढ़ोत्तरी करते रहेंगे।

ये भी पढ़े :-

फ़ोन में अपने नाम की रिंगटोन कैसे लगाते है? 

व्हाट्सएप्प के माध्यम से कमाई कैसे करें?

PDF File कैसे बनाये? पीडीएफ फ़ाइल बनाने का तरीका जाने

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ