Google Drive क्या है? कैसे गूगल ड्राइव पर फ़ोटो, वीडियो या व्हाट्सएप्प चैट का बैकअप सेव करें?

Google drive kya hai. Google drive me photo video ya whatsapp chat ka backup kaise save kare.

आज के इस लेख में हम google drive कैसे यूज़ करते है इसके विषय में चर्चा करेंगे और आप लोगो को बताएंगे की गूगल ड्राइव पर फ़ोटो कैसे सेव किया जाता है। हमारे फोन में कंपनी द्वारा लिमिटेड स्टोरेज दिया जाता है जो कि बहुत जल्दी ही भर जाता है ऐसे में हमे एक्स्ट्रा स्टोरेज की आवश्यक्ता होती है। फ़ोन की मेमोरी फुल होने से बचने के लिए आप गूगल ड्राइव पर अपने फ़ोन के फ़ोटो और वीडियो सेव कर सकते हो। 

गूगल ड्राइव क्या है? What is google drive in hindi.


गूगल ड्राइव मेमोरी कार्ड की ही तरह एक ऑनलाइन स्टोरेज है। यंहा पर आपको गूगल द्वारा 15GB तक का फ्री स्पेस दिया जाता है इससे अधिक स्पेस प्राप्त करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते है। Google Drive पर आप अपनी किसी भी प्रकार की फ़ाइल को अपलोड करके स्टोर कर सकते हो जैसे की फ़ोटो, वीडियो या पीडीएफ, वर्ल्ड, एक्सेल फाइल्स आदि। Google Drive वैसे तो सभी स्मार्टफोन में पहले से ही इंस्टॉल होकर आता है लेकिन यदि आपके मोबाइल में नही है तो आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टाल कर सकते हो। 

गूगल ड्राइव के फायदे


गूगल ड्राइव के बहुत फायदे है क्योंकि इसमें आप जो भी फ़ाइल, फ़ोटो या वीडियो स्टोर करते हो उन्हें आप किसी भी डिवाइस पर कभी भी ऑनलाइन देख सकते हो जो कि फिजिकल मेमोरी कार्ड में संभव नही है। हमारी मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव कही गुम हो सकती है उसे कोई चुरा भी सकता है लेकिन google drive per आपकी फाइल्स पूरी तरह से सुरक्षित रहती है।

Google Drive क्या safe है?


बहुत से लोगो के मन मे उठने वाला यह बहुत ही सामान्य प्रश्न है कि क्या गूगल ड्राइव पर हमारा डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है। इस पर मैं कहना चाहूंगा जी हां यह पूरी तरह से सेफ है, गूगल ड्राइव पर आपका डेटा सुरक्षित रहता है। गूगल के सर्वर पूरी दुनिया मे फैले है जिन्हें हैक करना लगभग नामुमकिन है। इंटरनेट की दुनिया मे गूगल का जबरदस्त वर्चस्व है यह अपने सुरक्षा प्रोग्रामो पर सलाना अरबो रुपये खर्च करती है।

कैसे गूगल ड्राइव पर फ़ोटो या वीडियो सेव करे? How to save photo and video on Google drive in hindi.


गूगल ड्राइव पर अपनी फोटो और वीडियो सेव करने के लिए सबसे पहले अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन करना है। यदि आपके पास जीमेल एकाउंट नही है तो आप हमारी पोस्ट गूगल पर email id कैसे बनाये पढ़ सकते हो। अपनी ईमेल आईडी से गूगल ड्राइव पर लॉगिन होंगे तो सामने सिंपल सा डैशबोर्ड दिखेगा और नीचे एक प्लस का आइकॉन भी दिखायी पड़ेगा। इस प्लस के निशान पर क्लिक करके आप कोई भी फ़ोटो, वीडियो या फ़ाइल गूगल ड्राइव पर अपलोड करके सेव कर सकते है।

व्हाट्सएप्प का बैकअप google drive में कैसे ले?


व्हाट्सएप्प का बैकअप गूगल ड्राइव में लेने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले अपने व्हाट्सएप्प की सेटिंग्स में जाये वंहा आपको चैट का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक कर दे।

2. अब यंहा नीचे  "chat backup" लिखा हुआ दिखेगा इसी ऑप्शन को चुनना है। टैप करते ही नयी विंडो ओपन होंगी यंहा पर आपको गूगल ड्राइव सेटिंग्स मिलेगी जिन्हें आपको सेट करना है।

3. व्हाट्सएप्प का बैकअप गूगल ड्राइव पर लेने के लिए सेटिंग्स में Back up to Google drive वाले ऑप्शन में "never" की जगह "Only when I tap Backup"  या अन्य किसी को भी चुने। 

4. अब नीचे google account वाले ऑप्शन में जिस गूगल ड्राइव में आप व्हाट्सएप्प का बैकअप लेना चाहते हो वह गूगल एकाउंट सेलेक्ट करे। Backup over में यदि आपको wifi के द्वारा बैकअप लेना है तो मत चेंज करो लेकिन यदि सेलुलर डेटा से लेना है तो दूसरा विकल्प चुनें। यदि व्हाट्सएप्प के वीडियोस का भी बैकअप लेना है तो "Includes Videos" को ऑन कर दे।
ऊपर बतायी गयी पूरी प्रक्रिया का पालन करने के बाद आप के व्हाटसअप चैट का बैकअप गूगल ड्राइव में सेव हो जाएगा। 

आज हमने जाना कि गूगल ड्राइव कैसे यूज़ करते है। फ़ोटो, वीडियो और व्हाट्सएप्प चैट का बैकअप कैसे गूगल ड्राइव में सेव करते है। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये।

ये भी पढ़े :-





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ