आल्टो और वेगनआर जैसी कार में सनरूफ कैसे लगवाए कितना खर्चा आएगा?

पुरानी गाड़ी में सनरूफ कैसे लगवाए कितना खर्च आएगा

महंगी गाड़ियों में सनरूफ कंपनी द्वारा फिट करके दिया जाता है। बहुत से लोगो के पास इतना पैसा नही होता है कि वह sunroof वाली गाड़ी खरीद सके। ऐसे में आप अपनी पुरानी आल्टो, वेगनआर, swift या टियागो जैसी कारो में भी सनरूफ लगवा सकते हो जिसकी कीमत शुरू होती है मात्र 30000 रुपये से।

कार में सनरूफ कैसे लगवाए?


चलती हुयी गाड़ी में खड़े होकर सर निकालकर बाहर की हवा का मजा लेना हो या ठंड़ीयो में हल्की धूप का Car में sunroof होने का अपना अलग ही आनंद होता है। आज के समय मे आप किसी भी कार में सनरूफ लगवा सकते हो फिर वह चाहे छोटी आल्टो, वेगनआर या स्विफ्ट जैसी कार ही क्यों न हो।

आज के समय मे लोगो के लिए भौकाल बहुत बड़ी चीज है। लोग शौक पूरा करने के लिए लाखों और करोड़ो रूपये भी खर्च करने में पीछे नही रहते है। कार में सनरूफ होना लोगो के लिए शौक और भौकाल जमाने दोनों मे काम आता है।

पुरानी कार में सनरूफ लगवाने का खर्चा


अगर आपको sunroof वाली गाड़िया बहुत पसंद है तो आप अपनी पुरानी कार में भी इसे इनस्टॉल करवा सकते है। मार्केट में सस्ती से सस्ती सनरूफ वाली गाड़ी ढूंढेगे तो वह भी आपको दस लाख से ऊपर की ही कीमत पर मिलेगी ऐसे में यदि आपकी पुरानी गाड़ी की कंडीशन सही है और आप उसे बदलना नही चाहते है तो उसी में ही सनरूफ लगवाना बेहतर होगा। 

बाजार में उपलब्ध अलग-अलग कंपनियों के सनरूफ की कीमत उसके साइज और क्वालिटी के अनुसार 22 हजार रुपये से स्टार्ट होकर 2 लाख रुपये तक है। नए सनरूफ को आपकी पुरानी गाड़ी की छत को काटकर इंसटाल कर दिया जाता है। सनरूफ लगाने वाले मैकेनिक का चार्ज भी 8 से 15000 रुपये तक आता है। 

बाजार में मैनुअली और बटन से खुलने वाले दो प्रकार के सनरूफ मिलते है। ऐसे में सबसे सस्ता सनरूफ अपनी कार में लगवाने के लिए आपको कम से कम 30000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। यह ऑटोमैटिक भी नही होगा इसे खोलने के लिए आपको हाथ से आगे पीछे खिसकाना पड़ेगा। आटोमेटिक बटन से खुलने वला sunroof car में लगवाने के लिए मिनिमम 70 से 80 हजार रुपये का खर्चा आएगा।

पैनोरमिक सनरूफ


पैनोरमिक सनरूफ महंगे और कार की पूरी छत पर दो पार्ट में फैले हुए होते है, इनकी कीमत 1.5 से 2 लाख रुपये तक हो सकती है। नार्मल के मुकाबले पैनोरमिक सनरूफ काफी बड़े और आटोमेटिक बटन से खुलते है। जाहिर सी बात है कि जब सनरूफ का ग्लास बड़ा होगा तो उसमें से रोशनी भी अच्छी आएगी औऱ बाहर का व्यू भी अच्छा मिलेगा।

यदि आप दिल्ली, मुंबई या बैंगलुरु जैसे बड़े शहरों में रहते हो तो वंहा पर बहुत सी कंपनियां है, जो पुरानी कार को मॉडिफाई करके उसमें सनरूफ लगा देती है। लेकिन यदि आप छोटे शहर के रहने वाले हो तो इसके लिए आपके पास एक ही विकल्प है कि सनरूफ ऑनलाइन आर्डर करके मंगा ले और अपने एरिया के किसी कार मैकेनिक से इंसटाल करवा लें।

कार में सनरूफ होने के फायदे


कार में सनरूफ होने के अपने ही फायदे है इससे भौकाल तो जमता ही है साथ मे मौसम का भी मजा लिया जा सकता है। ठंडी का मौसम है तो सनरूफ खोलकर धूप सेक सकते हो गर्मी के मौसम में ठंडी प्राकृतिक हवा का आनंद ले सकते हो। कार में खड़े होकर बाहर का 360 डिग्री व्यू ले सकते हो।

आज हमने जाना कि कार में सनरूफ लगवाने में कितना खर्चा आता है। ऐसे ही ज्ञानवर्धक लेख पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ