Sarkari Naukri 2023 - रेलवे में दसवीं पास के लिए निकली नौकरी (अप्रेंटिसशिप जॉब)

सरकारी नौकरी 2023 : दसवीं पास लोंगों के पास भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का बहुत अच्छा मौका है। सरकारी नौकरी का अपना एक अलग ही रुतबा होता है इससे हमारी जिंदगी आसान हो जाती है और हम वित्तीय रूप से सक्षम हो जाते है।

दसवीं पास लोग जिन्होंने ITI कर रखा है वह रेलवे अप्रेंटिसशिप जॉब के लिए आवेदन कर सकते है। रेलवे की सरकारी नौकरी में आपको वेतन के अतिरिक्त भी अन्य बहुत से लाभ मिलते है।

Indian Railway Apprentice Job

दक्षिण मध्य रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे औऱ उत्तर पश्चिम रेलवे के रिक्रूटमेंट सेल द्वारा अप्रेंटिसशिप जॉब के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। भारतीय रेलवे द्वारा कुल मिलाकर करीब 7914 अप्रेंटिसशिप पदों के लिए वैकेंसी निकाली गयी है।

दक्षिण मध्य रेलवे भर्ती बोर्ड ने 4103 वेकैंसी, दक्षिण पूर्व रेलवे भर्ती बोर्ड ने 2026 वेकैंसी और उत्तर पश्चिम रेलवे भर्ती बोर्ड ने 1785 वेकैंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

रेलवे अप्रेंटिसशिप भर्ती 2023 के लिए आपको संबंधित भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है।

दक्षिण मध्य रेलवे भर्ती 2023

दक्षिण मध्य रेलवे में अप्रेंटिसशिप भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 30 दिसंबर 2022 से लेकर 29 जनवरी 2023 तक है इसके बाद आप आवेदन नही कर पाएंगे।

दक्षिण पूर्व रेलवे भर्ती 2023

दक्षिण पूर्व रेलवे अप्रेंटिसशिप भर्ती 2023 के आवेदन 3 जनवरी 2023 से शुरू हो चुके है और आवेदन की अंतिम तिथि 2 फरवरी 2023 है। आप रेलवे की दक्षिण पूर्व जोन की वेबसाइट में जाकर अप्रेंटिसशिप भर्ती 2023 के लिए आवेदन कर सकते है।

उत्तर पश्चिम रेलवे भर्ती 2023

अप्रेंटिसशिप भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 जनवरी 2023 से शुरू हो होंगे और अंतिम तिथि 10 फरवरी 2023 होगी यानी कि आप लोगो के पास कुल मिलाकर आवेदन करने के लिए एक महीने का समय है।

रेलवे अप्रेंटिसशिप भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता 

जो भी उम्मीदवार रेलवे अप्रेंटिसशिप 2023 के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें दसवीं 50 प्रतिशत से अधिक अंको से उत्तीर्ण हुआ होना चाहिए और उनके पास संबधित फील्ड में ITI का डिप्लोमा भी होना चाहिए।

आयु की योग्यता

रेलवे अप्रेंटिसशिप भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आयु सीमा 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए।

रेलवे अप्रेंटिस क्या होता है

वर्तमान में भारतीय रेलवे भारी मात्रा में हाईस्कूल पास छात्रों की भर्ती अप्रेंटिस के माध्यम से कर रही है। अप्रेंटिसशिप रेलवे का एक प्रशिक्षण प्रोग्राम होता है जिसमे ITI डिप्लोमा वाले दसवीं पास छात्रों की भर्ती करके संबंधित कार्य की ट्रेनिंग दी जाती है। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह छात्रवृत्ति के रूप में वेतन मिलता है और प्रशिक्षण पूरा हों जाने के बाद योग्यता और स्किल्स के आधार पर संबंधित फील्ड में रेलवे की सरकारी नौकरी मिल जाती है।

रेलवे अप्रेंटिस को कितना वेतन मिलता है

रेलवे अप्रेंटिस को प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह 25000 रुपये तक वेतन मिलता है और बाद में नौकरी पर वेतन बढ़ जाता है। जब आप नौकरी पर आ जाते है उसके बाद आपको अच्छी-खासी सैलरी और काफी सुविधाएं मिलती है

अप्रेंटिस का क्या मतलब होता है

अप्रेंटिसशिप का मतलब प्रशिक्षण होता है और अप्रेंटिस को हिंदी में प्रशिक्षु कहा जाता है। यह एक प्रकार का ट्रेनिंग कार्यकाल होता है जिसमें आपको औद्योगिक कार्यों की ट्रेनिंग दी जाती है और प्रशिक्षण पूरा हो जाने के बाद आपको संबंधित क्षेत्र में रोजगार प्रदान किया जाता है प्रशिक्षण के दौरान आपको छात्रवृत्ति के रूप में वेतन मिलता है।

अप्रेंटिस करने से क्या होता है

अप्रेंटिस में आपको संबंधित कार्य का प्रशिक्षण दिया जाता है और ट्रेनिग पूरी होने के बाद आपको जॉब मिल जाती है। अप्रेंटिस को वेतन नही मिलता है स्टाइपेंड के रूप में छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। अप्रेंटिस कार्यकाल पूरा हो जाने के बाद आपको योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाती है। नौकरी मिल जाने के बाद आपके वेतन में बढ़ोत्तरी हो जाती है।

रेलवे में अप्रेंटिस की योग्यता क्या है

रेलवे में अप्रेंटिस के लिए दसवीं में 50 प्रतिशत से अधिक अंको से पास हुआ होना चाहिए साथ मे संबंधित फील्ड में ITI का डिप्लोमा भी होना चाहिए। आवेदनकर्ता की आयु 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए।

रेलवे के लिए कौन सा डिप्लोमा चाहिए

भारतीय रेलवे में ग्रुप 'D' वाली सरकारी नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को 10वी पास होने के साथ ITI का डिप्लोमा होना चाहिए और ग्रुप 'c' पोस्ट के लिए कम से कम 12वी पास होना अनिवार्य है। ग्रेजुएशन और इंजीनियरिंग, मेडिकल के डिग्री धारी भी रेलवे में ग्रुप 'c' नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है।

रेलवे में सबसे बड़ा पद किसका होता है।

भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है इसमें सबसे बड़ा पद भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष का होता है वह रेलवे के प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी होते है।

रेलवे में कितने विभाग होते है।

भारतीय रेलवे पूरी दुनिया का दूसरा और एशिया का नंबर वन रेल सेवा है। रेलवे में विभागों की बात करे तो इन्हें जोन में विभाजित किया गया है और फिर प्रत्येक जोन को कई डिवीजन में विभाजित किया गया है। भारतीय रेलवे में कुल 17 जोन और 73 डिवीजन बनाये गए है।

ये भी पढ़िए :-

Previous Post Next Post