घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके

यंहा पर हम आप लोगो को इस साल 2023 में घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके बताएंगे।
 
इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके

इंडिया में बहुत से लोग हैं जो घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के तरीके खोजा करते है अगर आप भी उनमें से एक है तो ये पोस्ट पूरी पढ़े और आप जान जाएंगे कि घर बैठे इंटरनेट से कमाई कैसे करते हैं तो चलिये शुरू करते हैं।

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाये

वैसे तो बहुत से रास्ते हैं जिनके इस्तेमाल से आप ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं लेकिन यहां पर हम इंटरनेट से पैसे कमाने के जो तरीके आपको बताने जा रहे हैं वे सभी भरोसेमंद है और देश-दुनिया के ज्यादातर लोग इन्हीं उपायों से पैसे कमाते हैं।

विज्ञापन से कमाई करना

गूगल ऐडसेंस इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया और आसान रास्ता है, ये गूगल की ही एक सर्विस है। 

गूगल एडसेंस से कमाई करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए जिसे लोग पढ़ना पसंद करें। गूगल एडसेंस से आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते हैं यानि कि विज्ञापन अपने ब्लॉग पर दिखा सकते हैं और कमा सकते हैं। 

आप यूट्यूब चैनल बनाकर भी ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं आपने देखा होगा कि यूट्यूब पर बहुत से लोग अपना चैनल बनाकर उसमें अपनी रुचि और ज्ञान के अनुसार वीडियो अपलोड करते हैं। 

लेकिन क्या आप ये भी जानते हैं कि ये लोग अपने अपलोड किए हुए वीडियो से हजारों लाखो रूपए महीने की कमाई भी करते है। 

आप भी यूट्यूब पर अपलोड किए गए अपने वीडियोज को गूगल एडसेंस से मोनेटाइज करके कमाई कर सकते हैं। 

अब आप सोंच रहे होंगे कि मैं गूगल एडसेंस के विज्ञापन अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल के वीडियोज में दिखाकर कितने पैसे कमा सकते हूँ तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि जब भी कोई रियल यूजर आपके ब्लॉग को पढ़ता है या आपके यूट्यूब चैनल पर वीडियो देखता है तब उन्हें गूगल के विज्ञापन भी दिखते है। यंहा पर प्रति क्लिक और 1000 व्यूज के हिंसाब से कमाई होती है। 

2023 में अपने ब्लॉग या यूट्यूब वीडियोज पर विज्ञापन लगाकर कमाई करना इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

ऑनलाइन मार्केटिंग करना

एफिलिएट मार्केटिंग जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग या रेफरल मार्केटिंग भी कहा जाता है यह घर बैठे इन्टरनेट से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया और पावरफुल रास्ता है।

इसमें आपका कुछ नहीं लगता है सिर्फ मेहनत करनी पड़ती है और बहुत अच्छी कमाई होती है। 

बहुत लोग ये जानना चाहते होंगे कि ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है और इसे कैसे करते हैं इससे कमाई कैसे होती है तो यंहा हम आपको बताना चाहेंगे कि किसी भी व्यक्ति, सामान, सेवा या ऐप का इंटरनेट पर प्रचार करने को ऑनलाइन मार्केटिंग कहते है इसमें आपको प्रोडक्ट, सेवा या ऐप को प्रमोट करने के लिए एक स्पेशल लिंक दी जाती है जिसे एफिलिएट लिंक या रेफरल लिंक कहा जाता है।

मानिए की आप किसी मोबाइल जिसकी कीमत 10000 रु. है उसकी एफिलिएट लिंक का प्रमोशन कर रहे है और उसके बिकने पर मिलने वाला कमीशन 4% है। ऐसे में जब कोई आपकी लिंक पर क्लिक करके इसे खरीदता है तब आप 400 रु. कमाते है। 

बहुत से ऐप भी अपना रेफरल प्रोग्राम चलाते है जिसमे आपको उनके ऐप का प्रमोशन रेफरल लिंक के माध्यम से करना होता है और जब भी कोई आपके द्वारा शेयर की गयी लिंक से उस ऐप को डाउनलोड करके रजिस्टर करता है आप पैसे कमाते है।

मीशो, ग्लोवरोड जैसे ऐप पर रजिस्टर करके और वंहा लिस्टेड प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचकर भी आप कमाई कर सकते है।

ऑनलाइन मार्केटिंग करके आप घर बैठे लाखो रुपये कमा सकते हैं लेकिन ये सब रातों-रात नहीं होता है आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। 

फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से भी आप ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं एफिलिएट या रेफरल लिंक को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के बीच और ग्रुप में शेयर करने से जब भी कोई आपकी लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है या कोई सेवा ज्वाइन करता है अथवा रेफरल लिंक से ऐप डाउनलोड करके इंस्टाल करता है तब आपकी कमाई होती है। 

लेकिन अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से रेगुलर आमदनी करना चाहते है तब मैं आपको सलाह देना चाहूंगा कि आप अपना एक ब्लॉग बनाएं और उसमे एफिलिएट लिंक, एफिलिएट बैनर ऐड्स लगाएं और अपने ब्लॉग का प्रमोशन करें जैसे जैसे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ेगा आपकी इनकम भी बढ़ेगी। 

भारत मे रहने वाले लोग इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन कमाई करने के लिए फ्लिपकार्ट और अमेजन के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और इन साइटों पर लिस्टेड प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष

इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके होते है लेकिन रेगुलर आमदनी प्रदान करने वाले कुछ ही रास्ते है जो यंहा ऊपर हमने बताए हैं। बहुत से लोग गेमिंग वेबसाइट और ऐप पर गेम खेलकर पैसे कमाते है लेकिन यह एक रेगुलर जरिया नही है इसमें लोग पैसे डूबा भी देते है।

गूगल प्ले स्टोर पर बहुत से एप्लिकेशन है जो ऑनलाइन कमाई कराने का दावा करते है लेकिन यंहा से भी आप महीने के सौ, दो सौ या हजार से अधिक नही कमा पाते है। 

घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ई कॉमर्स साइटों पर अपना खुद का कोई प्रोडक्ट सेल करे यदि इसके लिए आपके पास पर्यापत संसाधन नही है तो आप ब्लॉग या फिर एक यूट्यूब चैनल की शुरुवात कर सकते है।

ये भी पढ़िए :- 




Previous Post Next Post