सफलता क्या है ? सफल होने के लिए 10 आदतें जिनको अपनाया तो जिंदगी बदल जाएगी।

सफलता क्या है ? इसका अर्थ सबकी नजर में अलग- अलग होता है। धरती पर जितने इंसान है उतने ही दिमाग भी घूम रहे है, सभी का अपना अलग-अलग लक्ष्य होता है। इंसान का अपने बनाये हुए लक्ष्य को प्राप्त कर लेना ही सफलता है। आज यंहा इस लेख में हम ऐसी दस आदतों के विषय में चर्चा करेंगे जिनको यदि तुमने जीवन मे उतार लिया तो कोई भी तुम्हे सफल होने से नही रोक सकता है।
Safalta Kya Hai. What is Success in Hindi. सफल होने के लिए 10 आदते जिनको अपना लिया तो जिंदगी बदल जाएगी।

सफलता का पैमाना सबकी नजर में अलग-अलग है। कोई व्यक्ति पैसा कमाकर और संपत्ति बनाकर अपने आप को सफल समझता है तो कोई पद, ताकत और प्रतिष्ठा के लिए दिन रात मेहनत करता है। वंही कुछ मनुष्य भगवान का ध्यान करके आत्मिक शांति पाकर ही अपने जीवन को धन्य और सफल मानते है।

सफलता क्या है? What is Success in Hindi.


सफलता का मतलब है सुख-समृद्धि, एक खुशहाल जीवन, पारिवारिक, व्यसायिक और सामाजिक जीवन मे प्रगति औऱ सम्मान। सफलता यानी कि एक शानदार जिंदगी वह सब प्राप्त करना जो हमारा सपना (लक्ष्य) हो। माता-पिता और देश का नाम रोशन करना अपने साथ जुड़े हुए लोगो की जिंदगी को खुशहाल बनाने के काबिल बनना।

सफलता इतनी आसानी से नही मिलती इसके लिए हमे अनुशासन के साथ कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। हमे अपने अंदर हमेशा अच्छी आदतें विकसित करनी चाहिए इससे हमारे व्यक्तित्त्व का विकास होता है और सफलता हमारे कदम चूमती है। जीवन मे सफल होने के लिए आप जो भी काम करते हो या जो भी आपका पेशा है वह आपके लिए महत्त्वपूर्ण होना चाहिए और उसमे निरंतरता होनी चाहिए। आप लोगो ने कबीर दास का यह दोहा तो सुना ही होगा।

करत करत अभ्यास से जड़मति होत सुजान।
रसरी आवत जात ते सिल पर पड़त निशान।।

कोई भी कार्य यदि आप निरंतर करते है तो उसके सफल होने के चांसेज बढ़ जाते है और आपको उसमे महारत भी हासिल हो जाती है। 

सफल होने के लिए इन आदतों को अपनाएं (10 Habits to be Successful in Hindi)

हम आपको 10 ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जिनको यदि आपने अपने जीवन मे पूरी तरह से आत्मसात कर लिया तो यकीन मानिए आप एक ऐसी पर्सनॉलिटी बन जाएंगे जिससे सभी लोग प्यार करेंगे सम्मान देंगे और सफलता आपके कदमों पर होगी। कोई भी बच्चा जब पैदा होता है तब उसे नही पता होता है कि वह क्या बनेगा राजा या रंक यह उसके कर्मो पर निर्भर करता है कि वह अपनी जिंदगी को कितना सफल बना सकता है। कुछ लोग अमीर घरों में पैदा होकर भी अपने कर्मो की वजह से हमेशा दुखी रहते है वंही बहुत से लोग गरीब होते हुए भी सत्कर्मो की वजह से अपने जीवन को खुशहाल बना लेते है।

1.अपने ऊपर विश्वास करना सीखें।

अपने ऊपर विश्वास करें कि आप एक बेहतरीन इंसान है और कोई भी काम सफलतापूर्वक कर सकते है। विश्वास में वह शक्ति होती ही जिससे असम्भव कार्य को भी सम्भव किया जा सकता है। दुनिया मे जितने भी अविष्कार या खोजे हुयी है वह विश्वास के दम पर ही हुयी क्योंकि वैज्ञानिकों को यकीन था कि वह एक दिन सफल होंगे। विश्वास की कुंजी से ही वह दरवाजे खुलेंगे जो आपको सफलता के रास्ते पर ले जाएंगे।

2. अपने गुणों पर ध्यान दे।

कमियों को तो दूर करे ही साथ मे अपने गुणों को निखारने में भी ध्यान दे क्योंकि वही आपकी शक्ति हैं जिससे आप सफल हो सकते है।

3. दूसरे लोगो के बारे में अच्छा सोचें

यदि दुसरो के बारे में अच्छा सोचोगे तो वह भी तुम्हारे लिए भला ही सोचेंगे क्योंकि यह क्रिया प्रतिक्रिया का वैज्ञानिक नियम है। जैसा आप लोगो के साथ व्यवहार करोगे वैसा ही लोग तुम्हारे साथ करेंगे यदि आप सामने वाले व्यक्ति के बारे में अच्छा सोचते हो तो वह आपके व्यवहार में दिखायी पड़ जाता है। लोगों के बिना सफलता की सीढ़ी नही चढ़ी जा सकती इसलिए हमें लोगो के बारे में अच्छा सोचना चाहिए और उनसे अच्छा व्यवहार करना चाहिए पता नही हमे कब किसकी जरूरत पड़ जाए। 

4. बहस या लड़ाई से दूरी बना कर रखे

बहस या लड़ाई से शायद ही किसी का फायदा हुआ हो इससे समय और पैसे दोनों का नुकसान होता है जो सफल होने के लिए हानिकारक है। इसलिए सफल आदमी गलत संगत और लड़ाई-झगड़े से हमेशा दूर रहता है। हल्का-फुल्का हंसी मजाक या स्वस्थ चर्चा तक तो ठीक लेकिन यदि आपके मजाक से किसी को ऐतराज हो या चर्चा लड़ाई का रूप लेने लगे तो उससे अपने आपको दूर कर लेना ही बेहतर है।

5. असफलता से सीख जरूर ले।

जब भी आपको किसी कार्य मे असफलता हाँथ लगे तो उससे हमेशा कुछ न कुछ बचा अवश्य ले। यदि बार - बार वही गलतियां दोहराओगे तो सफल होना बहुत मुश्किल हो।जाएगा। सफल होने के लिए अपनी गलतियों से सीख ले और उन्हें सुधारने का प्रयत्न करें।

6. जुझारूपन के साथ प्रयोगशील भी बने।

अगर किसी कार्य को आप बहुत दिन से कर रहे है लेकिन उसमें कोई प्रगति नही हो रही है कोई रिजल्ट नही निकल रहा है तो अपको सोचने की जरूरत है और कुछ बदलाव करने की आवश्यक्ता है। जुझारूपन के साथ एक प्रयोगशील इंसान बने और जीवन मे अच्छा और बड़ा हासिल करने के लिए प्रयोग करते रहे। सफलता के लिए यह बहुत जरूरी है कि जिन कार्यो से आपको लाभ हो और जो आपके लिए महत्त्वपुर्ण हो उन्हें प्राथमिकता दे।

7. हमेशा सकारात्मक और लीडर की तरह सोचें।

अपने विचारों में सकरात्मकता लाये और एक लीडर की तरह सोचने की आदत डालें। नकरात्मक विचार और आदतों से हमेशा दूर रहे क्योंकि यह इंसान को खोखला कर देती है। इंसान हमेशा इधर-उधर के कामो में पड़ा रहता है बहाने बनाता रहता है और सफलता प्राप्त करने से वंचित रह जाता है। लोगो को महत्त्व दिया करे एक अच्छा लीडर सबको साथ लेकर चलता है और लोगो की जिंदगी बेहतर बनाने के लिए काम करता है।

8. अपने कामो को अनुशासित तरके से पूरा करें।

अगर किसी वाहन को बिना ड्राइवर के रोड पर छोड़ दिया जाएगा तो उसका क्या होगा ये आप लोग भली भांति जानते है। ऐसे ही यदि हमारे जीवन मे अनुशासन नही होगा तो हम कितने ही बुद्धिमान क्यो न हो सफलता प्राप्त करना हमारे लिए बहुत कठिन हो जाएगा। इसलिए जीवन में सफल होना चाहते हो तो अपनी लगाम अपने हाथ मे लो अपने कामो को इम्पोर्टेंस दिया करो और उन्हें समय पर पूरा करने का प्रयत्न किया करो।

9. ज्ञानवर्धक किताबो को अपना दोस्त बनाइये।

किताबे हमारी सच्ची दोस्त होती है यह हमें जीवन जीने का तरीका सिखाती है। इसलिए किताबो को अपना दोस्त बनाइये और महीने में कम से एक प्रेरणा दायक, जीवन जीने का तरीका सीखने वाली पुस्तक जरूर पढ़ें।

10. दुसरो की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहे।

जरूरतमंद लोगो की सहायता करने से कभी भी पीछे न हटे। आगे बढ़कर लोगो की मदद करने से हमे उनका आशीर्वाद और मन को शांति मिलती है। यदि सभी लोग ऐसे ही एक दूसरे की मदद करेंगे तो इस धरती मे कोई भी दुखी नही रहेगा। जब आप दूसरे लोगो की सहायता करोगे तो वक्त पड़ने पर आपके साथ भी लोग खड़े रहेंगे। 

ये भी पढ़े : - 


आज हमने इस लेख में जाना कि सफलता क्या है? सफल होने के लिए क्या करे कौन सी आदतें विकसित करें। ऐसी ही मोटिवेशन से भरपूर और ज्ञानवर्धक पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

ये लेख भी पसन्द आएंगे :- 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ