2023 में Online Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन पैसे कमाने के आईडियाज - हिंदी जानकारी

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये - यंहा हम ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतरीन आईडिया बताएंगे जिन्हें अपनाकर कोई भी घर बैठे मोबाइल के माध्यम से काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकता है।

दुनिया मे शायद ही कोई इंसान ऐसा हो जिसको पैसे नापसन्द हो सभी लोग अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते है और इसके लिए वह नए-नए रास्ते इंटरनेट पर खोजा करते है। 


यँहा इस लेख में हम आप लोगो को ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे और ऐसे असरदार तरीके बताएंगे जो सच मे काम करते है ज्यादातर लोग इन्ही तरीको का प्रयोग करके ऑनलाइन पैसे कमाते है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये 

भारत में इन दिनों ऑनलाइन जॉब को लेकर लोगो के बीच में बहुत ही अधिक चर्चा है। नौकरीपेशा, गृहणी और स्टूडेंट्स जो पार्ट टाइम में कमाई करना चाहते है वह घर बैठे पैसे कैसे कमाए इसी के आईडिया गूगल पर सर्च किया करते है। 

ऐसे लोगों के लिए ही हमने यह पोस्ट लिखी है यहां हम घर बैठे मोबाइल से काम करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके बारे में आप लोगो कुछ बेहतरीन और असरदार आइडियाज प्रदान करेंगे।

दुनिया मे बहुत से लोग फुलटाइम ऑनलाइन कार्य करते है उनकी आमदनी का मुख्य जरिया यही है। अब आपकी बारी है कि आप भी फुल टाइम न सही अपने पार्ट टाइम में कार्य करके अपने लिए कुछ अतिरिक्त धन कमाए।

क्या आप जानते हैं कि ऑनलाइन बहुत से ऐसे कार्य और बिजनेस है जो आप अपने मोबाइल से शुरू करके घर बैठे अपनी मेहनत के अनुसार हजारो रुपये कमा सकते हैं। 

ऑनलाइन पैसे कौन कमा सकता है

कोई भी जिसे मोबाइल और कंप्यूटर चलाना आता है वह ऑनलाइन पैसे कमा सकता है। इसके लिए कोई बहुत बड़ी डिग्री की जरूरत नही होती है आप अपने घर से ही इंटरनेट के माध्यम से कार्य कर सकते है अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते है। 

कोई भी गृहणी, नौकरीपेशा या विद्यार्थी जिसके पास प्रतिदिन 2 से 3 घंटे का फ्री समय है वह ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कदम बढ़ा सकता है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

यदि आपके अंदर कुछ करने का जज्बा हो तो आप वह सब हासिल कर सकते है जिसकी आपको तम्मना है। बहुत लोगो के मन मे ऑनलाइन कमाई को लेकर बहुत भ्रम की स्थिति रहती है। वह लोग इसे सीरियसली नही लेते इसी लिए वह उन मौकों की तलाश नही कर पाते जिससे उनकी कमाई बढ़ सकती है।

हमने यहां पर उन सभी प्रमुख ऑनलाइन कार्यो और बिजनेस के बारे में बताया है जिन्हें आप अपने घर से ही स्टार्ट करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। मैं आपको सलाह देना चाहूंगा कि अपना कुछ समय दीजिए प्रत्येक आईडिया को पढ़ने और समझने में इससे इन्हें स्टार्ट करने और इनसे पैसे कमाने में आपको आसानी होगी।

पुरानी किताबे बेचकर ऑनलाइन पैसे कमाना

इंटरनेट के जमाने मे भी लोग किताबे पढ़ना अभी भी पसंद करते है और इनके लिए ऑनलाइन खोजबीन किया करते है। आप अपनी पुरानी किताबो को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते है। जो किताबे अब आपके काम की नही है या फिर आपके पास उन्हें पढ़ने का समय नही है वह किसी अन्य के काम आ सकती है। खराब होने से या यूं ही पड़े रहने से अच्छा है कि उन्हें ऐसे लोगो को जिन्हें इनकी जरूरत है बेचकर पैसे कमाये जाए।

आप पुरानी किताबे खरीदने - बेचने का बिजनेस भी शुरू कर सकते है। इसके लिए लोगो से कम दाम पर उनकी पुरानी किताबे खरीद सकते हो और उन्हें अधिक दाम पर ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते है।

पुराने मोबाइल सेल करके पैसे कमाना

मोबाइल नया हो या पुराना उसकी लोगो के बीच मे हमेशा मांग रहती है लोग सस्ते में अच्छे स्मार्टफोन की तलाश में हमेशा रहते है। ऑनलाइन बहुत सी ऐसी वेबसाइट उपलब्ध है जो पुराना मोबाइल खरीदती है। पिकउप के समय ही आपको पेमेंट भी कर देती है ऐसे में यदि आपके पास कोई भी पुराना मोबाइल है तो उसे ऑनलाइन बेचकर आप कुछ पैसे कमा सकते है।

यदि इसे एक बिजनेस के रूप में देखे तो आप लोगों से उनके पुराने मोबाइल कम दाम में खरीदकर उन्हें olx जैसी वेबसाइट पर खरीददार ढूंढकर उन्हें अधिक कीमत में बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब से पैसे कमाना

यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बढ़िया माध्यम है इस पर अपना चैनल बनाकर और रेगुलर वीडियो अपलोड करके आप देश-दुनिया मे अपनी पहचान बना सकते है हजारो-लाखो रुपये कमा सकते है। यूट्यूब दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग साइट है जो कि गूगल की ही एक सर्विस है। दुनिया भर के लोगों ने यूट्यूब पर अपने चैनल बना रखे है और वीडियो अपलोड करके कमाई करते है।

आप भी कुछ सिखाने वाला, किसी स्थान का या फिर किसी गाने का ओरिजिनल वीडियो बना सकते हैं और उन्हें यूट्यूब पर अपलोड करके उन पर विज्ञापनों से कमाई कर सकते है। 

आप अपने वीडिओज़ में गूगल एडसेंस के विज्ञापन लगाकर कमाई करने के योग्य तभी होते है जब आपके चैनल पर एक हजार सब्सक्राइबर और वीडिओज़ का वॉच टाइम 4000 घंटे से अधिक हो जाता है।

इसके बाद यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए अप्लाई करना होता है यदि आपका अकाउंट इस प्रोग्राम के लिए एक्सेप्ट हो जाता है तो आप अपने वीडियोस पर विज्ञापन दिखाकर कमाई करना चालू कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाना

एक ब्लॉग बनाकर और ब्लॉगिंग करके आप ऑनलाइन बहुत पैसे कमा सकते है। यह ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया और प्रचिलित तरीका है। 

एक सिंपल ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान और पूरी तरह फ्री है। ब्लॉग बनाने के बाद रेगुलर उस पर अपनी नॉलेज के अनुसार पोस्ट लिख सकते है और उसको प्रमोट कर सकते है। फ्री में ब्लॉग बनाना सीखने के लिए हमारा लेख ब्लॉग कैसे बनाएं जरूर पढ़ें। वैसे तो ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन गूगल एडसेंस से पैसे कमाना इनमें सबसे प्रमुख है।

गूगल एडसेंस एक विज्ञापन सेवा है जो ब्लॉग के मालिकों को अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर कमाई करने का अवसर प्रदान करता है। यदि आपके ब्लॉग पर बहुत से विजिटर्स पढ़ने के लिए आते है तब आप एडसेंस के विज्ञापनों से हजारो-लाखो रुपये ऑनलाइन कमा सकते है।

हमने ऐसे लोगों के लिए जो कि ब्लॉगिंग करके और अपने ब्लॉग पर एड्स के विज्ञापन लगा कर पैसे कमाना चाहते हैं उनके लिए एक पूरी पोस्ट लिखी है आप वह पढ़ सकते हैं

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा रास्ता है जिसमे आप प्रसिद्ध शॉपिंग वेबसाइट जैसे कि फ्लिपकार्ट अमेज़न, स्नैपडील आदि के प्रोडक्ट को प्रमोट करके उसके बदले में कमीशन कमा सकते है।

इंडिया में जैसे-जैसे ऑनलाइन शॉपिंग का बाजार बढ़ रहा है एफिलिएट मार्केटिंग सबसे बेहतरीन जॉब बनकर सामने आ रही हैं। कोई भी व्यक्ति जिसको कंप्यूटर और इंटरनेट का ज्ञान है वह फ्लिपकार्ट अमेज़न या किसी अन्य बड़ी भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स का एफिलिएट बन सकता है और कम से कम 4 परसेंट से लेकर 10% तक कमीशन प्रत्येक सेल पर कमा सकता है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको इन प्रसिद्ध शॉपिंग वेबसाइटों के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। इसके बाद आप इनके प्रोडक्ट्स की एफिलिएट लिंक बनाकर उनको सोशल मीडिया और अपने ब्लॉग पर शेयर कर सकते है। 
जब भी कोई आपके द्वारा शेयर की गयी एफिलिएट लिंक से खरीददारी करता है तब आपको उसका कमीसन मिलता है। 

अपने एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करने के बहुत से रास्ते होते हैं। यदि आप इंडिया में रहते हैं तो इस जॉब को स्टार्ट करने का यही सही समय है इसके बारे में और जानने के लिए हमारी एफिलिएट मार्केटिंग फॉर बिगनर्स गाइड जरूर पढ़ें

PTC  साइट्स से पैसे कमाये

PTC वेबसाइट्स घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे आसान और मजेदार जरिया है। इन वेबसाइट्स में अकॉउंट बनाने के बाद आप तुरंत पैसे कमाना शुरू कर सकते है। 

पीटीसी वेबसाइट्स से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत बड़ी स्किल की जरूरत नही होती है यंहा सिर्फ आपको विज्ञापनों को देखना और छोटे सर्वे में भाग लेना होता है जिसका ये साइट्स आपको पैसा देती है। 

PTC जिसका मतलब होता है पेड टू क्लिक ये ऑनलाइन पैसे कमाने वाली ऐसी वेबसाइट्स होती है जो आपको विज्ञापनों को क्लिक करके देखने, वीडियो देखने और छोटे-छोटे टास्क पूरा करने के पैसे देती है। 

यह बहुत ही आसान ऑनलाइन काम है जिसके लिए हमारे पास सिर्फ एक स्मार्टफोन और उसमें फ़ास्ट स्पीड वाला इंटरनेट होना चाहिए इसके अतिरिक्त हमे किसी विशेष स्किल की आवस्यकता नही होती है।

बाड़ी-बड़ी कंपनियां और बिजनेसमैन अपने प्रोडक्ट और सेवाओ की मार्केटिंग के लिए विज्ञापनों का सहारा लेते हैं और उन पर लाखों रुपए खर्च करते हैं इन कंपनीज का मेन उद्देश्य हमारे और आप जैसे लोगों तक पहुंचना होता है।

पीटीसी साइट्स को विज्ञापन दाता भुगतान करते है जिसका कुछ हिस्सा वह यूज़र्स को विज्ञापनों पर क्लिक करने और देखने के लिए देती है।

PTC वेबसाइट्स से पैसे कमाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले कुछ प्रसिद्ध PTC वेबसाइट जैसे Neobux, Paidverts और InboxDollars पर जाकर अपना एकाउंट बना लीजिए 

पीटीसी वेबसाइट के डैशबोर्ड में लॉगिन होने पर आपको कुछ टास्क दिखायी देगे जिन्हें पूरा करने पर आपको कितने पैसे मिलेंगे यह भी उस टास्क के सामने दिया रहता है।

टास्क कम्पलीट करने पर पैसे आपके पीटीसी वेबसाइट के एकाउंट में जुड़ जाते है और जब आप पैसे निकालने के लिए जरूरी मिनिमम अमाउंट कमा लेते है तब आप कमाये गए पैसे अपने पेपल एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है जंहा से वह आपके बैंक खाते में जमा हो जाते है।

इस तरह आप रेगुलर पीटीसी वेबसाइट्स के डैशबोर्ड पर मिलने वाले नए-नए टास्क को पूरा करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाए

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कैसे कमाये इसके विषय में यंहा हम आपको बताएंगे ऑनलाइन पैसे कमाने का यह एक बहुत ही अच्छा जरिया है।  

घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन सर्वे करके कोई भी व्यक्ति जिसे स्मार्टफोन या लैपटॉप चलना आता है ऑनलाइन पैसे कमा सकता है। आजकल ब्रांड्स का जमाना है कॉम्पनिया अपने प्रोडक्ट में सुधार करने के लिए उन्हें और अधिक बेहतर बनाने के लिए लोगो का फीडबैक लेती है जिसके बदले वह पैसे देती है।

यदि आपके पास दिन में एक या दो घंटे का समय है तब आप ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमा सकते है यह एक बहुत बढ़िया जॉब है। 

ऑनलाइन सर्वे क्या है? ऑनलाइन सर्वे में होता यह है कि अलग-अलग कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेहतर बनाने के लिए आपकी राय जानना चाहती हैं जिससे कि वह इनको और अच्छा बना सके इसके बदले वह आपको भुगतान भी करती है। यह एक प्रकार की सर्वे जॉब्स होती है जिनको करके आप पैसे कमा सकते है।

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें -

सबसे पहले आपको प्रमुख ऑनलाइन सर्वे प्रोवाइडर वेबसाइट्स जैसे कि Swagbucks, oneopinion और SurveyJunkie आदि पर जाकर अपना एकाउंट बनाना है।

अब जब आप इन सर्वे वेबसाइट्स पर लॉगिन होंगे तब डैशबोर्ड में सर्वे करने के लिए मिलेंगे जिनको कम्पलीट करने पर आपको पॉइंट्स मिलते है जो बाद में कैश में कन्वर्ट हो जाते है।

जब आप पैसा निकालने के लिए जरूरी मिनिमम अमाउंट कमा लेते है तब आप सर्वे वेबसाइट्स पर कमाये गए पैसों को पेपल या पेटम जैसे माध्यमो द्वारा अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते है।

सर्वे करके पैसे कमाने के लिए आपको करना यह होता है कि अलग-अलग ऑनलाइन survey provider वेेेबसाइट्स को ज्वाइन करना होता है और एक बार जब आप इन्हें ज्वाइन कर लेते हैं तब यह आपको ईमेल में भी सर्वे के लिंक भेजती हैं।

उम्मीद करता हूँ आप समझ गए होंगे सर्वे करके पैसे कैसे कमाये यहां पर सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि कुछ ही वेबसाइट रियल में सर्वे जॉब प्रदान करती हैं और उनके लिए पेमेंट करती है।

यदि आप ऑनलाइन सर्च करेंगे तो आप पाएंगे कि बहुत सी सर्वे वेबसाइट उपलब्ध हैं लेकिन सभी अच्छी और ट्रस्टेड नहीं होती है इसके साथ ही आप यह भी पाते हैं कि बहुत सी ऐसी साइट्स भी हैं जो सर्वे जॉब के नाम पर लोगो को ठग रही है। वह आपको बकवास सर्वे साइट की लिस्ट के बदले रजिस्ट्रेशन अमाउंट पेड करने के लिए कहती है जबकि आपको सर्वे वेबसाइट में रजिस्टर होने के लिए किसी भी प्रकार का रजिस्ट्रेशन शुल्क नही देना होता है। 

इसलिए सर्वे जॉब के नाम पर ठगने वाले ऐसे लोगो और वेबसाइट्स से बच के रहना आपके लिए अच्छा है।

Online Micro Jobs से पैसे कमाये

इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी साइट्स है जहां पर आप छोटे-छोटे टास्क को पूरा करके पैसे कमा सकते है ऐसे टास्कस को कंप्लीट करने में केवल सेकंड या मिनट भर का समय ही लगता है। 

दर्जनों ऐसी वेबसाइट उपलब्ध है जो माइक्रो जॉब प्रोवाइड करती है आप एक टास्क को पूरा करके ₹5 से लेकर ₹100 तक कमा सकते हैं।

सैकड़ों छोटे-छोटे टास्क्स होते हैं जैसे कि किसी पेज को शेयर करना प्रोडक्ट का रिव्यू लिखना या फिर उनको रेटिंग देना कोई छोटा आर्टिकल लिखना गूगल पर कुछ सर्च करना इसका अतिरिक्त बहुत से होते हैं।

यदि आप प्रतिदिन कम से कम 2 घंटे माइक्रो जॉब प्रोवाइडर साइट्स पर कार्य करते हैं तो आप प्रति महीने 40000 से 80000 तक आसानी से ऑनलाइन कमा सकते हैं।

Online Captcha Solving जॉब से पैसे कमाये

यदि आप डाटा एंट्री जॉब्स के लिए सर्च कर रहे हो तो कैप्चा सॉल्विंग जॉब आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है जब भी आप किसी साइट पर नया अकाउंट बनाते हैं तो आपको एक कैप्चा कोड फिल करना होता है इसको फिल किये बिना अकाउंट नहीं बना सकते हैं।

बहुत सी कंपनियां होती है जो हजारों वेबसाइट्स में बहुत से अकाउंट बनाना चाहती है इसके लिए वह अकाउंट क्रिएट करने वाले सॉफ्टवेयर की मदद लेती हैं उनके सामने सबसे बड़ी जो प्रॉब्लम आती है वह यह कि कैप्चा कोड उन्हें इन वेबसाइट्स पर आटोमेटिक अकाउंट बनाने से रोकता है इसलिए आपको एक कैप्चा सॉल्वर बनना है और सही करेक्टर्स को सॉफ्टवेयर में इंटर करना है।

आप 1000 कैैैप्चा कोड 2 घंटे में सॉल्व कर सकते हैं यह आपकी स्पीड पर भी निर्भर करता है प्रति 1000 कैैैप्चा सॉल्व करने पर आपको $1 से $2 तक मिलते हैं यदि आप 3 से 4 साइट के साथ वर्क करते हो तो अब महीने में कम से कम 10000 रुपये तक आसानी से कमा सकते है।

Freelancing Jobs से पैसे कमाये

फ्रीलांसिंग का मतलब होता है अपनी सेवा किसी दूसरे को देना अधिकतर लोग जो आपकी सेवा लेते हैं वह टेंपरेरी होते हैं आप जब चाहे उनका काम करना बंद कर सकते हैं और दूसरे लोगों का काम ले सकते है।

फ्रीलांसिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बढ़िया जरिया है आपको बस कुछ डिमांडिंग स्किल की जानकारी होनी चाहिए
जैसे की राइटिंग, वेब डेवलपमेंट, ऑनलाइन प्रमोशन, वीडियो एडिटिंग, कोडिंग आदि।

आप ओडेस्क, एलायंस जैसी फ्रीलांसर साइट्स पर रजिस्टर करके फ्रीलांसिंग जॉब आसानी से खोज सकते है। 

Online Writing Job से पैसे कमाये

यह ऑनलाइन जॉब्स उन लोगों के लिए है जिनको लिखना पसंद है और बढ़िया आर्टिकल्स लिख सकते हैं आज के समय में सभी वेबसाइट रेगुलर और ओरिजिनल कंटेंट चाहती हैं इसके लिए वह ऐसे लोगों की तलाश में रहती हैं जो कि उनके लिए आर्टिकल लिख सके इसके बदले वह आपको पैसे भी देती है।

आप लिखे हुए कंटेंट की लंबाई और उसकी क्वालिटी के अनुसार प्रति आर्टिकल रुपए ₹250 से ₹1000 तक कमा सकते है।

Mystery Shopper बनकर पैसे कमाये

इस तरह की जॉब में आपको कंपनी का सीक्रेट एजेंट बनना होता है और उनके आउटलेट पर उनके अलग-अलग प्रोडक्ट्स को ट्राई करना होता है

यहां जिस प्रोडक्ट को आपने ट्राई किया है वह आपको एक उपभोक्ता के नजरिये से देखें तो कैसा लगा यह अनुभव कंपनी को बताना होता है।

मान लीजिए जेके होटल कंपनी है और यह जानना चाहती है कि उसके कस्टमर जब भी उनके होटल में रुकते हैं तो कैसा फील करते है।

आपको होटल रूम में रहना होगा और अपना अनुभव कंपनी को बताना होगा जो भी खर्चा आएगा वह कंपनी उठाएगी और आपको अनुभव बताने के लिए पेमेंट भी करेगी।

Data Entry Jobs द्वारा पैसे कमाये

इंडिया में बहुत से तरह-तरह के ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब्स उपलब्ध है जिनको करके आप पैसे कमा सकते है। इनमें कुुुछ ऐसी कंपनियां भी है जो लोगों को इस प्रकार की फेक जॉब प्रोवाइड करते हैं उनसे आपको बचकर रहना है।

ऐसी फेक डेटा एंट्री जॉब प्रोवाइडर वेबसाइट को एक बार जब आप रजिस्ट्रेशन अमाउंट पे कर देते हैं तो बाद में यह आपको रिस्पांस नहीं करते हैं और जब आप वर्क सबमिट करते हैं तो आपको एक रुपया भी नहीं मिलता है।

डोमेन नेम खरीद-बेचकर पैसे कमाये

यदि आप इंटरनेट पर कोई ऐसा काम करना चाहते हैं जिससे कि आपको अधिक कमाई हो तो यह बिजनेस आपके लिए है।
 
आप कम पैसों में यूनिक डोमेन नेम खरीद सकते हो और उनको आगे अधिक पैसों में उन लोगों को बेच सकते हो जिनको इस डोमेन नेम की अधिक जरूरत है।

यहां पर आपको सिर्फ गुड डोमेन नेम को खोजना और उन्हें बुक करना होता है आप खरीदे हुए डोमेन नेम को उसके ओरिजिनल प्राइस से 10 से 1000 गुना तक अधिक कीमत में बेच सकते है यह उसकी क्वालिटी पर निर्भर करता है कि उसको किस कीमत पर खरीदा जाएगा।

ऑनलाइन फ़ोटो बेचकर पैसे कमाये

क्या आप जानते हो कि फोटो को भी ऑनलाइन सेल करके कमाई की जा सकती है।

वह दिन दूर नहीं जब इंडिया में सबके पास स्मार्टफोन होगा अगर आपके पास स्मार्टफोन या प्रोफेशनल कैमरा है तो उससे अच्छी और रचनात्मक फोटो खींच सकते है और उन्हें फोटो सेलिंग वेबसाइट जैसे की फोटो बकेट पर बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाये

यदि आप यह सोचते हैं कि यह जॉब हमारे लिए नहीं है तो आप गलत है क्योंकि बहुत से हमारे और तुम्हारे जैसे लोग अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट ऑनलाइन ईकॉमर्स वेबसाइटो पर बेेचकर के बढ़िया पैसे कमा रहे है।

ऑनलाइन सेलिंग स्टार्ट करने के लिए आपके पास एक प्रोडक्ट होना आवश्यक है जिसे आप ईकॉमर्स वेबसाइटों पर अकाउंट बनाकर प्राइस और डिटेल इंफॉर्मेशन के साथ लिस्ट कर सकते हैं।

आपको अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के लिए किसी से बात करने की या कंही जाने की जरूरत नहीं होती है जब भी कोई आर्डर करता है तो इंफॉर्मेशन आपको ईमेल में प्राप्त हो जाती है इसके बाद आपको समान की डिलीवरी कोरियर पोस्ट के माध्यम से करनी होती है।





इंटरनेट पर सर्च करने पर आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इसके बारे में बहुत से रास्ते मिलेंगे लेकिन यहां ऊपर जिन रास्तों के बारे में हमने बताया वह सभी बेहतरीन है इनको अधिकतर लोग फॉलो करते हैं।

उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और आप लोग यह जान गए होंगे कि मोबाइल के माध्यम से कार्य करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले जिससे उनको भी इसका लाभ मिल सके। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमे कंमेंट करके जरूर बताए।
Previous Post Next Post