बैंक अकॉउंट कैसे खोलते है? बैंक खाता कैसे खोले ?

Bank account kaise kholte hai

दोस्तो आज के समय मे बैंक खाता होना सबकी जरूरत बन गया है लेकिन अभी भी बहुत से लोग है जो ये नही जानते है कि बैंक अकॉउंट कैसे खोले तो आज हम इस पोस्ट में बताएंगे कि बैंक खाता कैसे खोलते है।

आज के डिजिटल युग में जंहा ऑनलाइन लेन-देन बहुत तेजी से बढ़ रहा है बैंक में अकॉउंट होना बहुत ही आवश्यक हो गया है आप कोई नौकरी पेशा वाले है या व्यापारी है खाते की जरूरत सभी प्रकार के और सभी वर्ग के लोगो को होती है। सरकारी मदद का या सब्सिडी का लाभ लेना हो तब भी एकाउंट जरूरी है।

बैंक अकॉउंट कैसे खोलते है ?


सबसे पहले आपको ये डिसाइड करना है कि आप किस बैंक में और कौन सा खाता खोलना चाहते है। आमतौर पर खाता चार प्रकार के होते है पहले हम इनके बारे में जानते है।

1. बचत खाता (Savings Account)

अधिकतर लोग बैंक में बचत खाता ही खोलते है यह एक साधारण खाता होता है जिसमे आपको जितना आप जमा करते है उस पर ब्याज भी मिलता है सभी बैंकों की ब्याज दर अलग-अलग है। आप किसी भी सरकारी बैंक में बचत खाता 1000 रुपये से खुलवा सकते है यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आपका बैंक अकाउंट आसानी से खुल जायेगा आपको डेबिट कार्ड भी मिलेगा जिससे आप एटीएम के द्वारा कंही से भी पैसे निकाल सकते है।

2. चालू खाता ( Current Account )

यदि आप एक व्यापारी है और कोई बिज़नेस करते है लेन-देन अधिक होता है तो आप को चालू खाते की जरूत पड़ेगी इसमें आप दिन भर में जितनी बार चाहे पैसों की जमा या निकासी कर सकते है। चालू खाता कम से कम 5000 रुपये से आप किसी भी सरकारी बैंक में खुलवा सकते है इसमें बैंक ब्याज नही देता है। यदि आपके खाते में किसी भी महीने न्यूनतम राशि से कम पैसा हो जाता है तो बैंक पेनाल्टी लगा देता है और पैसा आपके अकॉउंट से कट जाता है इसलिए न्यूनतम बैलेंस जरूर मेंटेन करके रखना चाहिए इसमें भी आपको डेबिट कार्ड मिलता है जिससे आप ऑनलाइन भी लेनदेन कर सकते है।

3. ऋण खाता ( Credit Account )

जो लोग बैंक से पैसे ब्याज पर लेना चाहते हैं यह खाता उनके लिए होता है। ऋण खाता खोलने के लिए आपको बैंक में कुछ न कुछ गिरवी रखना पड़ता है इसमें बैंक ब्याज देता नही है बल्कि आपने जितने रुपये का ऋण लिया है उस पर ब्याज वसूल करता है।

4. फिक्स्ड डिपॉज़िट खाता ( FD Account )

FD अकॉउंट में आप अपना पैसा एक फिक्स समय के लिए जैसे 5 साल या 10 साल के लिए जमा कर सकते है जिस पर आपको बचत खाते से अधिक ब्याज मिलता है। यदि आपको लगता है कि आपके पास अधिक बचत हो चुकी है तो आप अपना पैसा फिक्स्ड डिपाजिट अकॉउंट में जमा करके बढ़ा सकते है।

5. आवर्ती जमा खाता ( RD Account )

यदि आप FD की तरह निश्चित समय के लिए एकमुश्त राशि न देकर हर महीने एक तय राशि जमा करना चाहते है तो आप अवर्ती जमा खाता यानी कि RD account का विकल्प चुन सकते है इसमें अवधि पूरी होने पर जितना पैसा आपने जमा किया है और उस पर जो ब्याज मिला है वह सब रकम मिलाकर बैंक आपको वापस कर देता है।

बैंक अकॉउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents)

1. सबसे पहला दस्तावेज जो बहुत जरूरी होता है वह है आपकी पहचान का प्रमाण इसके लिए आपके पास आधार कार्डवोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस इनमें से कोई एक होना अनिवार्य है।

2. वैसे तो बैंक में खाता खोलने के लिए आधार कार्ड ही पर्याप्त है लेकिन यदि आप किसी दूसरी जगह रहते हैं जो कि आधार कार्ड में दिए गए पाते से अलग है तो आपको एड्रेस प्रूफ भी लगाना होगा इसके लिए आप के पास बिजली का बिल या टेलीफोन का बिल होना चाहिए

3. तीन पासपोर्ट साइज फ़ोटो यदि नही है तो बैंक जाने से पहले खिंचवा ले।

बैंक खाता खोलने का फॉर्म कैसे भरे ?

1. बैंक अकॉउंट खोलने का फॉर्म निःशुल्क मिलता है जिसे आप बैंक से ले सकते है ध्यान रखे फॉर्म में सभी जानकारी सही-सही भरे आप काले या नीले पेन में से कोई भी चुन सकते है।

2. फॉर्म में सबसे पहले ये चुनना होता है कि आप कौन सा खाता खुलवा रहे है यदि सेविंग अकॉउंट है तो उस पर टिक कर दे उसके बाद आपको अपनी निजी जानकारी भरनी होती है जैसे कि,
✔️आपका नाम
✔️आपके पिता या पति का नाम
✔️आपका फुल एड्रेस ( स्थायी और वर्तमान दोनों )
✔️आपकी जन्म की तारीख
✔️आपका पेशा क्या है 
✔️मोबाइल नंबर
✔️आप जिसे नॉमिनी बनाना चाहते है उनका नाम
✔️यदि आप डेबिट कार्ड और चेक बुक भी चाहते है तो उसके सामने भी टिक मार्क कर दे।

3. फॉर्म में अपनी जानकारी भरने के बाद उसमें अपने हस्ताक्षर करे ये आपको कई जगह करना होगा यदि नही समझ में आ रहा हो कि कंहा और कितने हस्ताक्षर करने है तो आप बैंक कर्मचारी की मदद ले सकते हो।

4. सभी डाक्यूमेंट्स को फॉर्म के साथ संलग्न कर दे और उन पर भी अपने सिग्नेचर कर दे उसके बाद बैंक कर्मचारी के पास फॉर्म चेक करवाकर जमा कर दे।

5. यदि आप बचत खाता खुलवा रहे है तो न्यूनतम राशि 1000 रुपये जमा कर दे आप इससे अधिक भी जमा कर सकते है और आपका अकॉउंट बैंक में खुल जायेगा आपको एक जमा पर्ची मिलेगी उसके 24 या 48 घंटे के बाद आप बैंक जाकर अपनी पासबुक ले सकते है जिसमे आपका अकॉउंट नंबर लिखा होगा डेबिट कार्ड आपके दिए हुए एड्रेस पर महीने भर के अंदर डिलीवर हो जाता है।

उम्मीद करता हूँ कि ऊपर दी गयी जानकारी को पढ़कर आप सिख गए होंगे कि बैंक अकॉउंट कैसे खोलते है। अभी भी आपके मन मे कोई प्रश्न हो तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते हो।

ये भी पढ़े :-






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ