गंजेपन से कैसे बचें? गंजापन दूर करने के घरेलू उपाय

Home remedies for baldness in Hindi
यंहा हम गंजेपन से बचने और गंजापन दूर करने के घरेलू उपायों के बारे मे जानेंगे। पहले के जमाने मे 45-50 साल से अधिक उम्र के लोगो या बुजुर्गों में ही कम बालो की समस्या देखी जाती थी। लेकिन आज कल तो 30 वर्ष के लोग भी गलत खानपान और स्ट्रेस की वजह से गंजे हो जा रहे है।

आजकल लोग जिंदगी जीने में बहुत फ़ास्ट फारवर्ड हो गए है। उनकी लाइफस्टाइल और खानपान की आदते बिल्कुल बदल चुकी है। फ़ैशन के दौर में लोग अच्छा दिखने के लिए बालो में बहुत जल्दी-जल्दी कलर और शैम्पू करते है, जिसकी वजह से भी बाल बहुत तेजी से झड़ने लगते है।

गंजेपन से बचने के लिए घरेलू उपाय

बाल गिरने की वजह से लोग जवानी में ही बुजुर्गों की तरह दिखने लगते है। अत्यधिक मात्रा में बाल झड़ जाने पर गंजा, टकला और उजड़ा चमन जैसे नामो से लोग संबोधित करते है। इसकी वजह से गंजेपन के शिकार लोगो को बहुत ही मानसिक पीड़ा का सामना भी करना पड़ता है। यदि आप नही चाहते कि आपके बाल जवानी में झड़ जाए और आप गंजेपन का शिकार हों जाए तो इसके लिए आप नीचे दिए गए घरेलू उपायों को आज से ही अमल में लाना शुरू कर सकते है।

हरा धनिया - कई रिसर्च में पाया गया कि यह हेयर फॉल रोकने में बहुत ही मददगार है। हरा धनिया को शाम को उबालकर रख दे और सुबह पानी को छानकर उसी से बालों को धुले इससे बाल मजबूत होते है। इस बात का ध्यान दे कि सूखी या खड़ी धनिया का इस्तेमाल नही करना है। हरा धनिया एक या दो दिन पुराना हो तब चलेगा उसका यूज़ किया जा सकता है। जिस जगह गंजेपन की शिकायत हो वंहा हरी धनिया को पीस कर लगा सकते है। बाल की जड़ो में इसका पेस्ट लगाने से उन्हें गिरने से रोका जा सकता है। इस घरेलू उपाय को आप सप्ताह में तीन दिन अपना सकते है। इस बात का ध्यान रखे जब भी बालो को हरा धनिया वाले पानी से धोएं या पेस्ट लगाए उस दिन शैम्पू नही करना है।

सरसो का तेल, आँवला और रीठा - यह सभी हमारे बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। बालो को झड़ने से रोकने वाला नुस्खा बनाने के लिए सौ ग्राम सरसो के तेल में सौ ग्राम अबला और पचास ग्राम रीठा बारीक पीस कर मिला दे। अब इस तेल को तीन से चार दिन रखने के बाद अपने बालों की जड़ो में नहाने से आधा घंटे पहले लगा लिया करे इससे आपके बाल घने लंबे हो जाएंगे और उनका झड़ना भी धीरे-धीरे बंद हो जाएगा। गंजेपन से बचने के लिए इस तेल का प्रयोग करना बहुत ही फायदेमंद है।

नीम के पत्ते - यह एक बहुत ही गुणकारी आयुर्वेदिक औषधि है। 100 ग्राम नीम के पत्तो को एक लीटर पानी मे उबाल लें उसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दे उसके बाद उस पानी से अपने बालों को धुले इससे गंजापन दूर होता है। बाल धुलने के बाद नीम के ही तेल का प्रयोग करने से बाल तेजी से उगने लगते है। 

नींबू - रोजाना नींबू के रस का बालो की जड़ो में इस्तेमाल करने से हेयर फॉल की समस्या को खत्म किया जा सकता है। नींबू में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते है जो हमारे बालो को उगाने में मदद करते है। नींबू के रस में पके केले का गुदा मिलाकर लगाने से गंजेपन के रोग से छुटकारा मिलता है।

मेहंदी के पत्ते - यह बालों की समस्यों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। मेहंदी के पत्तो को सरसों के तेल में उबालकर ठंडा कर ले और इस नुस्खे को बालों पर रोज लागये इससे आपके बाल गिरेंगे नही और नए बाल तेजी से उगने लगेंगे।

प्याज का रस और सेब का सिरका भी बाल उगाने में बहुत फायदेमंद होते है। एलोवेरा में भी बहुत से ऐसे तत्व विद्यमान होते है जो बालों की समस्यों को खत्म करके उन्हें गिरने से रोकते है। प्राचीनकाल मे ग्रीस के लोग यह मानते थे की सर पर कबूतर की बीट करा लेने से गंजापन दूर होता है। लेकिन आप ऐसा न करे गंजेपन की समस्या गंभीर होने पर डॉक्टर की सलाह लेना उचित रहता है। 

सम्बंधित लेख:-



Previous Post Next Post