google adsense account kaise banate hai

अगर आप Blogging करते है और एक Blogger है तो आप adsense के बारे में अवश्य जानते होंगे , यह ब्लॉग से कमाई का एक बहुत ही बढ़िया श्रोत है। Adsense , Google के द्वारा provide की जाने वाली एक service है और यह इंटरनेट की दुनिया का बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण advertisements program है जो की website और blogs पर विज्ञापन प्रदान करता है। India में यह english और hindi दोनों प्रकार के bloggers के लिए सबसे अच्छा Advertisements program है वैसे तो बहुत सारे ad networks उपलब्ध है जो इस प्रकार की सेवाएं देते है लेकिन Google Adsense उन सबसे अधिक विश्वसनीय और अच्छा है। यंहा इस पोस्ट में हम आपको सिखाएंगे की अपने blog या website पर ads प्रदर्शित करने और उनसे कमाई करने के लिए Google Adsense account kaise banaye।





यंहा मैं आप लोगो को बताना चाहूंगा की google जो की एक बहुत ही बड़ी internet service provider company है दो प्रकार की advertisments services offer करती है जिनमे से एक Adwords है जो की विज्ञापनदाताओ के लिए है, अगर कोई Google में विज्ञापन देना चाहता है तो वह Adwords Program के तहत दे सकता है और दूसरा Adsense है जो की उन लोगो के लिए है जो अपने blog और website में Advertisments प्रदर्शित कर पैसे कमाना चाहते है,इन लोगो को publishers भी कहा जाता है ।Google , Adsense program के तहत publishers को उनकी website या blog में प्रदर्शित ads पर हुए Click के अनुसार पैसे देता है ।

अगर आप नए है तो आप इस पोस्ट में Adsense Account कैसे बनाते है ये सीख सकते है , वैसे तो adsense account बनाना उतना कठिन नहीं है जितना की account का approvel पाना , अगर आपका blog एकदम new है तो आपको adsense का approval पाने के लिए 6 months का इंतजार करना पड़ सकता है Google केवल उन्ही Indian blogs या websites को approve करता है जो की अच्छी तरह डिजाइन किये होते है और उनमे कम से कम 50 लम्बी पोस्ट 1000 सब्दो के साथ लिखी गयी होती है।

Adsense account बनाने के लिए आपके पास एक blog और आपकी age कम से कम 18 years होनी चाहिए अगर आपकी उम्र कम है तो आप अपने अभिभावक के नाम से account बना सकते है । हम आपको सलाह देना चाहेंगे की यदि आप अपने adsense account का approval जल्दी (fast) चाहते है तो अपने नए blog या website की शुरुआत .com या .in domain के साथ करे जैसे की www.yourblogname.com या www.yourblogname.in और इस custom domain के साथ apply करे। Google समय - समय पर अपने terms & conditions में बदलाव करता रहता है तो आपको चाहिए की आप इसे signup page पर अच्छे से पढ़ ले और यह भी देख ले की आपका ब्लॉग पूर्ण रूप से adsense policies का पालन करता हो





Google adsense account kaise banaye - Step by Step Guide

 

how to create google adsense account for hindi blog

Step 1- आपने Hindi या English ब्लॉग के लिए adsense account बनाने के लिए सबसे पहले www.google.com/adsense लिंक पर जाये और उसके बाद Signup page पर जाइये यंहा पर आपको दो option मिलेंगे या तो आप अपने current gmail account के द्वारा log in कर सकते है या फिर एकदम नया account बना सकते है । यदि आपका blog custom domain के साथ है और आपके पास domain specific email उपलब्ध है तो हम आपको सलाह देना चाहेंगे की आप इस domain specific email का use करके Signup करे आपका account जल्दी approve हो सकता है ।

Step 2- अपने ब्लॉग और उसकी भाषा के बारे में बताना – Tell Us About Your Content

आगे आपको एक सिंपल फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको अपने Blog का URL जिस पर आप ads प्रदर्शित करना चाहते है बिना http:// के भरना होगा औरउसके बाद आपका ब्लॉग जिस भाषा में है वह language सेलेक्ट करनी होगी ।

continue button पर क्लिक करने के पहले आपको चाहिए की आप Google Adsense Program Policies को ध्यानपूर्वक पढ़ ले क्योंकि अगर अपने किसी भी rule का उल्लंघन kiya तो आपका अकाउंट disable हो सकता है ।

कुछ Rules नीचे दिए गए है -

- मैं अपने ads पर स्वयं click नहीं करूंगा और न ही दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करूंगा ।
- मैं ऐसी वेबसाइट पर एड्स place नहीं करूंगा जिसमे की एडल्ट और पोर्नोग्राफी से रिलेटेड content हो ।
- मेरे पास पहले से एक adsense account नहीं है ।

Step 3-पने adsense Application को submit करे
 
आपका account किस type का है यह select कीजिये और अपनी पूरी personal information जैसे की आपका नाम , पता , फ़ोन नो. , देश इत्यादि सही - सही दीजिये । यंहा पर यह ध्यान देने वाली बात है की आप अपना वही नाम और पता दीजिये जो की सही हो अन्यथा आपको payment प्राप्त करने में परेशानी आएगी और आप बाद में ये information change भी नहीं कर पाएंगे इसलिए वही नाम दीजिये जिस नाम से आपका bank account है ।सभी जानकारिया सही - सही भरने के बाद अपने application form को submit करे ।

Application Form को submit करने के बाद Google आपके BLOG और registration को check करेगा और आपको 2 सप्ताह के अंदर एक email भेजकर यह सूचित करेगा की आपका blog approve हुआ या reject ।

अगर आपका BLOG approve हो जायेगा तो आप अपने account में log in कर ads unit बना सकते है और Html code को अपने BLOG में add कर सकते है। html code को add करने के 48 घंटे बाद आपके BLOG में जंहा पर अपने code place किया है ad दिखना प्रारम्भ हो जाता है, आप अपने ब्लॉग के प्रत्येक पेज में 3 एड्स लगा सकते हो और जब भी कोई visitor इन ads पर click करेगा तो आपको उस ads के लिए निहित पैसे मिलेंगे , जब आपकी earning $10 से अधिक हो जाएगी तब Google आपके address को verify करने के लिए एक secret पिन आपके दिए हुए पते पर भेजेगा , उस सीक्रेट पिन को दिए हुए बॉक्स में inter करते ही आपका अकाउंट पूरी तरह से verified account हो जायेगा और आपकी earning $100 पर पहुँचते ही आपको आपके दिए हुए bank account में payment कर दिया जायेगा ।

उम्मीद करता हूँ की आप लोग यह जान गए होंगे की adsense account kaise banate hai , अगर आपको फिर भी कोई समस्या आ रही हो तो आप हमे comment में सूचित करे और इस पोस्ट को पसंद करते है तो अपनों के बीच शेयर करे ।