यूटूबर मनोज डे की कहानी और उनकी मंथली इनकम

दोस्तो आज हम आपको एक सफल यूटूबर मनोज डे (Manoj Dey) की कहानी बताएंगे इनकी monthly income और टोटल नेटवर्थ कितनी है इसके बारे में भी आप इस लेख में जान पाएंगे।

Manoj Dey

मनोज भाई कभी बहुत ही गरीब हुआ करते थे ये जब आप उनके पुराने वीडियो यूट्यूब पर देखोगे तो आपको भी पता चल जाएगा कि उन्होंने सफल यूटूबर बनने के लिए कितना संघर्ष किया है। आज के समय मे Manoj Dey सफलता की बुलंदियों पर है। वह यूट्यूब से महीने के लाखों रुपये कमाते है और एक शानदार जिंदगी जीते है।

यूटूबर मनोज डे की कहानी


दोस्तो कहते है ना कि किसी चीज को अगर दिल से चाहो तो पुरी कायनात उसे तुमसे मिलने की कोशिशि में लग जाती है यह डायलॉग manoj dey के मामले में एकदम सही साबित होता है क्योंकि उनके अंदर यूटूबर बनने का एक जुनून था उन्होंने कभी भी हार नही मानी और अंत मे एक सफल यूटूबर बन कर दिखाया और यह सब मनोज दे ने मात्र 2 साल के अंदर हासिल किया।

Manoj dey बिहार राज्य के छपरा जिले के रहने वाले है।वह पहले अपना खर्चा चलाने के लिए एक मोबाइल की दुकान पर काम किया करते थे। एक दिन मनोज ने धर्मेंद्र भाई जो कि यूट्यूब पर my smart support नाम से चैनल चलते है का एक वीडियो देखा और वह उससे बहुत प्रभावित हुए। मनोज दे ने उसी समय एक यूटूबर बनने का सपना देख लिया और अपना चैनल "Technical Manoj" के नाम से यूट्यूब पर बना दिया लेकिन उनके लिए आगे की राह आसान नही थी क्योंकि उस समय इंटरनेट डेटा बहुत महंगा हुआ करता था और इसकी स्पीड भी इतनी अच्छी नही होती थी। 

कुछ समय बाद रिलायन्स जियो लॉन्च हुआ जिसने लोगो को फ्री में डेटा दिया यह समय मनोज डे के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ उन्होंने और तेजी से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना प्रारम्भ कर दिया उनका यूट्यूब चैनल ग्रो कर गया और उससे कमाई भी होने लगी।

दुर्गा पूजा के समय Manoj dey की फर्स्ट यूट्यूब से कमाई आने वाली थी उन्होंने पूरे परिवार को ये खुश खबरी बता दी कि उनका पैसा आने वाला है लेकिन एक दिन उनके यूट्यूब चैनल का गूगल एडसेंस डिसेबल हो गया और उनकी कमाई रुक गयी इससे उनको बहुत झटका लगा और एक बार उनका मन किया कि यह काम छोड़ देना चाहिए लेकिन उन्होंने हिम्मत नही हारी और एक दूसरा चैनल "Manoj Dey" के नाम से शुरू किया और उसमे डबल मेहनत की उनका यह यूट्यूब चैनल पॉपुलर हो गया और आज इस पर दो मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर है।

Manoj Dey Monthly Income


मनोज भाई आज की डेट में यूट्यूब पर बहुत ही फेमस हो चुके है और उनकी monthly youtube income लाखो में पहुँच गयी है। जैसा कि आप सब जानते है कि इनके चैनल पर 2 मिलियन से भी अधिक फॉलोवर्स है तो मान के चलिए वह मात्र यूट्यूब एड्स से ही 1 से 2 लाख रुपये महीने कमा लेते है। Manoj Day के फेसबुक और ट्विटर पर भी लाखो में फॉलोवर्स है और उनका नेटवर्क बहुत विस्तृत हो चुका है वह ब्रांड और एप्प्स का प्रमोशन भी करते है इससे भी उनकी महीने की इनकम होती है। 

यदि Manoj Dey की income की बात करे तो वह यूट्यूब चैनल, एफिलिएट मार्केटिंग और ब्रांड प्रमोशन से महीने का 2 से 3 लाख रुपया कमा लेते है।

Manoj Dey Net Worth


कहते है ना कि सफलता उसी को मिलती है जिसको उसे पाने की तड़प होती है। मनोज की नेट वर्थ को बात करे तो यह 50 से 60 लाख के करीब होगी इनके पास एक कार, बुलेट मोटर साईकल और स्कूटी है और इन्होंने घर बनाने के लिए प्लाट भी ले रखा है जंहा बहुत जल्दी ही निर्माण होने वाला है। 

मनोज भाई ने एक बहुत ही सुंदर स्टूडियो भी बना रखा है जंहा पर वह अपने वीडियो शूट करते है और एडिटिंग करते है। इनके पास कंप्यूटर और एक बड़ी डिजिटल स्क्रीन भी है कमरे में एसी भी लगा हुआ है।

उम्मीद करता हूँ यह लेख पढ़कर आप Manoj Dey के बारे में जान गए होंगे कि वह कौन है और एक सफल यूटूबर कैसे। मनोज की monthly income और उनकी नेटवर्थ कितनी है यह भी आपको पता चल गया होगा। 

मनोज डे जैसा सफल यूटूबर कैसे बनें?


सफल यूटूबर बनाना कोई बहुत कठिन कार्य नही है बस आप मे लगन और हार ना मानने का जज्बा होना चाहिए। बहुत से लोग यूट्यूब चैनल तो बना लेते है कुछ दिन तक वीडियो भी अपलोड करते है लेकिन जब व्यूज नही आते है तो वीडियो बनाना छोड़ देते है यंही पर वह गलती कर जाते है।

यदि आपको मनोज के जैसा सफल यूटूबर बनना है तो आपको रेगुलर काम करना पड़ेगा और अच्छे-अच्छे वीडियो बनाने पड़ेंगे। यदि आप एक स्टूडेंट्स है तो आपके पास अच्छा मौका है यूट्यूब में सफल होने का क्योंकि आपको शुरुवात में पैसे की जरूरत नही होती है। पढ़ाई के साथ-साथ आप अपनी हॉबी के अनुसार यूट्यूब चैनल बना सकते हो और उस पर प्रतिदिन 2 से 3 घंटे काम कर सकते हो। धीरे- धीरे एक या दो साल में आपका चैनल ग्रो हो जाएगा और उससे कमाई भी होने लगेगी।

यंहा इस लेख में हमने यूटूबर मनोज डे की कहानी आप लोगो के साथ शेयर की और आपको उनकी मंथली इनकम, नेटवर्थ के बारे में भी बताया यदि आप अपना नया यूट्यूब चैनल बनाना चाहते है तो मनोज डे से प्रेरणा ले सकते है।

ये लेख भी पसन्द आएंगे :-




Previous Post Next Post