प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है मुद्रा लोन कैसे पाए?

यंहा हम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है इसमें कितना लोन मिलता है मुद्रा लोन कैसे पाए इसके बारे में पूरी जानकारी आप लोगो के साथ साझा करेंगे इसलिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

सरकार अपना खुद का बिजनेस करने वाले लोगो को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन स्कीम के तहत 50 हजार से 10 लाख रुपये तक का लोन प्रदान कर रही है। यदि आप भी अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हो या कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हो लेकिन पैसे नही है तो ऐसे में आप ई मुद्रा लोन ले सकते हो।

मुद्रा लोन कैसे पाए
आज के इस लेख में हम जानेंगे कि प्रधानमंत्री ई मुद्रा लोन स्कीम से 10 लाख रुपये तक का लोन कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ( Mudra Loan scheme)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) सूक्ष्म एवम लघु उद्यमो को 10 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी जमानत देने के लिए माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 8 अप्रैल 2015 को शुरू की गयी थी। कोई भी भारत का नागरिक जो अपना बिजनेस बढ़ाना चाहता हो या नया बिजनेस स्टार्ट करना चाहता हो लेकिन पैसों की तंगी की वजह से ऐसा नही कर पा रहा हो वह मुद्रा योजना के तहत बिना किसी गारंटी या जमानत के पचास हजार से दस लाख तक का ऋण प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकता है।

मुद्रा लोन के प्रकार ( Types of Mudra Loan)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत दिए जाने वाले लोन को बिजनेस के आकार-प्रकार और जरूरत के अनुसार तीन भागों में बांटा गया है।

1. शिशु लोन

मुद्रा योजना में सबसे पहला शिशु लोन है। यह उन लोगो को दिया जाता है जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है।    शिशु लोन के तहत व्यापारी को अधिकतम 50000 रुपये का लोन दिया जाता है। 

2. किशोर लोन

दूसरा किशोर लोन, यह ऐसे व्यापारी को दिया जाता है जिनका व्यवसाय पहले से चल रहा है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में किशोर लोन के तहत 50 हजार से लेकर 5 लाख तक का ऋण व्यापारी को अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए दिया जाता है। मुद्रा योजना से लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार की जमानत नही देनी होती या कुछ भी गिरवी नही रखना होता सरकार स्वयं गारंटी लेती है।

3. तरुण लोन

मुद्रा योजना में तरुण लोन के तहत 5 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। सम्पत्ति खरीदने या प्रॉडक्शन बढ़ाने के लिए यह लोन ऐसे बिजनेसमैन को दिया जाता है जिनका बिजनेस बाजार में पहले से ही स्थापित हो चुका है।

मुद्रा लोन की विशेषता

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए या स्थापित बिजनेस को बढ़ाने के लिए  बिना किसी गारंटी के 10 लाख रुपये तक का ऋण आसानी से मिल जाता है। मुद्रा योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन फार्म जमा करना होता है। आवेदन में सभी जानकारी सही पाए जाने पर बैंक द्वारा कुछ दिनों में लोन जारी कर दिया जाता है।

मुद्रा लोन पाने के लिए अप्लाई कैसे करे

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन पाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आप मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

सबसे पहले अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का फॉर्म ले लीजिए।

फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी जैसे कि अपना नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, पैन नंबर और आधार नंबर को सही से भर दीजिए।

अपनी स्वप्रमाणित पासपोर्ट साइज फ़ोटो चिपकाए, हस्ताक्षर करे और मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजो को फार्म के साथ संलग्न करके बैंक में जमा कर दे। इस तरह आपका आवेदन मुद्रा योजना के लिए हो जाएगा किसी प्रकार का कोई भी प्रोसेसिंग शुल्क नही लगता है।

आपका आवेदन स्वीकार हो जाने के बाद आपको एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है। मुद्रा लोन चुकाने के लिए आपको 3 से 6 वर्ष तक का समय मिलता है। ब्याज दर आवेदन कर्ता की क्रेडिट रेटिंग के अनुसार तय की जाती है।

मुद्रा लोन लेने के लिए क्या -क्या दस्तावेज चाहिए?

मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने के लिए लगने वाले जरूरी दस्तावेजो की सूची नीचे दी गयी है।

1️⃣ आवेदन फार्म सही से भरा हुआ हो

2️⃣ आवेदक और सह आवेदक की पासपोर्ट साइज फ़ोटो

3️⃣ आवेदन करने वालो के केवाईसी दस्तावेज

4️⃣ पहचान के प्रमाण के लिए आधार कार्ड, मतदाता कार्ड , पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई भी एक संलग्न कर सकते हो

5️⃣ निवास का प्रमाण भी आपको देना होगा इसके आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या टेलीफोन बिल लगा सकते हो।

6️⃣ इनकम के प्रूफ के लिए ITR की कॉपी दे सकते हो 

7️⃣ SC/ST, OBC या अल्पसंख्यक की श्रेणी में आते है तो जाति प्रमाणपत्र भी लगाना होगा।

मुद्रा लोन के लिए कौन पात्र है?

✔️ आवेदक की उम्र 18 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए।

✔️ व्यक्ति भारत का नागरिक होना चहिए और उसका कोई आपराधिक रिकार्ड न हो।

✔️ आवेदक बैंक का डिफाल्टर नही होना चाहिए।

✔️ व्यक्ति, स्टार्टअप, छोटे दुकानदार, निर्माण उद्योग और msme जैसे व्यवसाय मुद्रा लोन के लिए योग्य है।

✔️ व्यापार, सेवा क्षेत्र और निर्माण क्षेत्र के व्ययसाय के लिए जिनका कृषि से संबंध न हो मुद्रा लोन लिया जा सकता है।

e-mudra loan क्या है?

e-mudra loan व्यायसायिक जरूरत के लिये लिया जाने वला एक प्रकार का बिजनेस लोन है। बैंकों के e mudra पोर्टल से आप लोन के लिए ऑनलाइन application सबमिट कर सकते हो। मुद्रा योजना के लिए आवेदन करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की emudra.sbi.co.in वेबसाइट चेक करे।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने जाना कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है और मुद्रा लोन कैसे पाए इस स्कीम से 10 लाख रुपये तक का लोन कैसे प्राप्त किया जा सकता है। मुद्रा लोन पाने के लिये आवेदन करने की प्रक्रिया लगने वाले जरूरी दस्तावेजो की सूची और मुद्रा योजना के तहत कितने प्रकार के लोन दिए जाते है इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त की है। ऐसे ही ज्ञान को बढ़ाने वाले लेख पढ़ने के लिए हमे फॉलो करते रहिए और यदि आपके मन मे इस लेख से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में साझा करें।

ये भी पढ़िए :-





Previous Post Next Post