पहली बार एटीएम कैसे यूज़ करें और पैसे निकालें?

एटीएम से पैसे कैसे निकाले - डेबिट कार्ड और एटीएम मशीनों के अविष्कार से हमारा जीवन कितना आसान हो गया है कोई भी व्यक्ति बैंक जाए बिना इन मशीनों से कैश निकाल सकता है। 

बहुत से लोग जिन्होंने अभी नया-नया एटीएम कार्ड प्राप्त किया या पहली बार इसका यूज़ करने जा रहे है उनके लिए भी यह लेख बहुत महत्त्वपूर्ण होने वाला है यंहा हम ऐसे लोगो को बताएंगे कि पहली बार एटीएम कैसे यूज़ करें?

यदि आप जानना चाहते है कि डेबिट कार्ड का प्रयोग करके ATM से पैसे कैसे निकाल सकते है तो आप सही जगह आये है इस पोस्ट को अंत तक पढ़े और आप जान जाएंगे कि एटीएम से पैसे कैसे निकालते है।

 
ATM se paise kaise nikale

आज भी बहुत से लोग यह नही जानते कि एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते है। यह लेख ऐसे लोगो के लिए बहुत ही जानकारी भरा होने वाला है। आजकल ज्यादातर बैंक खाता खोलने के साथ ही डेबिट कार्ड प्रदान कर देते है। डेबिट कार्ड का प्रयोग करके हम कभी भी किसी भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है।

एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

पहली बार एटीएम का यूज़ कैसे करें - कोई भी व्यक्ति जिसके पास एक सक्रिय बैंक खाता और उससे लिंक डेबिट कार्ड है वह व्यक्ति भी जो पहली बार एटीएम का यूज़ कर रहा है नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके भारत के किसी भी बैंक जैसे कि पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकता है।

एटीएम से पैसे निकालने का तरीका

एटीएम से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले अपने आस-पास की एटीएम मशीन के बारे में जानकारी प्राप्त करे और वंहा जाए उसके बाद यंहा नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके पैसे निकालें।

एटीएम मशीन में अपना डेबिट कार्ड दिए गए स्लॉट में डाले। चिप वाला भाग हमेशा ऊपर और आगे की तरफ रहता है। ध्यान दे यंहा आपको दो तरह की मशीनें मिलेंगी कुछ में डेबिट कार्ड सिर्फ स्वाइप करना पड़ेगा वंही कुछ में ट्रांजेक्शन पूरा होने तक वह अंदर स्लॉट में ही फंसा रहेगा उसके बाद अपने आप बाहर निकल आएगा। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की एटीएम मशीन में डेबिट कार्ड जब तक पैसे नही निकल जाते तब तक अंदर ही रहता है।

थोड़ी देर इंतजार करने के बाद स्क्रीन पर भाषा चुनने का विकल्प आएगा जिस भाषा के साथ आप सहज हो वह चुने।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की ATM मशीन में टच स्क्रीन की सुविधा है। इससे आप स्क्रीन पर टच करके ही विकल्प को सेलेक्ट कर सकते है। 

जिन एटीएम मशीनों में टच स्क्रीन की सुविधा नही होती जैसे कि बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक उनमें विकल्प चयन के लिए सामने बटन दिये होते है। 

भाषा चुनने के बाद स्क्रीन पर पिन इंटर करने का विकल्प आएगा। SBI के एटीएम में आपको 4 अंको का पिन दर्ज करने से पहले 10 और 99 के बीच की संख्याओं में से कोई संख्या दर्ज करना होता है। 

जैसे ही आप पिन दर्ज करेंगे आपके सामने बैंक द्वारा एटीएम मशीन के माध्यम से दिए जाने वाली सर्विसेज से संबंधित कई विकल्प खुलकर आ जायेंगे।

अब एटीएम से पैसा निकालने के लिए "banking" के विकल्प का चयन करें। 

जैसे ही बैंकिंग पर क्लिक करेंगे आपके सामने नए विकल्प खुलकर आएंगे जिनमे से आपको "withdrawal" को चुनना है। 

अब आपके सामने तीन प्रकार के खाता विकल्प आएंगे जिनमे से बचत खाता वालो को "savings" पर क्लिक करना है।

सेविंग्स विकल्प का चयन करने के बाद आपसे अमाउंट पूछा जाएगा। जितना पैसा निकालना हो वह दर्ज करें और "yes" पर क्लिक कर दे।

एटीएम मशीन में थोड़ी देर प्रोसेसिंग होने के बाद आपके द्वारा दर्ज किया गया पैसा नीचे वाले स्लॉट से बाहर निकल आएगा।

पैसा निकालने के बाद आपका एटीएम कार्ड भी बाहर आ जायेगा। यंहा पर आपको सावधानी रखनी होगी क्योंकि कभी-कभी मशीन अपने आप कैंसल नही होती है, ऐसे में स्थान छोड़ने से पहले नीचे कीपैड पर कैंसल बटन को एक दो बार अवश्य दबाए। 

एटीएम से पैसा निकालने के बाद यह भी चेक कर ले कि कार्ड स्लॉट के पास ग्रीन लाइट जलने लगी हो और स्क्रीन पर वेलकम दिख रहा हो।

उम्मीद करता हूँ यंहा ऊपर बतायी गयी जानकारी से आप ये सीख गए होंगे कि एटीएम से पैसे कैसे निकालते है।

नए एटीएम कार्ड का पिन कैसे बनाएं?

एटीएम पिन को दर्ज करके ही हम एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है। अब जानेंगे की नए एटीएम कार्ड का पिन कैसे बनाएं?

नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आप भारतीय स्टेट बैंक के नए प्राप्त किये हुए डेबिट कार्ड (एटीएम कार्ड) का 4 अंको का पिन सेट कर सकते है। 

सबसे पहले एटीएम मशीन में अपना कार्ड इंटर करके भाषा का चयन करें। इसके बाद आप को 10 से 99 के बीच की किस संख्या को दर्ज करके "यस" पर क्लिक करना है।

एटीएम पिन दर्ज करने वाली नयी स्क्रीन खुलेगी लेकिन आपका डेबिट कार्ड एकदम नया होने की वजह से पिन नही दर्ज होगा । 
एटीएम पिन बनाने के लिए आपको साइड में  "Pin Generation" पर क्लिक करना है।

अब यंहा आपको एटीएम कार्ड से लिंक्ड बैंक एकाउंट नंबर दर्ज करना होगा और  "press if correct" पर क्लिक करना है। 

इसके बाद आपको अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर एंटर करके दुबारा "press if correct" को चुनना है।

इसके बाद बैंक की प्रोसेसिंग के बाद एक पर्ची निकलेगी और आपको मोबाइल नंबर पर वन टाइम पिन मिलेगा जिसे आपको 24 घण्टे के अंदर बदलकर नया सेट करना होता है।

एटीएम कार्ड का पिन कैसे बदले?

एटीएम से पैसे निकालने के लिए उसका पिन बहुत जरूरी होता है अब हम आपको बताएंगे कि यदि आप अपने एटीएम कार्ड का पिन भूल गए है तो उसे कैसे बदले या पुराने पिन को बदलकर नया एटीएम पिन कैसे बनाएं?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम कार्ड का पिन बदलने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करे।

डेबिट कार्ड को स्लॉट में एंटर करने के बाद भाषा का चयन करे। नयी स्क्रीन ओपन होगी उसमे 10 से 99 के बीच की कोई संख्या दर्ज करे। 

अब अपना पुराना या one time pin दर्ज करें और "banking" के विकल्प का चयन करें।

यंहा पर ढेर सारे विकल्पों में से आपको "Pin Change" को चुनना है। 

अब आपको 4 अंको का नया पिन बनाना होगा उसके बाद कन्फर्म करने के लिए पिन दुबारा दर्ज करने के लिए ऑप्शन आएगा। 

थोड़ी देर की प्रेसेसिंग के बाद "ट्रांजेक्शन सक्सेसफुल" स्क्रीन पर दिखेगा और आप एटीएम निकाल सकते है। 

इस तरह आपका पुराना पिन बदल जायेगा और नए एटीएम पिन सेट हो जाएगा जिसका उपयोग आप पैसा निकालने के लिए कर सकते है। 

अब आप यह जान गए होंगे कि नए डेबिट कार्ड का पिन कैसे बनाये और पुराने एटीएम पिन को कैसे बदले

निष्कर्ष

पहली बार एटीएम कैसे यूज़ करे इसके विषय मे हमने यंहा बताया साथ ही एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकालें और नया एटीएम पिन कैसे बनाये या बदलें इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त की ऐसे ही अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए और नयी-नयी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए और इस लेख को सोशल मीडिया पर अन्य लोगो के साथ भी साझा कीजिये जिससे वह लोग भी जो नही जानते वह इसे पढ़कर जान सके कि पहली बार एटीएम का प्रयोग करके पैसे कैसे निकालते है।


ये भी पढ़िए - 




Previous Post Next Post