डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करे? दूरस्थ शिक्षा से स्नातक कैसे करे ?

डिस्टेंस लर्निंग : इसे हिंदी में दूरस्थ शिक्षा कहा जाता है आज के इस लेख में हम इसी विषय मे जानकारी प्रदान करेंगे और आप लोगो को डिस्टेंस लर्निग क्या है और डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें इसके बारे में बताएंगे।
 
डिस्टेंस लर्निग से ग्रेजुएशन कैसे करें

दोस्तो बहुत से लोग है जो की 12th के बाद रेगुलर कॉलेज नही जा पाते है जिसकी वजह से वो अपनी पढ़ाई छोड़ देते है या वह जंहा रहते है वंहा आस-पास कोई अच्छी यूनिवर्सिटी या कॉलेज नही होता है तो आज हम बताएंगे कि आप बिना कॉलेज जाए डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे कर सकते है।

डिस्टेंस लर्निंग क्या होती है?

डिस्टेंस लर्निंग पढ़ाई का एक ऐसा जरिया है जिसमे आपको रेगुलर कॉलेज जाने की जरूरत नही पड़ती आप घर से ही पढ़ाई करके डिग्री प्राप्त कर सकते है। डिस्टेंस लर्निग में आप पत्राचार या ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर सकते है और परीक्षा देने के बाद आपको डिग्री या डिप्लोमा मिल जाता है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNU) भारत मे डिस्टेंस लर्निंग से विभिन्न प्रकार के कोर्सेज की पढ़ाई कराने वाला और डिग्री प्रदान करने वाला प्रमुख शिक्षण संस्थान है।

बहुत लोगो को नही पता होगा कि दूरस्थ शिक्षा की शुरुआत सर्वप्रथम किसने किया आइए हम आपको बताते है। आईजक पिटमैन को डिस्टेंस लर्निंग (दूरस्थ शिक्षा) का जनक माना जाता है इन्होंने ही पहली बार 1840 में अपनों स्टूडेंट्स को पत्राचार के माध्यम से शिक्षा प्रदान की थी।

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के लिए इंडिया में बहुत सी ऐसी यूनिवर्सिटी है जो कि घर बैठे पढ़ाई करने की सुविधा प्रदान करती है जिनमे सिर्फ़ आपको एडमिशन लेना होता है और आप घर बैठे पढ़ाई कर सकते है आपको रेगुलर कॉलेज जाने की जरूरत नही होती है और कोर्स पूरा होने के बाद आप ऑनलाइन या संस्थान में जाकर एग्जाम दे सकते है और आपको डिग्री भी मिल जाती है। 

डिस्टेंस लर्निंग से पढ़ाई करने के बाद मिली डिग्री भी उतनी ही मान्य है जितना कि रेगुलर वाली होती है। आप सरकारी या प्राइवेट नौकरी के लिए आराम से अप्लाय कर सकते है यदि आप पहले से ही किसी नौकरी पेशे में है या आपकी पढ़ाई बीच मे ही छूट गयी है तब भी आप डिस्टेंस लर्निंग से स्नातक कर सकते है।

डिस्टेंस लर्निंग कराने वाली यूनिवर्सिटी 

वैसे तो भारत मे बहुत से कॉलेज और यूनिवर्सिटी है जो कि डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेज्यूएशन करने की सुविधा प्रदान करती है लेकिन जो सबसे फेमस है वह इंदिरागांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी यानी कि IGNU है यंहा पर बहुत सारे कोर्स उपलब्ध है जिनमे की आप दाखिला ले सकते हो और भारत के किसी भी कोने में रहकर पढ़ाई कर सकते हो आपको सिर्फ एग्जाम देने के लिए जाना पड़ता है बाकी तैयारी आप घर मे ही रहकर ऑनलाइन यूट्यूब वीडियो देखकर या वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हो।

डिस्टेंस लर्निंग से कौन-कौन से कोर्स कर सकते है

दूरस्थ शिक्षा यानी कि डिस्टेंस लर्निंग से आप सभी तरह के कोर्स कर सकते है उनमें से कुछ नीचे दिए गए है।

  1. बैचलर ऑफ साइंस ( बीएससी)
  2. बैचलर ऑफ कॉमर्स ( बीकॉम)
  3. बैचलर ऑफ लॉ 
  4. बैचलर ऑफ आर्ट ( बीए)
  5. बैचलर ऑफ मॉस कॉम्युनिकेशन
  6. बैचलर ऑफ कंप्यूटर एंड एप्लीकेशन
  7. बैचलर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन

डिस्टेंस लर्निंग (दूरस्थ शिक्षा) के लाभ 

दूरस्थ शिक्षा के बारे में बात करे तो फायदे अधिक है नुकसान कम है क्योंकि यह सबके लिए ओपन है कोई भी कभी भी अपनी पढ़ाई इस माध्यम से पूरी कर सकता है आप के पास घर परिवार की जिम्मेदारी हैं और आप नौकरी करते है आपकी पढ़ाई बीच मे छूट गयी है तब आपके लिए डिस्टेंस लर्निंग एक अच्छा माध्यम है। यदि आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते है तो वंहा पर भी इस माध्यम से ली गयी डिग्री की समान मान्यता है। 

डिस्टेंस लर्निंग के नुकसान

डिस्टेंस लर्निंग के नुकसान तो बहुत नही है लेकिन यदि आप रेगुलर कॉलेज जाते है तो वंहा पर लोगो से अधिक मेल मिलाप होता है और एक दूसरे से सीखने को भी बहुत कुछ मिलता है। कुछ लोग डिस्टेंस लर्निंग से मिली डिग्री पर विश्वास नही करते है उन्हें लगता है घर मे रहकर क्या पढ़ाई किया होगा।

दोस्तों अच्छी शिक्षा सभी का अधिकार है और पढ़ाई से ही सफलता के द्वार खुलते है उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट पढ़ कर आपको समझ मे आ गया होगा कि डिस्टेंस लर्निंग क्या है और डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? 

ये भी पढ़े:-






Previous Post Next Post