blog se paise kaise kamaye
Blog se paise kaise kamaye

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?- नमस्कार दोस्तो आज के समय मे टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी को बदल कर रख दिया है।इसने लोगो को ऑनलाइन पैसे कमाने के नए - नए और आसन रास्ते दिए हैं। इन्ही रास्तो में से एक रास्ता ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है। इस समय ब्लॉगिंग का ट्रेंड चल रहा है। प्रतिदिन बहुत से लोग अलग- अलग टॉपिक पर नया ब्लॉग शुरू करते हैं, लेकिन वो यह नहीं जानते कि ब्लॉग से कमाई कैसे करते है।

आज हम ब्लॉग से पैसे कमाने के विषय पर चर्चा करेंगे और आपको ऐसे आसान रास्तो से परिचित करवाएंगे जिनका इस्तेमाल अपने ब्लॉग पर करके आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।


ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो ब्लॉग से कमाई करने के बहुत रास्ते उपलब्ध है। यहां हम जिन तरीको के बारे जानेंगे वो सब बहुत ही लोकप्रिय है। अधिकतर ब्लॉगर इनका प्रयोग अपने ब्लॉग से पैसा बनाने के लिए करते है।

Google Adsense से कमाई

गूगल एडसेंस एक बहुत ही बढ़िया और भरोसेमंद पेड एडवरटाइजिंग सर्विस है। इसने ब्लॉगिंग से कमाई करने को आसान बना दिया है। ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस के विज्ञापन लगाकर बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। गूगल एडसेंस बहुत ही लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क है। यह आपके ब्लॉग पर पोस्ट के कंटेंट के हिसाब से विज्ञापन प्रदर्शित करता है। ब्लॉग पर प्रदर्शित इन विज्ञापनों से आपकी कमाई होती हैं।

 
गूगल एडसेंस ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर पैसा कमाने का सबसे बढ़िया जरिया है। आप इससे कितना कमाएंगे यह पूरी तरह इस पर निर्भर करेगा की आपके ब्लॉग पर प्रति माह कितने विजिटर आते हैं। उनमें से कितने लोग विज्ञापन पर क्लिक करते हैं। इंडिया में बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस के विज्ञापनो द्वारा हजारो-लाखो रुपये महीने के कमा रहे हैं।

Affiliate Marketing करना

इस समय इंडिया में एफिलिएट मार्केटिंग का चलन जोरो पर है। आप अपने ब्लॉग पर एफिलिएट प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते है। बहुत से ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग को गूगल एडसेंस से बेहतर कमाई का जरिया मानते है।


ऐडसेंस में ब्लॉग विज़िटर द्वारा विज्ञापन देखने और उस पर क्लिक करने के पैसे मिल जाते है। एफिलिएट मार्केटिंग में आपके ब्लॉग का विज़िटर उत्पाद के विज्ञापन पर क्लिक करके जब उस उत्पाद को ख़रीद लेगा तभी आपकी कमाई होगी।

मन लिजिये आप कोई 5000/- रु. के सामान का अपने ब्लॉग पर प्रचार कर रहे हैं। आपको उसके बिकने पर 30% का कमीशन मिलना है। ऐसे में जब आपके ब्लॉग का कोई विज़िटर इस प्रोडक्ट के विज्ञापन पर क्लिक करेगा और इसकी वेबसाइट पर जाकर उत्पाद को खरीद लेगा आपको 1500/- रुपये का कमीशन मिल जाएगा।

ब्लॉग पर e Book बेचना

आप अपने ब्लॉग के विज़िटर के लिए एक ई बुक लिखकर उसे अपने ब्लॉग पर सेल कर सकते हैं। ई किताब लिखना कोई बहुत ज्यादा कठिन कार्य नहीं है। जैसे ब्लॉग पोस्ट लिखी जाती है, वैसे ही किताब भी लिखती जाती है। यदि आप चाहो तो अपनी ब्लॉग के पोस्ट को भी ई किताब के रूप में कन्वर्ट कर सकते हो और अपने ब्लॉग पर या फिर फ्लिपकार्ट , अमेजन जैसी साइट पर सेल करके अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग से पैसा कमाने के और भी बहुत से रास्ते इंटरनेट पर उपलब्ध है। यहां पर हमने जिन तीन रास्तो के विषय मे बात की है। यह ब्लागरो द्वारा कमाई करने के लिए सबसे अधिक प्रयोग किये जाते है।

आज के इस लेख में हमने ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए इसके विषय मे जानकारी प्राप्त की ऐसे ही ब्लॉगिंग से संबंधित लेख पढ़ने के लिए हमे फॉलो करते रहिए।

ये भी पढ़े:-