फ़िल्म निर्देशक या हीरो कैसे बनें?

फिल्मी दुनिया की चमक-धमक बहुत से लोगो को आकर्षित करती है और वह इसी फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है। यह पोस्ट ऐसे ही लोगो को ध्यान में रखकर लिखी गयी है यंहा हम आपको फ़िल्म निर्देशक कैसे बने या फ़िल्म में हीरो कैसे बनें इसके बारे मे जनकारी प्रदान करेंगे।
 
फ़िल्म निर्देशक य हीरो कैसे बनें

बहुत से लोगो का सपना एक सफल एक्टर बनने का होता है यंहा हम इसी विषय मे चर्चा करेंगे और आपको बताएंगे कि फ़िल्म में हीरो, एक्टर या निर्देशक कैसे बन सकते है। 

फ़िल्म अभिनेता या डायरेक्टर बनने वाले लोग भी हमारे-तुम्हारे जैसे आम इंसान  ही होते है। मनुष्य अगर ठान ले तो जीवन मे कुछ भी बन सकता है यदि आप भी एक्टिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हो तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़े।

फ़िल्म अभिनेता कैसे बने?

अपने ऊपर कॉन्फिडेंस रखने वाला और लोगो के साथ खुलकर पेश आने वाला व्यक्ति ही एक्टर बन सकता है। हीरो बनने के लिए आपको अपने आप पर पूर्ण विश्वास होना चाहिए की आप इस काबिल है। एक सफल एक्टर बनने के लिए आपको लोगो की भावनाओ को समझने और उनके साथ काम करने में कोई दिक्कत नही होनी चाहिए। 

फ़िल्म अभिनेता बनने के लिए आपको 12 वी क्लास के बाद किसी अच्छे एक्टिंग स्कूल को तुरंत जॉइन कर लेना चाहिए। यदि आप अपने यंहा के लोकल थिएटर से जुड़कर वंहा अभिनय करेंगे तो यह भी अच्छा रहेगा और आपके अंदर कॉन्फिडेंस पैदा करेगा। 

अपनी एक्टिंग को निखारने और डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करने के बाद आपको अपना नेटवर्क बढ़ाना पड़ेगा। ऐसे दोस्तो या ग्रुप से जुड़िये जिनके जरिये आपको एक्टिंग का काम मिलने की उम्मीद हो। हीरो या अभिनेता बनने के लिए आप सीधे फ़िल्म या सीरियल बनाने वाले निर्देशकों से उनके आफिस में मिल सकते हो। बहुत से डायरेक्टर फिल्म में अपने पात्रों के लिए नए चेहरों की तलाश में ऑडिशन करते रहते है। ऐसे मौकों की हमेशा तलाश में रहिये और यदि आपको लगता है कि आप उस रोल के लिए फिट हो और उसे अच्छे से निभा लोगे तो ऑडिशन देने से कभी भी पीछे न हटे।

फ़िल्म निर्देशक कैसे बनें?

डायरेक्टर के मन मे ही फ़िल्म का पूरा आईडिया होता है, वह किसी भी सीन को अपने मन में विजुअलाइज करके उसी अनुसार पर्दे पर उकेरता है। एक्टर से सीन के अनुसार एक्टिंग करवाना भी निर्देशक का ही काम होता है। फ़िल्म निर्देशक बनने की लिए आपको अपनी रचनात्मक सकती को बढाने के साथ-साथ ही किसी अच्छे इंस्टीट्यूट या कॉलेज से फ़िल्म मेकिंग और स्क्रीन प्ले में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स अवश्य करना चाहिए। फ़िल्म मेकिंग हो या अन्य कोई फील्ड अच्छा कैरियर बनाने के लिए हमे उस विषय का ज्ञान होना चाहिए। डिग्री या डिप्लोमा कोर्स में आपको फ़िल्म निर्माण और निर्देशन के बारे में सब कुछ पढ़ाया जाता है, इससे आपको आगे काम मिलने में आसानी रहती है। 

हीरो कैसे बन सकते है?

हीरो बनने के लिये एक्टिंग तो जरूरी हैं ही लेकिन उससे ज्यादा जरूरी है की आपकी पर्सनॉलिटी में कुछ ऐसा जादू हो जिससे कि लोग आपसे प्रभावित हो जाए। पहले का जमाना कुछ और था आज के समय में हीरो बनने के लिए आपका लुक, आपकी बॉडी, आपका स्टाइल, बोलने, कपड़े पहनने का ढंग हर एक चीज मायने रखती है। फ़िल्म निर्देशक आपको हीरो तभी चुनेगा जब उसको लगेगा कि आप उस किरदार में फिट हो जाओगे दिए गए रोल को अच्छे से निभा पाओगे। में मानता हूँ कि कहानी का दमदार होना अहम है फिर भी कोई भी फ़िल्म हो उसमे हीरो ही वह व्यक्ति होता है जिसके कंधों पर फ़िल्म को हिट कराने की जम्मेदारी अधिक होती है।

यदि आप हीरो बनने का सपना देख रहे है तो अभी से अपनी पर्सनॉलिटी पर ध्यान देना प्रारम्भ कर दीजिए और किसी अच्छे कॉलेज या इंस्टिट्यूट से एक्टिंग की क्लासेज जॉइन कर लीजिए।

भारत में फिल्म निर्माण, अभिनय और निर्देशन में डिग्री एवं डिप्लोमा कोर्स कराने वाले सबसे अच्छे संस्थान

1. Film & Television Institute of India ( FTII)

इस संस्थान से बॉलीवुड की बहुत सी बड़ी-बड़ी हस्तियों ने भी पढ़ाई की है। यह फ़िल्म निर्माण और एक्टिंग से संबंधित  पढ़ाई करने के लिए भारत का सबसे अच्छा और फेमस इंस्टिट्यूट है। फ़िल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का कैम्पस पूणे सिटी में स्थित है।

2. Satyajit Ray Film and Television Institute 

सत्यजीत रे फ़िल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यट की स्थापना 1995 में हुई थी इसका कैंपस कोलकाता में है। इस इंस्टिट्यूट का नाम भी भारत के टॉप एक्टिंग स्कूल में शुमार किया जाता है। एक्टर और डायरेक्टर बनने के लिए आप सत्यजीत रे फ़िल्म & टेलीविज़न इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते हो। 

3. National School of Drama (NSD)

NSD भारत सरकार का कलचरल मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला ड्रामा स्कूल है। यह फ़िल्म निर्माण और एक्टिंग की बारीकियों को सिखाने के लिए समर्पित है। इस राष्ट्रीय संस्थान से भी बहुत से नामी अभिनेताओ ने पढ़ाई की है। 

वैसे तो भारत जैसे बड़े देश में बहुत से संस्थान फ़िल्म और डायरेक्शन का कोर्स करवाते है। यंहा पर हमने जिनके विषय मे बताया यह सभी बहुत ही प्रसिद्ध है।

आसमान में भी सुराख हो सकता है, बस एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारो। 

आप इस दुनिया मे कुछ भी बन सकते हो जो चाहे वह हासिल का सकते हो बशर्ते जो करो उसमे जी जान लगा दो। अभिनेताओ को भगवान कोई अलग से सकती देकर नही भेजता है। हमारे और तुम्हारे जैसे लोग ही अभिनेता और निर्देशक बनते है। इंस्टिट्यूट हमे वह जरूरी काबिलियत प्रदान करते है, जिसकी हमे जरूरत होती है। 

आज इस लेख में हमने सीखा की फ़िल्म निर्देशक, एक्टर या हीरो कैसे बनें साथ ही यह भी जाना कि भारत मे फ़िल्म निर्माण, एक्टिंग और निर्देशन में डिग्री डिप्लोमा कोर्स करने के लिए सबसे अच्छे शिक्षण संस्थान कौन से है। ऐसे ही बढ़िया-बढ़िया और ज्ञान को बढ़ाने वाले लेख पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये।

ये भी पढ़िए :-



Previous Post Next Post