यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज कैसे बढ़ाएं? वीडियो वायरल करने के तरीके

नए यूटूबर्स इस लेख में जानेंगे कि यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज कैसे बढ़ाएं - दोस्तो आज के दौर में लोग मोबाइल पर वीडियो देखना बहुत पसंद करते है Youtube पर प्रतिदिन बहुत से नए channel बनने के साथ ही करोड़ो videos अपलोड किए जाते है इस लेख में हम आपको यूट्यूब वीडियोज पर व्यूज बढाने और उन्हें वायरल करने के तरीके बताएंगे।

 
Youtube videos par views kaise badhaye

लोग एक दूसरे की देखा-देखी यूट्यूब पर फेमस होने के सपने को पालकर अपना चैनल बना लेते है जोश में दस पंद्रह दिन तक प्रतिदिन बहुत से वीडियो डालने के बाद भी जब वीडियोस पर व्यूज नही आते तो परेशान और हताश होकर वीडियो डालना बंद कर देते है।

यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज कैसे बढ़ाएं?

दोस्तो निराश होने या परेशान होने से कुछ नही होता है यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज बढ़ाने के लिए आपको बहुत से तरीको को फॉलो करना होता है। 

आज यंहा पर हम आपको कुछ ऐसे असरदार तरीके बताएंगे जिनके प्रयोग से आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियोस पर तेजी से व्यूज बढ़ा सकेंगे और उन्हें वायरल कर पाएंगे।


वीडियो के लिए सही टॉपिक चुने

कोई भी यूट्यूब चैनल स्टार्ट करते समय जो सबसे अधिक ध्यान देने वाली बात होती है वह है उसका विषय यानी कि आप किस टॉपिक पर videos बना रहे है। बहुत से लोग दुसरे फेमस यूटूबर्स को देख कर उनसे प्रभावित होकर उनके जैसा ही चैनल बना देते है। यंही पर वह गलती कर जाते है, क्योंकि यह जरूरी नही जिस विषय मे उनको इतना knowledge हो उतना आपको भी हो।

Youtube videos पर व्यूज बढाने के लिए channel बनाते समय इस बात का ध्यान रखे वही टॉपिक चुने जिस पर आप लोगो से घंटो बात कर सकते है। आपके पास शब्दो की कमी नही होनी चाहिए क्योंकि जब आप अपनी बात को प्रभावी तरीके से रखते हो तो viewers वीडियो को पूरा देखता है और प्रभावित होता है इससे आपके यूट्यूब वीडियो की रैंक बढ़ती है और व्यूज अधिक आते है। यदि आपके पास किसी भी विषय में मजबूत पकड़ न हो तो आप अपना vlog चैनल भी बना सकते है जंहा पर आप अपनी डेली लाइफ में होने वाले क्रिया-कलापो के वीडियो shoot करके अपलोड कर सकते है। 

आपके जीवन में जो भी नया हो रहा हो जैसे कि आपके कही घूमने का या स्ट्रीट फूड एन्जॉय करने का वीडियो अपने viewers के साथ साझा कर सकते है। आज के समय मे यूट्यूब पर vlog चैनल लोगो द्वरा बहुत देखे जाते है इन videos पर व्यूज भी मिलियन्स में आते है। हमने बहुत से ऐसे vlog channel देखे जिनमे मात्र 6 से 7 महीने में ही सब्सक्राइबरस की संख्या 1 लाख से अधिक पहुँच चुकी है और उनके वीडियोस पर व्यूज भी हजारों-लाखो में आते है।



Attractive Thumbnail बनाये 

दोस्तो आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी कि जो दिखता है वही बिकता है यह वाक्य यंहा पर भी लागू होता है भले ही आपने बहुत अच्छा वीडियो बनाया हो लेकिन जब तक लोग उस पर क्लिक ही नही करेंगे तो व्यूज कैसे आएंगे।

यूट्यूब वीडियो पर व्यूज बढ़ाने के लिए अपको एक eye catching thumbnail बनानी होगी जो की लोगो को वीडियो देखने के लिए attract करे।

इसलिए वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करने से पहले एक बेहतरीन थंबनेल बना कर रखे और पब्लिश करने से पहले ytstudio में जाकर इसे अपने वीडियो में सेट कर दे।

वीडियो से संबंधित Keyword का प्रयोग करे

कहते है कि कोई भी काम स्टार्ट करने से पहले थोड़ी रिसर्च जरूर कर लेनी चाहिए यही बात यूट्यूब वीडियो पर भी लागू होती है।

यूट्यूब पर व्यूज बढ़ाने के लिए इस बात का विषेस ध्यान रखे कि जब भी आप कोई नया वीडियो बनाये तो अपलोड करने से पहले उसके title और description में विषय से सम्बंधित keyword add करना मत भूले इससे होता ये है कि जब भी कोई youtube पर या google पर वो कीवर्ड सर्च करता है तो आपका वीडियो भी सर्च रिजल्ट में आ जाता है और अधिक व्यूज मिलते है।

वीडियो की क्वालिटी का ध्यान रखे

यदि आप चाहते है कि आपके वीडियोस को यूट्यूब पर लोग पसंद करें और अधिक व्यूज आये तो उसकी क्वालिटी का ध्यान रखे आवाज एकदम साफ और समझ मे आनी चाहिए एडिटिंग भी अच्छे से करे जिससे देखने वाले का ध्यान न भटके और वह आपका पूरा वीडियो देखें इससे आपकी सर्च रैंकिंग में सुधार होता है और youtube भी आपके वीडियो को अधिक लोगो तक देखने के लिए भेजता है जैसे- जैसे impression बढ़ते है यूट्यूब वीडियो पर व्यूज भी बढ़ने लगते है।

अपने यूट्यूब चैनल का प्रचार करे

दोस्तो अपने चैनल का प्रमोशन भी करते रहे इसके लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है यंहा पर बहुत से एक्टिव यूजर रहते है जो आपके videos को देख सकते है और उस पर व्यूज बढ़ सकते है।

अपने यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज बढ़ाने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर अपने यूट्यूब चैनल से संबंधित एक पेज बनाये औऱ उस पर प्रतिदिन पोस्ट किया करे जिससे आपके फॉलोवर्स बढ़ेंगे जो आपके चैनल पर आकर videos देख सकते है। 

उम्मीद करता हूँ कि ये पोस्ट पढ़कर आपको समझ मे आ गया होगा की यूट्यूब वीडियोस पर व्यूज कैसे बढ़ाएं यदि आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है।

ये भी पढ़े :-

इंस्टाग्राम फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?

Previous Post Next Post