आपके पास है 10 गज से अधिक जमीन तो शुरू करें ये बिजनेस, 40 हजार तक होगी इनकम

क्या आपके पास 10 गज या इससे अधिक की जमीन है जिससे आप पैसे कमाना चाहते है। 

बिजनेस आइडियाज
अगर आपके पास है 10 गज जमीन तो शुरू करे यह बिजनेस 40 हजार तक होगी इनकम - जमीन का हमारे जीवन मे बहुत अधिक महत्त्व होता है क्योंकि इससे हमें जीवित रहने के लिए खाना मिलता है।

शुरू करें ये बिजनेस

लोगो की समृद्धि का आंकलन उनके पास कितनी जमीन है इसी से किया जाता है। यदि आपके पास भी 10 गज या इससे अधिक जमीन है जिस पर आप कोई बिजनेस शुरू करके इनकम करना चाहते है तब यह लेख आपके लिए है इसे अन्त तक अवश्य पढ़ें।

यंहा पर हम आपको 10 गज या इससे अधिक की जमीन पर बिजनेस शुरू करने के कुछ ऐसे आइडियाज बताएंगे जिनसे आप महीने के 40000 रुपये तक कि इनकम आसानी से जनरेट कर पाएंगे।

सहजन की खेती का बिजनेस

सहजन को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक कहा जाता है इसकी खेती बंजर जमीन में भी की जा सकती है। सहजन में बहुत से लाभकारी गुण पाए जाते है और इसकी खेती भी आसनी से की जा सकती है।

अगर आपके पास 10 गज से अधिक जमीन है और आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे है जिससे मोटा मुनाफा कमाया जा सके तो आप सहजन की खेती कर सकते है।

एक एकड़ जमीन पर सहजन की खेती करने में 50000 रुपये का खर्चा आता है और लाखों रुपये कमाई होती है। सहजन की फसल की एक खासियत है कि एक बार बुआई करने के बाद 4 साल तक हमे बुवाई नहीं करनी पड़ती है। 

एक पौधे से साल भर में 40 से 50 किलो सहजन हमे आराम से मिलता है। इसकी फसल पर मौसम जैसे बारिश या बाढ़ का भी कोई प्रभाव नही पड़ता है।

मशरूम का बिजनेस

अगर आपके पास 10 गज या इससे अधिक की जमीन है तो आप उस पर मशरूम फार्मिंग करके हर महीने अच्छी कमाई कर सकते है।

मशरूम का बिजनेस करने के लिए आपको बहुत अधिक जगह की जरूरत नही पड़ती एक छोटे कमरे से भी इसका उत्पादन किया जा सकता है।

मशरूम की लोगों के बीच हमेशा बहुत डिमांड रहती है इसलिए लोग इसकी खेती की तरफ अपना रुझान बढ़ा रहे है। घरों में भी लोग मशरूम का उत्पादन करके अच्छा मुनाफा कमा रहे है।

मशरूम का बिजनेस करने के लिए आपको 30 से 40 गज जमीन की अवश्यक्ता होगी जिसमें आप इसकी खेती कर सकते है। इस प्लाट में सिर्फ आपको मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज का मिश्रण रखना होगा इसे कम्पोजट कहा जाता है।

इस मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज (कम्पोजट) को छाया वाली जगह या कमरे में रखना होता है उसके बाद 20- 25 दिनों में मशरूम उगना शुरू हो जाते है।

मशरूम के बिजनेस में निवेश कम है और मुनाफा बहुत अधिक इसे मात्र 5 हजार रुपये से भी शुरू किया जा सकता है। घर पर ही पैकिंग करके आप मशरूम को अपनी नजदीकी मंडी में या ऑनलाइन 100 से 150 रुपये प्रति किलो की कीमत पर बेच सकते है।

ऑर्गेनिक सब्जियों की खेती 

इन दिनों लोग अपनी सेहत के प्रति बहुत जागरूक हुए है और बाजारों में ऑर्गेनिक सब्जियों की मांग बहुत रहती है। यदि आपके पास 10 गज से अधिक जमीन है तो उस पर आप ऑर्गेनिक सब्जियों की खेती कर सकते है।

ऑर्गेनिक या जैविक खेती करते समय रसायनों का बिल्कुल भी प्रयोग नही किया जाता है। ऑर्गेनिक पदार्थो का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी रहता है। 

ऑर्गेनिक खेती करने के लिए गोबर मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता है इसी से जैविक कम्पोस्ट खाद बनाई जाती है।

इस बिजनेस में आप ऑर्गेनिक सब्जियां अपनी जमीन में उगाकर उन्हें बाजार में बेचकर हजारो-लाखो रुपये की इनकम कर सकते है। सब्जियों के बिजनेस में प्रति एकड़ सलाना एक लाख रुपये तक कि कमाई आसानी से कर सकते है।

यूकेलिप्टिस के पेड़ों का बिजनेस

यूकेलिप्टिस की लकड़ी बाजार में 6000 रुपये प्रति टन के हिसाब से बिकती है। एक हेक्टर जमीन में 3000 यूकेलिप्टिस के पौधे लगाए जा सकते है जिन्हें खरीदने में 7 से 8 रुपये प्रति पौधे के हिसाब से लागत आती है।

कुल मिलाकर आपका 25 से 26 हजार खर्चा आएगा जिसमे 21000 यूकेलिप्टिस के पौधे खरीदने में और 4 से 5 हजार अन्य कामो में खर्च हो सकते है। 

पांच साल के बाद जब यूकेलिप्टस के पौधे जो अपने लगाए थे पेड़ बनाकर तैयार हो जाएंगे तब प्रत्येक से आपको 400 किलो के करीब लकड़ी मिलेगी। एक हेक्टर में 3000 यूकेलिप्टस पेड़ के हिसाब से कुल 1200000 किलो यानी 1200 टन लकड़ी प्राप्त होगी यह लकड़ी बाजार में 6000 रुपये प्रति टन के हिसाब से बेचकर 5 साल में 72 लाख रुपये कमा सकते है।

यूकेलिप्टिस के पेड़ो की लंबाई 30 से 90 मीटर तक होती है यह हर प्रकार की जमीन और मौसम में उगाया जा सकता है। 

यदि आपके पास गांव एरिया में कई गज जमीन है तब आप यूकेलिप्टस के पेड़ उगाकर और उनकी लकड़ी बेचकर महीने में 40 हजार से भी अधिक की इनकम कर सकते है। 

हर्बल खेती का बिजनेस

इस समय बहुत सी कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर दवाओं में प्रयोग होने वाली जड़ी बूटियों की खेती करवाती है। 

यदि आपके पास खेती वाली जमीन है तो आप कम इन्वेस्टमेंट में इस बिजनेस को करके लाखो रुपये की कमाई कर सकते है।

डाबर, वैद्यनाथ और पतंजलि जैसी कंपनियों के साथ आप करार कर सकते है वह पहले आपकी जमीन की मिट्टी का परीक्षण करेंगी और उसके बाद आपको ट्रेनिंग देती है। 

मान के चलिए आपके पास 10 गज से अधिक एक हेक्टर (12500 गज) जमीन है यदि आप उसमे तुलसी की खेती करेंगे तो खर्चा मात्र 15 हजार रुपये आएगा लेकिन जब बेचेंगे तब 3 लाख रुपये तक का मुनाफा हो सकता है। 

प्याज स्टोरेज का बिजनेस

अगर आपके पास 10 गज जमीन सब्जी मंडी के नज़दीक है तो आप इसमें प्याज स्टोरेज का बिजनेस करके महीने के 40 हजार से ज्यादा की इनकम कर सकते है। 

प्याज की मांग साल के सभी महीनों में बहुत अधिक रहती है आप प्याज को थोक में खरीदकर स्टोर कर सकते है और उसे फुटकर दामों पर या होलसेल में छोटे दुकानदारों को बेचकर पैसे कमा सकते है।

यदि आपके पास एक हेक्टर जमीन है तब आप उसमे प्याज की खेती भी कर सकते है।

प्याज को अपनी जमीन में उगाए और जब पक जाए तब बाजार में बेचकर हजारो रुपये मुनाफा कमाया जा सकता है।

प्याज के बिजनेस में शुरआत से ही आप 50 हजार रुपये प्रति महीने तक का मुनाफा कमा सकते है फिर जैसे-जैसे बिजनेस बढ़ेगा आमदनी भी बढ़ती ही जाएगी।

प्याज के बिजनेस में सिर्फ एक बात का विशेष ध्यान रखना होता ही कि प्याज सड़ने ना पाए इसके लिए हमे विशेष इंतेजाम करने होते है अन्यथा हमे नुकसान उठाना पड़ सकता है इसके अतिरिक्त प्याज के बिजनेस में बहुत ही कम जोखिम होता है।

आटा चक्की का बिजनेस

आज के समय मे आटा चक्की का बिजनेस तेजी से बढ़ता जा रहा है लोग पहले के जमाने मे अपने घर और ही हांथ वाली चक्की में गेहूं पीस लिया करते थे लेकिन अब ऐसा नही है इस काम के लिए अत्याधुनिक मशीने आ चुकी है।

आप भी अपनी 10 गज से अधिक जमीन पर आटा चक्की लगाकर आस-पास के लोगो का गेंहू पीस कर बढ़िया आमदनी कर सकते है।

लोग रोटी खाना कभी नही छोड़ सकते इसलिए आटे की मांग हमेशा रहती है यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है।

आटा चक्की शुरू करने के लिए आपको मशीन लगाने के साथ ही बिजली का कमर्शियल कनेक्शन भी कराना पड़ता है। 

डेरी का बिजनेस

आप अपनी जमीन पर गाय पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते है। यंहा पर 2 से 3 दुधारू नश्ल गए पालकर उनका दूध बेचकर महीने के 40 हजार से अधिक की कमाई कर सकते है।

एक अच्छे नश्ल की गाय 10 से 15 लीटर तक दूध देती है यदि आपके पास 3 गाय है तो आपका प्रतिदिन दूध का उत्पादन 45 लीटर होता है। 

बाजार में गाय के शुद्ध दूध की कीमत 50 रुपये लीटर से भी अधिक है ऐसे में आपकी प्रति दिन की दूध की बिक्री 2250 रुपये की होगी जो महीने में 67500 रुपये होती है।

इसमें यदि 20 हजार प्रति महीने खर्चे के हटा दे तब भी आपकी आमदनी 40000 रुपये से अधिक हो जाती है।

मुर्गीफॉर्म का बिजनेस

मुर्गिफॉर्म खोलना आज के समय का सबसे लाभकारी बिजनेस है। अपनी 10 गज या इससे अधिक जमीन पर मुर्गी पाली जा सकती है और उनके अंडों को बेचकर बढ़िया मुनाफा कमाया जा सकता है।

मुर्गी फॉर्म खोलने के लिए आपको अपनी जमीन पर हवादार छपरी बनाना होगा जिसमें आप चूजों और मुर्गियों को रख सकें उनके पोषड़ की उचित व्यवस्था भी आपको करनी होगी। इस बिजनेस में आपको 40 प्रतिशत तक का मुनाफा हो सकता है।

छोटे बच्चों के स्कूल का बिजनेस

यदि आपके पास ठीक-ठाक जमीन है जिसमे 2 से 3 कमरे बने हुए है तो आप यंहा किड्स प्ले स्कूल या नर्सरी तक का स्कूल शुरू कर सकते है महीने में 40000 से अधिक इनकम होगी।

किड्स प्ले स्कूल या नर्सरी स्कूल मात्र 2 से 3 टीचरों खासकर महिला टीचरों के साथ खोला जा सकता है। 

आपको किड्स के माता-पिता को यह विश्वास दिलाना होता है कि उनके बच्चों का वंहा अच्छे से ख्याल रखा जाएगा और सिखाया जाएगा। 

कम पैसे में शुरू करने के लिए आप अपने नाम से किड्स प्ले या नर्सरी स्कूल खोल सकते है। यदि आप किसी प्रसिद्ध प्ले स्कूल की फ्रेंचाइजी लेंगे तो उसमें 10 से 20 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। प्ले स्कूल खोलकर आप महीने में 50 हजार से एक लाख रुपये तक आराम से कमा सकते है। आपकी इनकम आपके स्कूल की प्रसिद्धि और उसमे एडमिशन लेने वाले किड्स की संख्या पर निर्भर करती है।

मोबाइल टावर लगवाना

आप अपनी जमीन पर सेलफोन टावर लगवाकर उससे हर महीने आने वाले किराये से बढ़िया आमदनी कर सकते है।

मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपके पास कम से कम 2000 से 2500 स्क्वायर फ़ीट जमीन सहर या गांव एरिया में होनी चाहिए। 

कोई भी कंपनी मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपसे पैसे नही लेती है बल्कि वह खुद किराये का भुगतान करती है। टावर लगाने में और उसके रख रखाव में जो भी खर्च आता है वह टावर लगाने वाली कंपनी वहन करती है।

यदि आपके मकान की छत 500 स्क्वायर फिट से अधिक है तो आप उसमे भी मोबाइल टावर लगवा सकते है। 

अपनी जमीन या छत में टावर लगवाने के लिए आपको विश्वसनीय टेलीकॉम कंपनियों से संपर्क करना होगा। उन्ही टेलीकॉम कंपनियों से संपर्क करे जिनके नेटवर्क बहुत कम या बिल्कुल नही आते है।

Indus Tower, Bharti Infratel और ATC Tower ये उन प्रसिद्ध कंपनियों के नाम है जो कि टावर लगाने का कार्य करती है। यदि आपको टावर लगवाना है तो आप इनकी वेबसाइट पर जाकर दिए गए नंबरो पर सम्पर्क कर सकते है। इस बात का हमेशा आपको ध्यान रखना है कि कोई भी रियल कंपनी टावर लगवाने के लिए आपसे पैसों की मांग नही करेगी यदि कोई करता है इसका मतलब वह फ्रॉड है।

गाड़ी धुलाई सेंटर

आजकल दो पहिया और चार पहिया वाहन के मालिकों में तेजी से वृद्धि हो रही है इसलिए गाड़ी धुलाई सेंटर खोलना एक मुनाफे का बिजनेस है।

गाड़ी धुलाई सेंटर खोलने के लिए हमे अपनी जमीन पर छोटा पानी वाला पम्प लगवाकर एक टैंक भी बनवाना पड़ता है जिसमे पानी स्टोर किया जा सकता है आपको एक स्प्रेजेट मशीन भी खरीदनी पड़ती है जिससे आप गाड़ियों की धुलाई करेंगे।

आपकी जमीन किसी सड़क या हाइवे के किनारे होना जरूरी है जिससे वाहन मालिक आसानी से आपके धुलाई सेंटर तक अपनी गाड़ी धुलवाने के लिए पहुँच सके।

यंहा पर हमने आपको बहुत से ऐसे बिजनेस आइडियाज बताए जिनसे आप महीने के हजारों-लाखो रुपये आसानी से कमा सकते है।

अगर आपके पास 10 गज से अधिक जमीन गांव या सहर एरिया में अच्छी लोकेशन पर है तो आप यंहा बताए गए ये बिजनेस कर सकते है। इनसे हर महीने आपकी इनकम 40 हजार रुपये से अधिक हों सकती है। आप कितना कमाएंगे यह आपकी मेहनत और किये गए इन्वेस्टमेंट पर निर्भर करता है।

आपको हमारा लेख आपके पास है 10 गज जमीन तो शुरू करे ये बिजनेस 40000 तक होगी इनकम कैसा लगा हमको कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपके पास भी कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडियाज है तो कमेंट बॉक्स में पोस्ट करें उन्हें हम अपनी पोस्ट में दिखाएंगे।







ये भी पढ़िए :-


Previous Post Next Post