यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है ? सटीक तरीके से यॉर्कर कैसे फेंके ?

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है 

यदि आप फ़ास्ट बॉलर है तो आप भी सटीक यॉर्कर बाल डालना चाहते होंगे जिससे कि बैट्समैन परेशान हो जाये और अपने पैरों का स्थान बदलने के लिए मजबूर हो जाये। यॉर्कर बॉल यदि सही से बैट्समैन न खेले तो वह आउट भी हो सकता है तो आज की इस पोस्ट में हम बताएंगे कि, यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के खेल में बहुत से ऐसे बॉलर हुए है जिन्हें यॉर्कर गेंद फेकने में महारत हासिल है यदि आप तेज गेंदबाज है तभी आप यॉर्कर फेंक सकते है क्योंकि इसके लिए रफ्तार का होना बहुत जरूरी है और आपकी लाइन लेंथ भी सही होनी चाहिए।

यॉर्कर बाल में आपको बैट्समैन के पैरों के पास सटीक लाइन लेंथ के साथ बाल फेंकनी होती है इसके लिए आपकी गेंदबाजी में तेजी होनी चाहिए और आप मे एकाग्रता होनी चाहिए यह एक फुल लेंथ गेंदबाजी हैं जो कि रेगुलर अभ्यास से सीखी जा सकती है।

यॉर्कर बॉल डालते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि गेंद को टप्पा कौन सी जगह पे खिलाना है क्योंकि यदि आपसे जरा सी भी चूक हुई तो बैट्समैन चौका या छक्का भी जड़ सकता है। यदि आप बैट्समैन के पैर के अंगूठे के पास टप्पा खिलते है तो उसको परेशानी होती है और वह शॉट अच्छे से नही खेल पता है। 

यॉर्कर फेकने के लिए आपकी पकड़ गेंद पर अच्छी होनी चाहिए इसमें आपको अपनी कलाई के साथ उँगलियों की ताकत का भी प्रयोग करना होगा यदि आप प्रतिदिन अभ्यास करते है तो आप इस कला में महारत हसिल कर सकते है जो भी महान फ़ास्ट बॉलर हुए है उन्होंने यॉर्कर फेकना एक ही दिन में या आर्टिकल पढ़ कर नही सीख लिया इसके लिए आपको कठिन मेहनत और अभ्यास की जरूरत है।

यदि आप नए बॉलर है तो नेट में ही मिडिल स्टम्प को टारगेट करे और कोई निशान बना ले और उस पर टप्पा खिलाने की कोशिश करे धीरे-धीरे आप यॉर्कर फेकना सीख जाएंगे।

उम्मीद करता हूँ कि कुछ हद तक आप समझ गए होंगे कि यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है। 

ये भी पढ़े : -




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ