लोको पायलट कैसे बनें और इस नौकरी में वेतन कितना है। ALP Exam के लिए जरूरी योग्यता

How to become loco pilot - यंहा हम आपको बताएंगे लोको पायलट कैसे बने और इस नौकरी में कितनी सैलरी मिलती है। यदि आपका भी सपना रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का है तब आप लोको पायलट की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है।
भारतीय रेलवे में लोको पायलट कैसे बनें इसकी पूरी जानकारी

लोको पायलट क्या होता है


ट्रेन चलाने वाले को लोको पायलट कहा जाता है। भारतीय रेलवे में यह एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण पद होता है। रेलगाड़ी या मालगाड़ी के संचालन की पूरी जिम्मेदारी ट्रेन ड्राइवर यानी लोको पायलट की होती है। ट्रेन के चलते समय उसमे कोई फाल्ट आने पर लोको पायलट को ही उस समस्या से सबसे पहले निपटना होता है। 

ट्रेन ड्राइवर (Loco Pilot)  कैसे बने 


भारतीय रेलवे में लोको पायलट या ट्रेन ड्राइवर बनने के लिए आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वरा आयोजित असिस्टेन्ट लोको पायलट परीक्षा (ALP Exam) को पास करना होता है। कोई भी डायरेक्ट लोको पायलट नही बन सकता पहले आपको असिस्टेन्ट के तौर पर भर्ती किया जाता है। बाद में आपकी ट्रेनिग कम्पलीट होने पर आपको प्रमोट किया जाता है और आप लोको पायलट बन जाते है। सीनियर लोको पायलट बनने पर आपको ट्रेन के संचालन की जिम्मेदारी दी जाती है।

लोको पायलट बनने के लिए जरुरी योग्यता


ट्रेन ड्राइवर बनने के लिए कम से कम 10th पास होना जरूरी है। साथ ही मकैनिकल, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिकल  और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ITI पास हुआ होना चहिए। किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या टेक्निकल में डिग्री प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स भी लोको पायलट पद के लिए अप्लाई कर सकते है।

असिस्टेन्ट लोको पायलट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा (age limit) 18 से 28 वर्ष की है। इससे कम या ज्यादा उम्र के लोग ALP Exam के लिए अप्लाई नही कर सकते है। स्पेशल कैटेगरी के आवेदनकर्ताओं को उम्र में छूट मिलती है। SC/ST कैंडिडेट को 5 वर्ष और OBC को 3 वर्ष की छूट मिलती है।

असिस्टेंट लोको पायलट का परीक्षा शुल्क (ALP Exam Fees) जनरल और obc कैंडिडेट के लिए 500 रुपये है। SC/ST, एक्स सर्विसमैन, फीमेल, ट्रांसजेंडर और माइनॉरिटीज कैंडिडेट को मात्र 250 रुपये के परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होता है।

लोको पायलट बनाने के लिए आपको ALP Exam देना होता है। यह परीक्षा तीन चरणों मे कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन टेस्ट के माध्यम से एग्जाम सेंटर्स पर होती है। पहले स्टेज की परीक्षा में मैथमेटिक्स, रीजनिंग, सामान्य विज्ञान और करंट अफेयर्स जैसे विषय से संबंधित 100 प्रश्नों के जवाब आपको 90 मिनेट में देने होते  है। असिस्टेन्ट लोको पायलट के दूसरे स्टेज के एग्जाम में आपको टेक्निकल विषय से रिलेटेड 75 प्रश्न को एक घंटे में साल्व करना होता है। सबसे लास्ट यानि कि एग्जाम के तीसरे चरण में आपका कंप्यूटर एप्टीट्यूड टेस्ट और पर्सनालिटी टेस्ट लिया जाता है। 

असिस्टेन्ट लोको पायलट के चयन के लिए ऊपर बताए गए सभी स्टेज की परीक्ष पास करने वाले कैंडिडेट का डॉक्यूमेंट वेरफिकेशन और फिजिकल टेस्ट किया जाता है। इसमें आपके सभी डाक्यूमेंट्स और स्वास्थ्य की जांच की जाती है। इसमें आपके आंखों की जांच से यह पक्का किया जाता है कि आपकी दूर और पास की देखने की छमता सही है या नही और आपको कलर ब्लाइंडनेस तो नही है। एक ट्रेन ड्राइवर को फिजिकल तौर पर कोई समस्या नही होनी चाहिए इसके लिए और भी कई टेस्ट किये जाते है। चयन प्रक्रिया के द्वारा चुने जाने वाले कैंडिडेट्स ट्रेनिग के बाद सहायक लोको पायलट बन जाते है।

लोको पायलट की सैलरी


इंडियन रेलवे में सहायक लोको पायलट की बेसिक सैलरी 19900 रुपये और ग्रेड पे 1900 रुपये मिलता है। सभी भत्ते आदि मिलाकर कुल वेतन 35000 रुपये के करीब हो जाता है। प्रमोशन के बाद सीनियर लेवल के लोको पायलट का वेतन 50 से 78 हजार रुपये तक होता है।

इस लेख में हमने लोको पायलट कैसे बने इसकी पूरी प्रक्रिया और ट्रेन ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है इसके विषय मे जानकारी प्राप्त की यदि आपके मन मे अभी भी कोई प्रश्न है तो हमे कमेंट बॉक्स में बताएं हम उसका जवाब देने की कोशिश करेंगे। 

ये भी पढ़े:-



Previous Post Next Post