ये आदते आपकी जिंदगी बदल देगी - Life Changing Habits in Hindi

Life Changing Habits - अच्छी आदतों का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व होता है यहां पर हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जो आपकी जिंदगी बदल देगी आपकी लाइफ को चेंज करके रख देंगी।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अच्छी आदतों के महत्त्व को भूल गए है। गलत संगत और तनाव की वजह से उनमें बुरी आदतें बहुत जल्दी अपनी जगह बनाने लगती है।

यदि आप जिंदगी में कुछ बनना चाहते है जो भी कार्य करते है उसमें सफल होना चाहते है तो सफल लोगो को देखे उनकी आदतों को देखे और उन्हें अपनाने की कोशिश करें।

सफल आदमी कैसे चलता है उसके कपड़े पहनने का ढंग बात करने का और सोचने का तरीका सब कुछ आपको बारीकी से देखना चाहिए और अपने अंदर भी सफल लोगो के गुणों को विकसित करना चाहिए उनकी अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए।

कोई भी व्यक्ति सम्पूर्ण रूप से शुद्ध नही होता है। लोगो मे अच्छी तो कुछ बुरी दोनों प्रकार की आदते होती है। सफल लोग अपनी बुरी आदतों से छुटकारा पाकर और अपनी अच्छी आदतों के बल पर ही कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते है।

जिंदगी बदलने वाली आदतें

यंहा पर हम जिन अच्छी आदतों के विषय मे चर्चा करेंगे यह सभी प्रकार के लोगो के लिए फायदेमंद है फिर चाहे वह स्टूडेंट्स, नौकरीपेशा या व्यापारी कोई भी हो। 

सुबह जल्दी उठें

सुबह जल्दी उठने की आदत वैसे तो सभी के लिए फायदेमंद है लेकिन विद्यार्थियों के लिए यह बहुत जरूरी है। सुबह के समय पढ़ाई करने से वह हमारे अवचेतन मन मे अतिशिघ्र प्रवेश कर जाता है और हमे लंबे समय तक याद रहता है। नौकरीपेशा और व्यापारी लोग भी सुबह उठकर यदि हल्का-फुल्का व्यायाम या योगा आदि करेंगे तो वह अपनेआप को पूरा दिन अपने काम पर तरोताजा महसूस कर पाएंगे उनमें दिन को आलस्य नही आएगा।

काम को टालने की आदत से बचे

कुछ लोगो के अंदर काम को टालने की बहुत ही बुरी आदत होती है। यदि आप भी ऐसा करते है तब आज ही सफलता में बाधक इस आदत को बदल डालिये वरना यह आपको कंही का नही छोड़ेगी। कामयाबी के लिए हमे अपने सभी जरूरी कामो को तय समय पर ही पूरा कर देना चाहिए नही तो धीरे-धीरे हमारे पास काम का बहुत बोझ हों जाता है जिससे हमें सिर्फ तनाव ही मिलता है। 

किताबो को अपना दोस्त बनाएं

दुनिया भर के सभी प्रश्नों के जवाब आपको किताबो में ही मिलेंगे और अच्छी किताबे पढ़ने से ही हमारे अंदर अच्छी आदतों के विकास होता है। प्रतिदिन न सही सप्ताह में छुट्टी के दिन आप सफलता के सूत्र बताने वाली या प्रेरक प्रसंग वाली किताबे पढ़ सकते है। इससे आपके दिमाग को हर हफ्ते एक बूस्टर डोज मिल जाया करे और यह सही से काम करता रहे। शारीरिक स्वस्थ्य से अधिक जरूरी हमारा मानसिक स्वास्थ्य होता है। हमारे दिमाग को समय-समय पर मोटिवेशन की जरूरत होती है और यह अच्छी किताबे और सफल लोगो की कहानियां पढ़ने से पूरी हो जाती है।

लक्ष्य पर नजर बनाए रहे

आप अपने जीवन मे जो भी बनना चाहते है या हासिल करना चाहते है उसे कभी न भूले और कुछ न कुछ ऐसा करते रहे जो आपको आपके लक्ष्य के करीब ले जाये उसे हासिल करने में आपकी मदद करे। यदि आप एक स्टूडेंट्स है और आपका लक्ष्य परीक्षा में अच्छे नंबर से पास होना है तब इधर-उधर की बातों से ज्यादा आपके लिए पढ़ाई जरूरी होनी चाहिए क्योंकि वही आपको अच्छे नंबरो से पास करा सकती है। आप एक बिजनेसमैन है तब दूसरे क्या कर रहे है या फालतू के कामो को छोड़कर आपका पूरा ध्यान अपने बिजनेस को बढ़ाने और उसे बुलंदियों पर ले जाने पर होना चाहिए। यदि आप अपने लक्ष्य पर नजर बनाए रहते है तो वंहा तक पहुंचने के लिए आपको रास्ते भले ही बदलने पड़े लेकिन एक दिन आप अपनी मंजिल पर पहुँच ही जाते है।

अच्छे लोगो के साथ रहे

जैसे लोगो की संगत में हम रहेंगे ना चाहते हुए भी हमारे अंदर उन लोगो जैसी आदते अपने आप आ जाएंगी। सफल होने के लिए यह बहुत ही जरुरी है कि आप अच्छे लोगो के साथ ही अपना अधिक से अधिक वक्त बिताए गलत लोगो से जितना अधिक दूरी बनाकर रखेंगे उतना ही आपके लिए सही रहेगा। ऐसा नही ही कि आप गलत लोगो से बात ही ना करे या उनके साथ दुर्व्ययहार करे लेकिन जितनी जरूरत हो उतनी ही बात करे सीमित व्यवहार रखे।

यंहा पर बतायी गयी इन अच्छी आदतों ( Life Changing Habits) को यदि आप जीवन मे अपना लेंगे ना तब आप खुद ही इनका चमत्कार देखेंगे। ये जिंदगी बदलने वाली आदतें अपनाकर आप तेजी से अपने लक्ष्य की और बढ़ेंगे और सफलता प्राप्त कर पाएंगे।

ये भी पढ़िए :-






Previous Post Next Post