पढ़ाई में मन कैसे लगाए ? पढ़ने में ध्यान केंद्रित कैसे करें ?

Padhai me man kaise lagaye

बहुत से विद्यार्थी है जिनका मन पढ़ाई में नही लगता है तो ये लेख उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें हम बताएंगे कि पढ़ाई में मन कैसे लगाएं।

विद्यार्थी अच्छे नंबर से पास तो होना चाहते है लेकिन जब पढ़ने बैठते है तो उनका ध्यान पढ़ाई की बजाय इधर उधर की चीजों में अधिक लगता है। यदि आप भी एक स्टूडेंट है और आपका मन भी पढ़ाई में नही लगता है तो इस लेख को ध्यान से पढ़े और यंहा पर बताए गए तरीको को अमल में लाये। 

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं?

यंहा पर पढ़ाई में मन लगाने के कोई जादुई तारीके या मंत्र नही बताए गए है बल्कि कुछ ऐसे असरदार और आसान स्टेप्स बताए गए है जिनका यदि आप पालन करेंगे तो आप का मन पढ़ाई में अवश्य लगने लगेगा।

पढ़ाई में मन लगाने के आसान तरीके


पढ़ाई में मन लगाना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़े और फॉलो करें।

टाल - मटोल की आदत से बचें 


पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने के लिए यह जरूरी है कि आपका ध्यान लक्ष्य से न भटके। बहुत से विद्यार्थी होते है जो पढ़ने के लिए बैठते है और उसी समय उनको दूसरे काम याद आ जाते है और वह उन्हें पूरा करने लगते है। यदि आप सोचे कि मैं 6 बजे शाम को पढ़ाई करने बैठूंगा और रात 10 बजे तक मन लगाकर पढूंगा तो उसका पालन भी करे। कुछ स्टूडेंट्स तो पढ़ने बैठते है तो उनका आधा समय तो केवल तैयारी में या ये सोचने में निकल जाता है कि कौन सा विषय पढ़े इसलिए पहले से इसका विचार कर लीजिए सबसे पहले उस विषय से पढ़ना चालू कर जिसमे आपकी सबसे ज्यादा रुचि हो धीरे - धीरे आपका मन दूसरे विषय पढ़ने के लिए भी करने लगेगा। 

विषय के अनुसार टाइम टेबल बना ले।


पढ़ाई में मन लगाने के लिए यह आवश्यक है कि जो सब्जेक्ट पढ़ना है उसके लिए आपको एक टाइम टेबल बना लेना चाहिए और उसी अनुसार आपको प्रतिदिन पढ़ाई करनी चाहिए। ऐसा करने से आप सभी विषयों को पढ़ने के लिए समय दे पाएंगे और आपकी रुचि भी उन विषयों में जाग्रत होगी। यंहा पर मैं ये भी कहना चाहूंगा कि समझ के पढ़ने की आदत डालिए क्योंकि यही ज्ञान आपके काम आएगा सिर्फ रटकर डिग्री प्राप्त करने के लिए पढ़ने से हो सकता है आपको अच्छी नौकरी मिल भी जाये लेकिन यदि आपको विषयो का ज्ञान है तो आपका जीवन सुखी हो जाता है और आप मुश्किल से मुश्किल हालातो के लिए तैयार रहते है।

ध्यान लगाने की आदत डालें।


पढ़ाई में मन लगाने के लिए जो सबसे जरूरी बात है वह है आपके अंदर एकाग्रता का होना आपके मन मे भटकाव नही होना चाहिए यदि आपके दिमाग मे पढ़ने बैठते समय इधर - उधर की बाते अधिक आती है तो उनसे छुटकारा पाए और जिस विषय की पढ़ाई कर रहे है उस पर ध्यान केंद्रित करें हो सकता है जब आप पढ़ाई करने बैठे शुरू मे आपका ध्यान भटके लेकिन आपको करना ये है कि मशीनी तरीके से पढ़ते रहना है थोड़ी देर में आप देखेंगे की आपका मन लगने लगा है। बोलकर या लिखकर कर पढ़ने की आदत डालें इससे भटकाव कम होता है और अच्छे से याद भी हो जाता है।

टीवी और मोबाइल पर कम समय खर्च करें।


पढ़ने में मन तो तब लगेगा जब आप पढ़ने बैठेंगे पूरा दिन टीवी और मोबाइल पर लगे रहेंगे तो क्या होगा इसलिए यह आवश्यक है कि आपने पढ़ने के लिए जो टाइम टेबल बनाया है उसका पालन करे। घंटो टीवी दिखने से या मोबाइल पर वीडियो देखने से जब आप पढ़ने बैठेंगे तो वही सब बातें दिमाग मे आएंगी और आपका ध्यान भटकाएंगी। मैं ये नही कह रहा हूँ की आप टीवी न देखे या मोबाइल का प्रयोग न करे लेकिन उतना ही जितना कि मनोरंजन के लिए जरूरी है पूरे दिन को ऐसे ही खर्च कर देना अच्छी बात नही है। पढ़ाई को अधिक समय दे और अपने लक्ष्य पर नजर बनाए रखे खाली समय मे विषय से हटके अन्य शिक्षाप्रद पुस्तके पढे इससे आपके मन मे पढ़ने के प्रति रुचि बढ़ेगी।

प्रतिदिन प्राणायाम करे।


विद्यार्थी के मन मे एकाग्रता का होना बहुत आवश्यक होता है इसके लिए आपको प्रतिदिन सुबह उठकर प्राणयाम जरूर करना चाहिए। इससे आपके ध्यान लगाने की ताकत में वृद्धि होगी और आपका मन पढ़ाई में लगेगा। प्राणायाम करने से और भी बहुत से फायदे होते है इससे आपका अपनी सांसों पर नियंत्रण बढ़ता है दिल और दिमाग दोनों मजबूत होता है। इसलिए मैं सभी विद्यार्थियों से कहना चाहूंगा कि वह सुबह उठकर प्राणायाम अवश्य करे।

यदि आप यंहा दिये गए तरीको का पालन करेंगे तो आपका मन पढ़ाई में अवश्य लगने लगने लगेगा। उम्मीद करता हूँ आप सिख गए होंगे कि पढ़ाई में मन कैसे लगाएं। ऐसी ही शिक्षाप्रद पोस्ट पढ़ने के लिए हमे फॉलो करते रहिए और यदि आपका कोई प्रश्न है तो हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

ये भी पढ़े : - 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ