10 फ़ीट में कितने इंच होते है | 1 फुट में कितने इंच होते है

एक फ़ीट में 12 इंच होते हैं। इसलिए, 10 फीट में 10 x 12 = **120 इंच** होंगे और इसी प्रकार 20 फीट में 240 इंच।

फीट एक मापन की इकाई है जो लंबाई को मापने के लिए प्रयोग की जाती है। यह 12 इंच के बराबर होता है और ¹/₃ यार्ड के बराबर होता है।

फीट का प्रयोग मुख्यत: संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, भारत और ब्रिटेन में किया जाता है, जहाँ इसे सामान्यत: संक्षिप्त में 'ft' के रूप में प्रदर्शित किया जाता है।

फीट का प्रयोग समुद्र की गहराई, हवाई जहाजों की ऊंचाई, और मकानों की ऊंचाई को मापने के लिए किया जाता है।

इंच एक मापन की इकाई है जो लंबाई को मापने के लिए प्रयोग की जाती है। यह 2.54 सेंटीमीटर के बराबर होता है और ¹/₁₂ फीट के बराबर होता है ²।

इंच का प्रयोग मुख्यत: संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, भारत और ब्रिटेन में किया जाता है, जहाँ इसे सामान्यत: संक्षिप्त में 'in' के रूप में प्रदर्शित किया जाता है।

इंच का प्रयोग स्क्रीन साइज़ या छोटी माप के लिए किया जाता है।

10 feet में कितने inch होते है

एक फुट में 12 इंच होते हैं। इसका मतलब है कि 1 फुट की लंबाई को 12 समान भागों में विभाजित किया जा सकता है, जहाँ प्रत्येक भाग 1 इंच के बराबर होता है। 10 फ़ीट में 120 इंच होते है।

फुट और इंच दोनों ही संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, भारत और ब्रिटेन में प्रयोग की जाने वाली मापन की इकाइयों में से हैं।

फुट और इंच मापन की इकाइयों का अविष्कार बहुत पुराना है और इनका मूल अनेक स्थानीय मापन प्रणालियों से है। इतिहासकार मानते हैं कि मिस्र, भारत, और मेसोपोटेमिया के लोगों ने क्यूबिट को पसंद किया, जबकि रोम, ग्रीस, और चीन के लोगों ने फुट को पसंद किया।

फुट की मूल समझ समय के साथ-साथ परिवर्तित हुई है, परन्तु 1950s और 1960s के दौरान अंतर्राष्ट्रीय यार्ड के स्वीकार के बाद से, फुट को मीट्रिक प्रणाली के आधार पर परिभाषित किया गया है।

महत्वपूर्ण है कि 1 फुट = 12 इंच होता है। इसका मतलब है कि 1 इंच = ¹/₁₂ फुट होगा।

यह महत्वपूर्ण है कि आप समझें कि इंच एक छोटी मापन की इकाई है, जबकि फुट एक बड़ी मापन की इकाई है।

सेंटीमीटर भी फीट और इंच की ही तरह मापन की इकाइयों में से एक हैं, सेंटीमीटर का प्रयोग महत्वपूर्णता से मीट्रिक प्रणाली के साथ किया जाता है।

1 सेंटीमीटर = 0.3937 इंच

1 इंच = 2.54 सेंटीमीटर

1फीट = 12 इंच ( 30.48 सेंटीमीटर)

इस प्रकार 10फीट में 120 इंच होते है और 20 फ़ीट में 240 इंच। 

Previous Post Next Post