पीडीएफ (pdf) फ़ाइल कैसे खोलें ?

Pdf file kaise khole

आज के डिजिटल युग मे डॉक्यूमेंट या पढ़ाई से संबंधित मटेरियल शेयर करने के लिए ज्यादातर पीडीएफ फ़ाइल का उपयोग होता है लेकिन अभी भी बहुत से लोग है जो ये नही जानते है कि पीडीएफ (pdf) फ़ाइल कैसे खोलें ऐसे लोगो के लिए ही आज हम ये लेख लेकर आये है यंहा आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

पीडीएफ फ़ाइल कैसे खोलें?


कोरोना महामारी आने और स्कूल बंद होने से विद्यार्थियों की पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है ऐसे में उन्हें व्हाट्सएप्प पर स्टडी मटेरियल ज्यादातर पीडीएफ फ़ाइल के रूप में ही मिलता है। कई बार ऐसा होता ही की हमारे मोबाइल या कंप्यूटर में ऐसी फाइलों को खोलने के लिए कोई एप्प और सॉफ्टवेर इंस्टॉल नही होता है जिससे हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर पीडीएफ (pdf) फ़ाइल को आसानी से खोल सकते है।

मोबाइल में पीडीएफ फ़ाइल कैसे खोले


मोबाइल में पीडीएफ फाइलों को खोलने के लिए आपके फोन में इन्हें देखने वाला एप्प इंस्टाल होना चाहिए यदि नही है तो यंहा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पर जाए और "Adobe Acrobat Reader" या "google pdf viewer" एप्प खोजे और उसे डाउनलोड करके फोन में इंस्टॉल कर ले।

2. एप्प डाऊनलोड होने के बाद उसमे अपने जीमेल एकाउंट से लॉगिन कर लीजिए लेकिन यह जरूरी नही है।

3. अब आप मोबाइल में जिस पीडीएफ फ़ाइल को खोलना चाहते है उस पर क्लिक करे और वह आपके फ़ोन में इंस्टाल pdf viewer एप्प में खुल जाएगी।

यंहा बताये गए दोनों एप्प में से किसी भी एक को डाउनलोड करके आप सभी प्रकार की पीडीएफ फ़ाइल को अपने फोन में आसानी से खोल सकते हैं।

कंप्यूटर में पीडीएफ फ़ाइल कैसे खोलते है।


वैसे तो विंडोज कंप्यूटर में पहले से ही पीडीएफ रीडर इंस्टॉल हो कर आता है लेकिन यदि आपके कंप्यूटर में नही है तो आप नीचे बताये गए तारीके से उसे डाउनलोड कर सकते है और पीडीएफ फ़ाइल खोल सकते है।

1. अपने कंप्यूटर पर एडोब रीडर डाउनलोड करने के लिए get.adobe.com/reader/ वेबसाइट पर जाए।

2. यंहा होम पेज पर "Download Acrobat Reader" बटन पर क्लिक करे।

3. सॉफ्टवेर डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाने के बाद जिस पीडीएफ फ़ाइल को देखना चाहते है उस पर राइट क्लिक करे।

4. अब "open with" पर क्लिक करके लिस्ट में से "Adobe Acrobat Reader DC" चुने।

5. यदि पीडीएफ फ़ाइल पासवर्ड द्वारा लॉक नही है तो खुलकर आपके कंप्यूटर स्क्रीन में आ जायेगी।

6. पासवर्ड प्रोटेक्टेड फ़ाइल खोलने के लिए जिसने आपको पीडीएफ भेजा है उनसे पासवर्ड मांगे और उसे एंटर करे आपकी फ़ाइल खुल जाएगी।

उम्मीद करता हूँ यंहा दी गयी जानकारी को पढ़कर आप सीख गए होंगे कि मोबाइल और कंप्यूटर में पीडीएफ (pdf) फ़ाइल कैसे खोलें।

ये भी पढ़े :- 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ