ब्लॉग में लेबल के अनुसार हाल ही में प्रकाशित पोस्ट कैसे दिखाए। ब्लॉगर विजेट

ब्लॉगर ब्लॉग में साइड बार या कंही भी html java script विजेट के माध्यम से किसी भी लेबल की हाल ही में प्रकाशित पोस्ट दिखाए। लेबल के अनुसार सिंपल रीसेंट पोस्ट विजेट बनाने के लिए जावा स्क्रिप्ट कोड।

show recent posts by specific label

जानिए ब्लॉग में विशिष्ट कैटेगरी के अनुसार पोस्ट कैसे दिखाए। बहुत से लोग ब्लॉग बनाने के लिए गूगल की एक सर्विस ब्लॉगर वेबसाइट का उपयोग करते है। यदि आपका भी ब्लॉग इसी प्लेटफॉर्म पर है, यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही काम की है। बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग के साइड बार मे या पोस्ट के नीचे लेबल के अनुसार पोस्ट दिखाना चाहते है। ब्लॉगर की सर्विस का इस्तेमाल करने वाले ब्लॉग में लेबल के द्वारा कैटेगरी बना सकते है। 

लेबेल के अनुसार हालिया (recent) पोस्ट विजेट

कैटेगरी (ब्लॉगर में लेबल) के अनुसार पोस्ट दिखाने से हमारे ब्लॉग को पढ़ने वाले यूज़र्स को अच्छा अनुभव मिलता है। उनके लिए ब्लॉग पर अपनी पसंद की सामग्री ढूंढ़ना आसान हो जाता है। यदि यूजर एक पेज पढ़ने के लिए आया था और उसने थोड़ स्क्रॉल किया नीचे उसकी पसंद के कुछ आर्टिकल दिख गए तो वह उन्हें पढ़ना अवश्य पसंद करेगा। ब्लॉग के साइड बार मे या फिर ब्लॉग पोस्ट के नीचे आप अलग-अलग लेबल के 5 या 10 पोस्ट विजेट के माध्यम से दिखा सकते है। 

ब्लॉग में विशिष्ट लेबल के लिए विजेट के माध्यम से हालिया पोस्ट कैसे दिखाए?

ब्लॉगर पर एक विशिष्ट लेबल के लिए विजेट के माध्यम से हालिया 5 से 10 या इससे अधिक पोस्ट दिखाने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले अपने ब्लॉगर खाते में लॉगिन करके अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड पर जाए।

उसके बाद आपको लेआउट के विकल्प पर क्लिक करके उसे खोलना है। यंहा पर आप गैजेट के माध्यम से विजेट जोड़कर किसी भी विशिष्ट लेबल की रीसेंट पोस्ट अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर दिखा सकते हो।

प्लस के निसान पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी उसमे add html java script वाले विकल्प को चुनना है।

अब एक पॉपअप विंडो ओपन होगी यंहा टाइटल की जगह ब्लॉग लेबल का नाम लिखे या कोई दूसरा नाम जो अधिक आसान हो उस कैटेगरी के विषय मे बताने के लिये लिख सकते हो और बॉक्स में नीचे दिया गया जावा स्क्रिप्ट कोड कॉपी करके पेस्ट कर दे। 

<script type="text/javascript">
function recentpostslist(json) {
 document.write('<ul>');
 for (var i = 0; i < json.feed.entry.length; i++)
 {
    for (var j = 0; j < json.feed.entry[i].link.length; j++) {
      if (json.feed.entry[i].link[j].rel == 'alternate') {
        break;
      }
    }
var entryUrl = "'" + json.feed.entry[i].link[j].href + "'";//bs
var entryTitle = json.feed.entry[i].title.$t;
var item = "<li>" + "<a href="+ entryUrl + '" target="_blank">' + entryTitle + "</a> </li>";
 document.write(item);
 }
 document.write('</ul>');
 }
</script>
<script src="https://www.YOUR-BLOG-NAME.com/feeds/posts/default/-/LABEL%20NAME?max-results=5&alt=json-in-script&callback=recentpostslist"></script>


कोड में जंहा "Your Blog Name" लिखा है वंहा पर आपको अपने ब्लॉग का नाम लिखना है। लेबल के नाम की जगह उस विशिष्ट लेबल का नाम लिखे जिसकी रीसेंट पोस्ट आप दिखना चाहते है। यदि लेबल एक शब्द का नाम है जैसे ब्लॉगिंग तो इसको ऐसे ही लिखे लेकिन यदि लेबल का नाम ब्लॉगिंग टिप्स है तो उसके लिए ब्लॉगिंग%20टिप्स लिखना पड़ेगा। अधिक पोस्ट दिखाने के लिए 5 की जगह किसी भी संख्या जैसे 6, 7 या 10 से बदल देना है।

सभी चेंजेज करने के बाद नीचे सेव पर क्लिक करते ही आपके ब्लॉग पर विशिष्ट लेबल की हालिया पोस्ट दिखने लगेंगी। 

उम्मीद करता हूँ यह लेख आपको पसंद आएगा और इससे आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर किसी भी लेबल के अनुसार रीसेंट पोस्ट विजेट बना पाएंगे। जावा स्क्रिप्ट कोड नही काम कर रहा हो या आपके मन मे इससे संबंधित कोई प्रश्न हो तो कमेंट करके पूछ सकते है। 

संबंधित लेख :-

Previous Post Next Post