मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते हैं?

Aadhaar card kaise download kare - आधार कार्ड हमारे पहचान का प्रमाण होता है यह भारत के नागरिकों के लिए बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है। 

यदि आपका आधार कार्ड खो गया या फट गया है और आप जानना चाहते है कि मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते है तो आप यंहा दी गयी जानकारी को फॉलो करके यूआइडीएआइ पोर्टल से ई आधार कार्ड की कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhaar Card Kaise Download Kare.

आधार कार्ड नही होने पर हमारे बहुत से जरूरी काम रुक जाते है। यह एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसके बहुत से फायदे है खाता खोलने से लेकर स्कूल में एडमिशन तक बहुत सी जगहों पर हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। 

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते है?

इस पोस्ट में हम बताएंगे कि यदि आपका आधार कार्ड खराब हो गया है फट गया है या खो गया है तो यूआइडीएआइ पोर्टल से फटाफट ई आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे।

सरकारी और निजी योजनाओं का लाभ लेने के लिए 14 अंको का आधार नंबर बहुत जरूरी होता है यदि आप किसी काम से गए है और आधार कार्ड ले जाना भूल गए है तो आप यूआइडीएआइ वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड की एक इलेक्ट्रॉनिक कॉपी डाउनलोड कर सकते है जिसे ई आधार (e adhar) कहा जाता है और यह आधार कार्ड के बराबर ही सभी जगह मान्य है इसके लिए बस आपको अपनी पहचान सत्यापित करनी होती है।

आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

अब हम आपको बताएंगे कि मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते है।  

यंहा बताए गए स्टेप को फॉलो करके आप कंप्यूटर पर या अपने मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

1. आधार कार्ड की कॉपी डाउनलोड करने के लिए uidai.gov.in वेबसाइट अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर ओपन करे।

2. जैसे ही वेबसाइट का होम पेज खुलेगा आपको "Get Aadhaar" पर क्लिक करना है।

3. नया पेज खुलेगा यंहा आपको "Download Aadhaar" विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करना है।

4. अब आपको आधार की इलेक्ट्रोनिक कॉपी डाउनलोड करने के लिए आधार नंबर, एनरोलमेंट आईडी या वर्चुअल आईडी में से किसी एक को चुनकर उसकी जानकारी दिए गए जगह पर भरनी होगी।

5. यदि आप मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो दिये गए बॉक्स में टिक कर दीजिए। मास्क्ड आधार में शुरुआत के अक्षर छिपा दिए जाते मात्र आखिरी के 4 अक्षर दिखाई देते है।

6. कैप्चा वेरिफिकेशन पूरा करे चित्र में दिखाए गए शब्द दिए गए स्थान पर लिखे और Send OTP के बटन पर क्लिक कर दे।

7. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया हुआ ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आधार आपके फोन में डाऊनलोड हो जाएगा।

आधार एक्ट के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक कॉपी भी उतनी ही वैलिड है जितनी कि आधार कार्ड की फिजिकल कॉपी इसलिए डाउनलोड करने के बाद आप इसका सभी जगह प्रयोग कर सकते है।

ई आधार कार्ड का पासवर्ड क्या होता है इसे कैसे जाने।

ई आधार, आधार कार्ड की पासवर्ड प्रोटेक्टेड इलेक्ट्रॉनिक कॉपी होती है जो की यूआइडीएआइ की ऑथोरिटी द्वरा डिजिटली साइन होती है।

ई आधार का पासवर्ड नाम के पहले 4 अक्षर कैपिटल।लेटर में और जन्म का वर्ष होता है। उदाहरण के लिए:

नाम : Rajesh Kumar
जन्म का वर्ष : 1990
पासवर्ड होगा : RAJE1990

जैसे ही आप अपना पासवर्ड डालेंगे आधार की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी आपके मोबाइल या कंप्यूटर में खुल जाएगी।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ यंहा दी गयी जानकारी को पढ़कर आप सीख गए होंगे कि मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें और ई-आधार कार्ड एवं उसका पासवर्ड क्या होता है।

ये भी पढ़िए:- 




Previous Post Next Post