इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? जानिए हिंदी में

Instagram Par Followers Kaise Badhaye
दोस्तो इस समय सोशल मीडिया का दौर चल रहा है और लोग इन प्लेटफॉर्म पर बहुत एक्टिव रहते है ऐसा ही एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है इंस्टाग्राम जंहा पर बहुत से लोग फ़ोटो और वीडियो शेयर करके सेलिब्रिटी बन गए है यदि आपने भी नया अकॉउंट इंस्टाग्राम पर बनाया है और जानना चाहते है की इस फ़ोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं ?

दोस्तों इंस्टाग्राम पर बहुत से लोगो को आकर्षित करना आसान काम नही है उसके लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है और हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क भी करना पड़ता है। यंहा पर हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बहुत तेजी से बढ़ा सकेंगे।

अच्छी क्वालिटी का कंटेंट बनाये और शेयर करे।

दोस्तो आपने यह बात तो सुनी ही होगी की कंटेंट इज किंग यही बात इंस्टाग्राम पर भी लागू होती है ऐसी चीजें शेयर करे जो लोगो को आकर्षित करे लोग देखना पसंद करें यदि आपका पर्सनल इंस्टाग्राम अकॉउंट है जिसपर आप अपनी फोटो शेयर करते है तो फ़ोटो ऐसी खींचे जो साफ सुथरी हो और फ़ोटो का बैकग्राउंड अच्छा हो जिससे लोग उसको देख कर लाइक करे जितने अधिक लाइक होंगे उतने ही अधिक लोगो तक आपके पोस्ट की पहुँच बढ़ेगी और फॉलोवर्स भी बढेंगे। Instagram Reels पर वीडियो भी अपलोड किया करे वीडियो को अच्छे से शूट और एडिट करे यदि आपके वीडियो में दम हुआ तो आप रातों रात स्टार भी बन सकते है बहुत से लोग है जिनका पहला वीडियो ही वायरल हो जाता है। अच्छा कंटेंट बनाने से आपके पोस्ट को अधिक लोग देखेंगे और शेयर करेंगे जिससे आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स तेजी से बढ़ेंगे।

सही हैश टैग का प्रयोग करे

भले ही आपने बहुत अच्छा कंटेंट बनाया हो फ़ोटो या वीडियो शूट किया हो लेकिन यदि उसे इंस्टाग्राम पर अधिक लोगो तक पहुंचाना है तो आपको सही और अपनी पोस्ट से रिलेटेड हैश टैग का प्रयोग करना पड़ेगा तो इसका विशेष ध्यान रखे पोस्ट शेयर करने से पहले उसमें अपनी पोस्ट से संबंधित 5 से 10 हैश टैग अवश्य लगाए इससे आपकी पोस्ट ऐसे लोगो तक पहुचेगी जो आपकी पोस्ट को लाइक कर सकते है आपको फॉलो भी कर सकते है।

लोगो को फॉलो करें

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने का यह बहुत ही अच्छा तरीका है आप दूससे लोगो को फॉलो कर सकते है लेकिन एक दिन में या एक ही समय पर बहुत से लोगो को फॉलो या अनफॉलो मत करे वरना इंस्टाग्राम आपको ब्लॉक कर देगा।

सही समय पर पोस्ट करे

दोस्तो कोई भी काम हो सही समय पर करने से ही उसका फल मिलता है। इंडिया में वैसे तो लोग सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहते है लेकिन 2 से 5 बजे के बीच अधिक एक्टिव रहते है ऐसा रिसर्च में पाया गया है तो हमेशा कोशिश करे कि इसी समय पर आप अपनी फोटो या वीडियो शेयर करे इससे लोग आपकी पोस्ट को अधिक देखेंगे और आपके इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ेंगे।

इंस्टाग्राम पर रेगुलर पोस्ट करे

फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए प्रतिदिन अच्छी- अच्छी फ़ोटो , वीडियो या पोस्ट इंस्टाग्राम पर शेयर करे। रेगुलर पोस्ट करने से लोगो को बांधे रहने में मदद मिलती है और आपकी पोस्ट भी अधिक लोगो तक पहुँचती है। कोशिश करे प्रतिदिन एक अच्छी सी पोस्ट शेयर करे यदि एक से अधिक कर सकते है तब और भी अच्छा है लेकिन क्वालिटी से समझौता ना करे।

अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल से इंस्टाग्राम को लिंक करे।

अपने फेसबुक एकाउंट से इंस्टाग्राम को लिंक करे औऱ पोस्ट करके अपने प्रोफाइल के बारे में जानकारी शेयर करे और लोगो से फॉलो करने के लिए कहे। यूट्यूब पर चैनल है तो वीडियो अपलोड करते समय डिस्क्रिप्शन में अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल का लिंक जरूर दे।

ये भी पढ़े :- 

विज्ञापन देकर प्रचार करे।

दोस्तो यदि आप इंस्टाग्राम फॉलोवर्स तेजी से बढ़ाना चाहते है तो आप विज्ञापन का भी सहारा ले सकते है और थोड़े पैसे खर्च करके बहुत से फॉलोवर्स प्राप्त कर सकते है। इंस्टाग्राम आपको यह ऑप्शन देता है कि आप उस पर विज्ञापन दे कर अपनी पोस्ट का प्रचार कर सके इसके लिए आप पेटीएम या फिर UPI से आसानी से भुगतान कर सकते है। 

दोस्तो इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट और एप्प्स है जो फॉलोवर्स बढ़ाने का दावा करती है लेकिन मैं उनकी सलाह नही दूंगा क्योंकि कुछ तो सही है लेकिन अधिकतर फेक है और उनसे जो फॉलोवर्स बढ़ते है उनसे भी आपको कोई फायदा होने वाला नही होता है क्योंकि उनमें से अधिकतर आप हमें फॉलो करें हम आपको फॉलो करें वाले होते है उनका आप के कंटेंट से कोई मतलब नही होता है। 

दोस्तो कोई काम रातों-रात नही होता है उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। उम्मीद करता हूँ ये पोस्ट पढ़कर आप सीख गए होंगे कि इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं यंहा पर जितने भी रास्ते या ट्रिक्स बताए गए है ज्यादातर लोग इन्ही का इस्तेमाल करते है। 

ये भी पढ़े:-

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ