ये 10 बातें अपना लो लोग आप से प्रभावित हुए बिना नही रह सकेंगे।

लोगो को प्रभावित कैसे करे? इस लेख में हम बताएंगे कि पहली ही नजर में अपना इम्प्रेशन लोगो पर कैसे जमाये और उनके दिल मे अपनी जगह कैसे बनाएं।
Logo ko prabhavit kaise kare unhe impress kaise kare

लोगो को प्रभावित करने के 10 तरीके


शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जो यह नही चाहता हो कि लोग उससे इम्प्रेस हो और उसे नोटिस करे हर कोई चाहता है कि उसे लोगो का प्यार मिले उसके बहुत से दोस्त हो और वह फेमस हो जाये उससे मिलकर लोगो को लगे वाह क्या आदमी है मिलकर मजा आ गया। आप भी ऐसे इंसान बन सकते है जिससे मिलकर लोग प्रभावित हो जाये लेकिन ये रातों रात नही होगा आपको खुद में कुछ बदलाव करने होंगे। इस लेख में हम आपको ऐसे 10 तरीके बताएंगे जिनको अपनाकर आप की पर्सनैल्टी ऐसी हो जाएगी या आप ऐसे व्यक्ति बन जाएंगे जिससे कोई भी प्रभावित हुए बिना नही रह सकेगा आप लोगो के दिल मे बस जाएंगे दोस्तो के महफिल की जान बन जाएंगे।

लोगो का सम्मान करें।

आपने यह तो सुना ही होगा कि इज्जत करोगे तो इज्जत मिलेगी किसी को डरा या धमका कर सम्मान या प्यार नहीं पाया जा सकता है। इसलिए यदि आप चाहते हो कि लोग आपसे प्यार करे और आप से प्रभावित हो तो इस बात का खास ख्याल रखे जब भी किसी से मिले तो उनसे अभिवादन जरूर करे और कोई ऐसी बात न करे जिससे लोगो के दिल को ठेस पहुँचे और आप उनकी नजरो में गिर जाओ। अपने से बड़ा है तो सम्मान के साथ बात करे और छोटा है तो प्यार से यदि आप लोगो की इज्जत करोगो उनसे अपनापन दिखाओगे तो लोग आपको सर आंखों पर बिठा लेंगे।

पहल करने वाले बने।

लोगो को प्रभावित करना चाहते हो तो यह गुण तो आपमें होना ही चाहिए क्योंकि जो पहल करता है वही आगे रहता है और बाकी सब उसके पीछे चलते है। बहुत से लोग होते है जिनके पास ज्ञान की कमी नही होती है।लेकिन वह किसी चीज में आगे होकर पहल नही करते है क्लास में जब शिक्षक कोई प्रश्न पूछता है तो बहुत से ऐसे विद्यार्थी होते है जिनको उसका उत्तर पता होता है लेकिन उनमें से बहुत कम है जो आगे होकर हाँथ खड़ा करते है। सोसायटी या हमारे एरिया में कोई समस्या होती है या किसी की मदद करनी हो तो बहुत कम ही लोग आगे आते है ऐसा नही बाकी लोग कर नही सकते लेकिन वो आगे नही आते है जो आता है उसी की पहचान बनती है और लोग उसको जानते है और उससे प्रभावित होते है। यंहा हमारे कहने का मतलब है कि आपको हर चीज का अगुआकार बनना होगा और आगे होकर आपमें जो ज्ञान या गुण है वह अपने पारिवारिक, सामाजिक जीवन और कार्यक्षेत्र से जुड़े लोगों को दिखाना होगा ऐसे किसी को क्या पता चलेगा कि आप कितने प्रभावशाली है।

पहनावे पर ध्यान दे।

लोग प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी पैकिंग जरूर देखते है इसलिए आपको भी इसका ध्यान रखना है क्योंकि इस दुनिया मे लोगो को उनके गुणों से बाद में पहले उनके पहनावे से आंका जाता है। यदि आप चाहते हो कि आपका लोगो पर अच्छा इम्प्रेसन पड़े और वह आपसे प्रभावित हो तो ऐसे कपड़े पहने जो आपकी पर्सनॉलिटी को शूट करे और आपके ऊपर अच्छे दिखे। मैं यह नही कहना चाहता हूँ कि हमेशा नए कपड़े पहनें पुराने भी हो तो उन्हें साफसुथरे और अच्छे से स्त्री किये हुए होना चाहिए।

आत्मविश्वास जगाएं।

ऐसे व्यक्ति बने जिसके अंदर आत्मविश्वास कूट-कूट कर भरा हुआ हो आपको देख कर लगना चाहिए कि यह महत्त्वपुर्ण व्यक्ति है लोगो से बात करे तो कॉन्फिडेंस के साथ और आंखे मिलाकर नजरें चुराकर या झुकाकर बात करने से बचें इससे लोगो पर आपका एक अलग ही प्रभाव पड़ता है। आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आपको अपनी जानकारी बढ़ाते रहना चाहिए जिससे आप लोगो से अलग- अलग टॉपिक पर बात कर सके। 

अच्छे श्रोता बने।

अच्छे वक्ता के साथ-साथ अच्छे श्रोता भी बने जब किसी से बात करे तो उनकी बातों को ध्यान से सुने ऐसा न करे की अपनी बात कह दी और दूसरा कुछ कह रहा है तो सुन ही नही रहे लोग उन्ही लोगो से प्यार करते है और महत्त्व देते है जो उनकी बातों को ध्यान से सुनते है। दुनिया मे सभी लोग चाहते है की उनके दुख दर्द सुनने वाला कोई हो जिससे वह अपने मन की बात कह सके और अपने बारे में बात कर सके तो आपको ऐसा ही बनना है। 

लीडर वाले गुण अपनाए।

अपने अंदर एक लीडर वाले गुण पैदा कीजिये आस-पास के ऐसे लोगो को देखिए जो कि अपने क्षेत्र में प्रसिद्ध हो और उनसे कुछ सीखिए। लोगो की समस्याओं को हल करने वाला बनिये उनकी छोटी से छोटी खुशी का ख्याल रखिये कुछ अलग करने की कोशिश कीजिये जिससे लोग आपको एक लीडर की तरह सम्मान और प्यार दे।

बोलचाल की भाषा मे सुधार करें।

लोगो को प्रभावित करने के लिए और उन्हें इम्प्रेस करने के लिए जो सबसे जरूरी है वह आपका बोलने का और चलने का ढंग इसलिए यदि आपको लगता है कि इसमें सुधार की आवश्यकता है तो आपको आज से ही इसके लिए प्रयासरत हो जाना चाहिए। आप कोई भी भाषा बोलते हो उसपर अपनी पकड़ मजबूत कीजिये और एक से अधिक भाषा सीखने की कोशिश करे क्योंकि लोह ऐसे लोगो से अधिक और जल्दी प्रभावित हो जाते है जिन्हें कई भाषाएं आती है। कंधे उठाकर सीना तानकर और तेज कदमो से चला करे इससे लोगो को लगता है यह महत्त्वपूर्ण आदमी किसी महत्त्वपुर्ण काम के लिए जा रहा है।

लोगो का नाम याद रखें।

जब भी किसी ऐसे व्यक्ति से मिले जिससे पहली बार मिल रहे हो तो उसका नाम जरूर पूछे और उसे याद रखने की कोशिश करे यदि आप थोड़ा भुलक्कड़ प्रवत्ति के है तो किसी डायरी में उसका नाम लिख ले जिससे कि जब आपकी उससे कभी दुबारा मुलाकात हो तो आप उसे उसके नाम से बुला सके इससे लोग बहुत प्रभावित होते है।

ख़ुशमिज़ाज इंसान बने।

थोड़ा सा हंस भी लिया करो, लोगो को प्रभावित करने के लिए थोड़ा बहुत हंसी मजाक करने की आदत डालें इससे लोग आपको नोटिस करते है और पसंद भी ऐसे लोग दोस्तो के बीच अधिक लोकप्रिय होते है। आपने देखा होगा की जो लोग दुसरो को हंसाते रहते है उनके बहुत से दोस्त होते है वंही गंभीर प्रवत्ति के आदमी को लोग उतना पसंद नही करते है। हल्का फुल्का मजाक ठीक है जिससे माहौल अच्छा हो जाये लेकिन ऐसा मजाक नही करना चाहिए जिससे किसी को बुरा लगे और उनका दिल दुखे।

वादा करके निभाना सीखे।

वादा किया तो निभाना पड़ेगा इस बात का हमेशा ध्यान रखे क्योंकि जो लोग वादा करते है और उसे नही निभाते है उनसे तो शायद ही कोई खुश रहता हो इसलिए यदि आपने किसी से कोई प्रॉमिस किया है तो उसे पूरा करने की हर संभव कोशिश करे ऐसे वादे न करे तो अच्छा होगा जिन्हें आप पूरा ही न कर सको। 

उम्मीद करता हूँ इस लेख को पढ़कर आप सीख गए होंगे कि लोगों को प्रभावित कैसे करे उन्हें इम्प्रेस कैसे करे और लोगो के दिल मे अपनी जगह कैसे बनाएं।

ये भी पढ़े : - 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ