पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करे ? किस्त का पैसा आया या नही कैसे जाने।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करें

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में छोटे किसान जिनके पास 2 हेक्टयर तक कृषि योग्य भूमि होती है उन्हें सरकार द्वारा 6 हजार रुपये सालाना मदद के रूप में दिए जाते है। इस योजना में 2000 रुपये की तीन किश्ते सीधे किसान के खाते में भेजी जाती है। आज हम बताएंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आया है या नही यह आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हो।

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा कैसे चेक करे?


जब भी कोई पैसा आपके बैंक अकॉउंट में जमा किया जाता है तो उसका मैसेज खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर आ जाता है लेकिन यदि कोई मैसेज नही आया है और आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो नीचे दिए है स्टेप को फॉलो करके चेक कर सकते हो कि पैसा भेजा गया है या नही।

1. मोबाइल पर प्रधान मंत्री किसान योजना की सरकारी वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) खोले या (यंहा क्लिक करे )

2. वेबसाइट खुलने के बाद आप थोड़ा नीचे आएंगे तो आपको Farmers Corner दिखेगा और यंही पर गुलाबी चौकोर खाने में लिखा होगा Beneficiary Status उसी पर क्लिक करे।

3. नया पेज जो खुलेगा उस पर आपको मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर और बैंक अकॉउंट नंबर का ऑप्शन दिखेगा जिसमे से कोई भी एक विकल्प आप चुन सकते है।

4. जो ऑप्शन आपने सेलेक्ट किया है जैसे कि यदि आप आधार कार्ड द्वारा चेक करना चाहते है तो उसका नंबर दिए गए जगह पर भरिये और ' Get Data ' पर क्लिक कर दीजिए।

5. यंहा पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी की पीएम किसान योजना का पैसा कब आया है और कौन से बैंक खाते में जमा हुआ है।

उम्मीद करता हूँ कि ऊपर दी गयी जानकारी से आप जान गए होंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करे।

किश्त का पैसा ना आने पर शिकायत कैसे करे।


यदि आप प्रधान मंत्री किसान योजना के लाभार्थी है और आपका पैसा अभी तक नही आया है तो आप इसकी शिकायत पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या टोल फ्री नंबर 18001155266 पर कर सकते हो।

क़िस्त का पैसा न आने की वजह 


पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा यदि आपके अकॉउंट में नही आया है तो इसकी बहुत सी वजहें हो सकती है जैसे कि आधार कार्ड नंबर गलत दर्ज हो गया हो या बैंक खाते और आधार में जो नाम है उन दोनों में अंतर हो। यदि आप चाहते है कि योजना का पैसा समय पर आए तो जो जानकारी मांगी गयी है वह सही-सही दे और कोई गलती है तो उसे ठीक कराए।

ये भी पढ़े : - 




Previous Post Next Post