ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये? शरीर मे ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने के घरेलू उपाय।

कोरोना महामारी में बहुत से लोगो की मृत्यु उनके शरीर मे ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाने के कारण हो गयी है इसलिए आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि ऑक्सीजन का लेवल कैसे बढ़ाये।

Oxygen level kaise badhaye

पृथ्वी पर जीवन के लिए जो सबसे जरूरी है वह है ऑक्सीजन यदि जीव सांस ही नही ले पाएंगे तो जीवित कैसे रहेंगे लेकिन जिस तेजी से जनसंख्या बढ़ रही है और जंगलों की कटाई हो रही है उसकी वजह से प्रकृति द्वरा हमको मुफ्त में दिए जाने वाले पदार्थों में कमी आती जा रही है इसलिए हम सभी को चाहिए कि जितना हो सके पेड़ पौधे लगाए अपने आस पास हरियाली बनाये रखें।

एक स्वस्थ मनुष्य का ऑक्सीजन लेवल 95 से 100 फीसदी होता है जिसे नॉर्मल लेवल कहा जाता है यदि आपका लेवल 95 फीसदी से कम है तो इसका मतलब आपके अंदर ऑक्सीजन की कमी है और आपको इसके लिए आपको अपने खान-पान में सुधार और प्रतिदिन प्राणायाम करने की जरूरत है। लेकिन यदि आपका ऑक्सीजन का स्तर 93 से 90 फीसदी के बीच है तो बिना देरी किये डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाएं

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए आपको अपने खान-पान और रहन-सहन में बदलाव करना होगा और ऐसी दिनचर्या बनानी होगी जिससे शरीर की क्षमता बढ़े यंहा हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आपको अपने शरीर मे ऑक्सीजन का स्तर में बढ़ाने में मदद मिलेगी।

खूब पानी पिये और पेय पदार्थों का सेवन करे।

पानी पीने के बहुत फायदे है इससे शरीर का मोटापा भी कम होता है और एसिडिटी वगैरह भी नही होती है लेकिन क्या आप जानते है कि पानी मे ऑक्सीजन भी होती है यदि आप पेय पदार्थों का अधिक सेवन करते है तो इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी पूरी हो जाती है इसलिए आपको चाहिए कि खाना कम और पेय पदार्थ अधिक ले। गांधी जी ने भी कहा है कि खाने के लिए मत जिओ बल्कि जीने के लिए खाओ कम खाना खाओ लेकिन अच्छा और पौष्टिक सेहत बनाने वाला नाकि बिगाड़ने वाला।

आयरन से भरपूर आहार लें।

अभी मैंने ऊपर बताया कि खाना ऐसा खाओ जिसमे भरपूर मात्रा में पोषक तत्व हो ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने के लिए आपको ऐसी चीजें खानी चाहिए जिसमें आयरन की मात्रा अधिक हो क्योंकि इसकी कमी से आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है। आयरन हमारे शरीर को चलाने के लिए बहुत जरूरी है इसके लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक का सेवन करना चाहिए पालक में सबसे अधिक आयरन की मात्रा होती है जो हमारे खून में ऑक्सीजन पहुँचाने का काम करती है। आलू और ब्रोकली में भी आयरन की मात्र होती है। 30 ग्राम पालक में 0.8 मिलीग्राम, 90 ग्राम ब्रोकली में 0.7 मिलीग्राम और एक छोटे से आलू में 1.9 मिलीग्राम आयरन की मात्रा होती है।

प्राणयाम करें

योग तो वैसे भी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी है यदि आप नियमित रूप से योग के भिन्न भिन्न आसान करते है तो आप अपने आप को स्वस्थ रख सकते है। ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने के लिए प्राणायाम में अनुलोम विलोम करना चाहिए इससे सासों को नियंत्रित करने की क्षमता बढ़ती है। 

प्रतिदिन कसरत करे।

अपने शरीर मे ऑक्सीजन का लेवल सही बनाये रखने के लिए आपको रोजाना आधा घंटे ही सही कसरत जरुर करनी चाहिए। प्रतिदिन व्यायाम करने के बहुत फायदे है इससे आपका ब्लड प्रेशर सही रहता है नींद अच्छी आती है और आप तनाव मुक्त रहते है इससे फेफड़े भी मजबूत होते है और आपका अपनी सांसों पर नियंत्रण बढ़ता है।

अपने आस पास हरियाली बनाये रखें।

पेड़ पौधे नही होंगे तो हमे ऑक्सीजन कौन देगा इसलिए हर इंसान का ये फर्ज है की वह जितने पेड़ काटे उससे अधिक लगाए वरना क्या होगा ये तो आप लोग देख ही रहे है कही इससे भयानक स्थिति न आ जाये इसलिए अभी से चेत जाइये तो अच्छा है अपने आस पास जितना अधिक हो सके हरियाली बनाये रखे प्रकृति का सम्मान करें। सबसे अधिक ऑक्सीजन देने वाले पेंडो में पीपल, बरगद, नीम, गूलर और पाकड़ के नाम प्रमुख है और इनका जीवनकाल भी बहुत लंबा होता है।

उम्मीद करता हूँ इस लेख में दी गयी जानकारी आपके काम आएगी और आप यह जान गए होंगे कि शरीर मे ऑक्सीजन का लेवल कैसे बढ़ाते है।

ये भी पढ़िए -

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ