आज हम यंहा बतायेगे की e-shram portal पर राजिस्ट्रेशन करके ऑनलाइन ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं।

e-shramik card kaise banaye

सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को योजनाओं का लाभ पहुँचाने के लिए e-shram वेबसाइट को लांच किया है जिसके माध्यम से श्रमिको के आंकड़े और उनकी जानकारी जुटाई जा रही है जिसके आधार पर सरकार नियम और योजनाएं बनायेगी अब तक इस पोर्टल पर 3 करोड़ से अधिक श्रमिक अपना राजिस्ट्रेशन करा चुके है और उनका कार्ड बन गया है। यदि आपकी उम्र 59 साल से कम और 16 साल से अधिक है और आपका EPF और ESIC नही कटता है तो e-shram कार्ड आपके लिए फायदेमंद है इसके लिए राजिस्ट्रेशन कराते ही श्रमिक को 2 लाख का दुर्घटना बीमा फ्री में मिलता है और भी बहुत सी सुविधाएं सरकार द्वारा मिलेगी। 

ई श्रमिक कार्ड (e-SHRAM) कार्ड कैसे बनाएं


यदि आप भी अपना ई श्रम कार्ड बनवाना चाहते है तो देश भर के किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर में बनवा सकते है या फिर सरकार द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वयं ही इसके लिए आवेदन कर सकते है अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आपका ई श्रमिक कार्ड आसानी से बन जायेगा।

e-Shram कार्ड बनवाने के लिए यंहा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in पर जाएं।

2. होम पेज पर आपको "REGISTER on e-Shram" का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
e-Shram Registration

3. अब नया पेज जो खुलेगा वंहा पर आपको SELF REGISTRATION का फॉर्म दिखेगा।

4. फॉर्म में अपना आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर भरे।

5. चित्र में दिखाया गया कैप्चा कोड एंटर करे और "send otp" के बटन पर क्लिक करे।

6. आपकी जानकारी स्क्रीन पर दिखेगी जिसे एक्सेप्ट करना है।

7. अब आगे कई फॉर्म भरने होंगे जिसमे पहला यक्तिगत जानकारी का दूसरा आपके एड्रेस की जानकारी और तीसरा आपकी शैक्षिक योग्यता से संबंधित जानकारी का होगा। 

8. सभी फॉर्म को सेव करने के बाद आगे बढ़ने पर आपको  occupation and skills का फॉर्म मिलेगा जिसमे आप किस तरह का काम करते है ये सेलेक्ट करना होगा यदि आपका कार्य क्षेत्र वंहा दी गयी लिस्ट में नही है तो आप दी गयी पीडीएफ में से अपने वर्क एरिया का कोड कॉपी करके भर सकते है।

9. अब आपको अपने बैंक अकॉउंट से संबंधित जानकारी भरनी होगी जैसे खाता सांख्य और नाम उसके बाद ओके करना है।

10. ओके करते ही जो भी जानकारी आपने फॉर्म में भारी है वह सभी आपके स्क्रीन पर आ जायेगी जिन्हें एक बार चेक कर ले औऱ दुबारा ओके कर दे।

11. आपके आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे सबमिट करते ही आपका ई श्रम कार्ड सामने आ जायेगा इसमें  Qr code भी दिया गया होगा।

ई श्रमिक कार्ड ( e-Shram Card) बनवाने के लिए क्या - क्या जरूरी है।


- आधार नंबर
- आधार से जुड़ा हुआ एक्टिव मोबाइल नंबर
- सक्रिय बैंक खाते की जानकारी
- आपकी उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यदि आपको ई श्रम कार्ड से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो सरकारी हेल्पलाइन नंबर 14434 पर फोन कर सकते है। उम्मीद करता हूँ यंहा दी गयी जानकारी से आप सीख गए होंगे कि ई श्रमिक कार्ड (e-shram card) कैसे बनाएं। 

ये भी पढ़े :-