होली पर हिंदी में निबंध 20 लाइन और 1000 शब्दों वाला

होली पर हिंदी में निबंध 20 लाइन का और 1 हजार शब्दों वाला। holi par hindi me nibandh.

होली पर हिंदी में निबंध: होली एक हिंदू त्योहार है जो पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। होली पर हिंदी में निबंध लिखने के लिए यंहा दी गयी जानकारी को फॉलो कर सकते है।

यंहा पर हम आपको होली त्योहार पर हिंदी में निबंध प्रदान करेंगे। यदि आपको स्कूल में होली पर हिंदी में निबंध लिखने के लिए दिया गया है। ऐसे में आप यंहा बतायी गयी जानकारी से होली पर 20 लाइन का वा एक हजार शब्दो का हिंदी निबंध बहुत ही आसानी से लिख सकते है।

होली पर हिंदी में निबंध

होली एक हिंदू त्योहार है जो पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्योहार वसंत ऋतु के आगमन को दर्शाता है और लोग इसे खुशी, उमंग और उत्साह के साथ मनाते हैं।

होली का मुख्य रंग लाल होता है, जो प्यार का रंग भी होता है। इस दिन लोग रंगों से एक-दूसरे को रंगते हैं और मिठाई, गुजिया, दही भल्ले जैसी विभिन्न व्यंजनों का स्वाद लेते हैं।

होली जलायी जाती है

होली की पूर्व संध्या को होली जलायी जाती है जिसे होलिका दहन भी कहते हैं। इस दहन में लोग लकड़ियों को एक जगह एकत्रित करके आग जलाते हैं। आग की परिक्रमा करते है और उसके सामने ढोल-मजीरों के साथ फाग का गायन करते है। ऐसी मान्यता है कि इससे नकारात्मक शक्तियों को जलाया जाता है।

होली रंगों का त्योहार

होली के दिन लोग एक-दूसरे को गुलाल, अबीर, रंग, पानी और दूसरी चीजों से रंगते हैं। इससे न केवल लोग खुश होते है, बल्कि इससे आपस मे प्यार और भाई चारा भी बढ़ता है।

होली के दिन लोग धमाल मचाते हैं, मजेदार गेम खेलते हैं और संगीत बजाते हैं। यह एक समाजिक त्योहार है जो सभी लोगों को एक साथ आपस मे मिलने का मौका देता है।

होली एक रंगीन और उत्साहभरा त्योहार है जो पूरे भारत में मनाया जाता है। यह त्योहार फाल्गुन माह के पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है और अमिताभ बच्चन की फिल्म “कभी ख़ुशी कभी ग़म” में दिखाई गई थीम सॉन्ग “रंग बरसे” से भी जाना जाता है।

होली का महत्वपूर्ण उपकरण गुलाल और अबीर होते हैं, जो रंग बरसाने में उपयोग किए जाते हैं। लोग अपने हाथों में गुलाल लेकर दूसरों को रंगते हैं। इसके अलावा, लोग पानी के गुब्बारे भर देते हैं जिससे वे अपने दोस्तों को पानी से भी रंगते हैं।

होलिका दहन की कहानी

होलिका दहन होली के त्योहार से पहले एक रात्रि पूर्व किया जाता है। इस रात्रि का महत्व उस समय से है, जब दुष्ट राजा हिरण्यकश्यप ने अपने प्रजा को अपनी वश में करने के लिए अपनी बहन होलिका की मदद ली थी। हिरण्यकश्यप का बेटा प्रहलाद भगवान विष्णु का भक्त था और हिरण्यकश्यप ने अपने बेटे की भक्ति से दुखी होकर उसे मारने का निर्णय लिया था।

हिरण्यकश्यप के इस निर्णय के बाद, होलिका को दिया गया था कि वह प्रहलाद को अपने साथ ले जाकर एक आग में उसे जला दे। होलिका को वरदान था कि वह किसी भी आग में जलने से सुरक्षित रह सकती थी, इसलिए वह अपने बहन की मदद से इस कार्य को करने को राजी हो गया।

लेकिन भगवान विष्णु ने इस घटना को देखा था और वह अपने भक्त प्रहलाद की सुरक्षा के लिए आगे आ गए थे। जब होलिका और प्रहलाद आग में थे, तब होलिका जलकर मर गई थी लेकिन प्रहलाद को कुछ नहीं हुआ। यह इस बात का प्रतीक है कि सत्य और भक्ति को कभी कोई आंच नही आ सकती है।

मिठाईयां और पकवान बनते है

होली त्योहार में विभिन्न प्रकार की मिठाइयां बनाई जाती हैं। नीचे कुछ होली की मशहूर मिठाइयों और पकवानों के नाम दिए गए हैं:

गुजिया: यह होली की सबसे प्रसिद्ध मिठाई है जो उत्तर भारत में बनाई जाती है। इसमें मैवे, नारियल, खोया और चीनी का मिश्रण होता है।

मालपुआ: यह होली के त्योहार में उत्तर भारत में बनाई जाने वाली मिठाई है। इसमें मैदा, खोया, दूध और शक्कर का मिश्रण होता है।

बालूशाही: यह होली की और एक मशहूर मिठाई है जो उत्तर भारत में बनाई जाती है। इसमें मैदा और खोया का मिश्रण होता है जो गुड़ और चाशनी में डुबोया जाता है।

दही भल्ले: यह होली का स्वादिष्ट पकवान है जो दक्षिण भारत मे बनाया जाता है। इसमें उरद दाल के भल्ले, दही, आलू बूँदी, हरी धनिया और तीखे मसाले शामिल होते हैं।

होली पर हमें ये नही करना चाहिये

होली एक धार्मिक और रंग-बिरंगा त्योहार होता है जो आनंद और उत्साह से भरा होता है। हालांकि, कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है जो इस त्योहार को सुरक्षित और स्वस्थ बनाए रखते हैं। कुछ नियमों को जानना चाहिए जो होली के दौरान अपनाने चाहिए।

  • अनधिकृत रंगों का उपयोग न करें।
  • भारी शराब का सेवन न करें और अधिक मात्रा में पानी बर्बाद ना करें।
  • अनजाने लोगों पर उनकी इजाजत के बगैर कभी रंग न डालें।
  • पब्लिक स्थानों पर कुर्सियों और अन्य वस्तुओं को न तोड़ें या उन पर रंग न डालें।
  • दूसरों के साथ शांतिपूर्ण रूप से होली खेलें और बदतमीजी न करें।
  • पशुओं पर रंग नही डालना चाहिए इससे बचें।

ऊपर बतायी गयी ये सभी बातें होली के दौरान हमें बिल्कुल भी नही करनी होती है। इसका हमे ध्यान रखना चाहिए।

होली वाले प्रमुख बॉलीवुड गाने

होली एक रंग-बिरंगा त्योहार होता है और बॉलीवुड फिल्मों में हमेशा से होली को उत्साह के साथ बताया गया है। कुछ प्रसिद्ध होली गीतों में शामिल हैं:

  • “Rang Barse” – फिल्म: Silsila
  • “Balam Pichkari” – फिल्म: Yeh Jawaani Hai Deewani
  • “Holi Ke Din” – फिल्म: Sholay
  • “Ang Se Ang Lagana” – फिल्म: Darr
  • “Do Me A Favor, Let’s Play Holi” – फिल्म: Waqt: The Race Against Time
  • “Soni Soni” – फिल्म: Mohabbatein
  • “Badri Ki Dulhania (Title Track)” – फिल्म: Badrinath Ki Dulhania
  • “Hori Khele Raghuveera” – फिल्म: Baghban

ये गाने होली के मौसम में लोगों के बीच बजते हैं और होली का उत्साह बढ़ाते हैं। इन गानों पर लोग झुम-झूमकर खूब डांस करते है।

होली पर हिंदी मे निबंध को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कीजिये। क्लास 5, 6,7 या 8 में पढ़ने वाले विद्यार्थी इससे हेल्प लेकर बड़ी आसानी से होली पर निबंध लिख सकते है।

स्पैनिश भाषा मे माफ़ करो (Sorry) और धन्यवाद (Thank You) कैसे कहेंगे?

इंग्लिश कैसे सीखते है? इन तरीकों से अंग्रेजी बोलना सीखें

स्पेनिश भाषा कैसे सीखें? How to Learn Spanish Language in hindi.

और नया पुराने