Nrega list me apna naam kaise dekhe

गांव - देहात के लोगो को रोजगार देने के लिए मनरेगा योजना शुरू की गयी थी इसके तहत एक परिवार के 5 सदस्यों तक का जॉब कार्ड बन जाता है और उन्हें साल भर में 100 दिन का काम मिलता और जो पैसा बनता है वो सीधा उनके बैंक अकॉउंट में आ जाता है। नरेगा योजना का लाभ जिन परिवारों को मिलता है उनके कार्य का पूरा विवरण जॉब कार्ड में दिया रहता है। मनरेगा के तहत उन्ही को काम मिलता है और जॉब कार्ड बनता है जो सरकार के द्वारा निर्धारित नियमों के अंतर्गत आते है।आज हम आपको बताएंगे की आप नरेगा लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे।

मनरेगा योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी थी औऱ यह ग्रामीण विभाग मंत्रालय के अंतर्गत आती है इसके तहत उन्ही लोगो को काम मिलता है जिनका जॉब कार्ड बना हुआ है।

नरेगा सूची में अपना नाम कैसे चेक करे ?


आप देश के किसी भी राज्य में रहते हो यदि आपका जॉब कार्ड बना हुआ है तो आप ऑनलाइन मोबाइल या कंप्यूटर पर महत्मा गांधी नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जॉब कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। 

नीचे दिये हुए स्टेप को फॉलो करें और अपना नाम जॉब कार्ड सूची में देखे।

1.  सबसे पहले आपको महत्मा गांधी नरेगा योजना की सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। ( यंहा क्लिक करे )

2. वेबसाइट खुलने के बाद आपको साइड में जॉब कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
3. अब आपके सामने देश मे जितने राज्य है उन सभी की लिस्ट आ जायेगी आप जिस राज्य में रहते है उसके नाम पर क्लिक करना होगा जैसे यदि आप यूपी के निवासी है तो उत्तरप्रदेश पर क्लिक करे यदि एमपी के है तो मध्य प्रदेश पर। 

4. क्लिक करने के बाद आपके सामने ग्राम पंचायत मॉड्यूल की रिपोर्ट वाला पेज दिखायी देगा यंहा पर आपको जो भी जानकारी मांगी गयी है वह सब फॉर्म में भरना होगा जैसे आप कौन से वर्ष की लिस्ट देखना चाहते है आपके जिले, ब्लॉक और ग्राम पंचायत का नाम। जानकारी भरने के बाद प्रोसीड के बटन पर क्लिक करे।
5. जैसे ही आप प्रोसीड पर क्लिक करेंगे आपके ग्राम पंचायत में जितने भी मनरेगा के लाभार्थी है उनके नाम की सूची खुलकर आ जायेगी उसमें अपना नाम देखे।

6. जब आपका नाम मिल जाए तो उसके सामने आप देखेंगे आपका जॉब कार्ड नंबर दिया गया है उस पर क्लिक करे और आपका जॉब कॉर्ड खुल कर आ जायेगा जिसमे आपकी फ़ोटो और पूरी जानकारी दी गयी होगी आप इसे अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते है और उसे प्रिंट भी कर सकते है।

उम्मीद करता हूँ ऊपर दी गयी जानकारी पढ़ कर आप जान गए होंगे कि महत्मा गांधी नरेगा योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें और जॉब कार्ड अपने फोन में डाउनलोड कैसे करे। 

ये भी पढ़े : -