व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे कैसे कमाए जाते है। व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए। हेलो दोस्तो आपका एक और नई पोस्ट में स्वागत है। यह आर्टिकल आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और बहुत ही आसान और मजेदार तरीका सिखाएगा तो क्या आप तैयार है। 
Whatsapp se paise kaise kamaye

इंडिया में इस समय सोशल मीडिया का जमाना है। लॉग इंस्टेंट मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप का बहुत इस्तेमाल करते है। इस लेख में हम जानेंगे कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जाते है।

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए?

यंहा हम आपको बताना चाहेंगे की व्हाट्सएप आपको डायरेक्ट पैसे नहीं देता है। यह एक ऑनलाइन सोशल मैसेजिंग सर्विस है, जिसके मध्यम से आप कई प्रकार के कार्य करके महीने के 20 से 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है। ऑनलाइन और ऑफलाइन बहुत से ऐसे काम है जो आप व्हाट्सएप के मध्यम से शुरू कर सकते हैं।

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से रास्ते हैं लेकिन यंहा हम जिन रास्तो की बात करने जा रहे हैं वो बहुत ही आसान है।

1- Affiliate Marketing

आगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानते हैं तो आप ये भी जानते होंगे की यह कैसे काम करता है अगर नहीं जानते हैं तो आप हमारी एफिलिएट मार्केटिंग फॉर बिगिनर्स पोस्ट पढ़ सकते हैं। आप अपने व्हाट्सएप सर्कल में एफिलिएट लिंक का प्रमोशन करके बढ़िया पैसे कमा सकते है। जब भी कोई आपके शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करेगा और प्रोडक्ट खरीदेगा आपको कमीशन मिलेगा। यंहा हम आपको विस्तार से समझाते है, सहबद्ध विपणन जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग और इंटरनेट मार्केटिंग भी कहा जाता है। यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा मध्यम है, जिसमे आपको प्रचार करने के लिए वेब लिंक दी जाती है। इसे उत्पादों की संबद्ध लिंक या फिर रेफरल लिंक कहते है। इन लिंक्स को आप सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, यूट्यूब या फिर अपने ब्लॉग पर प्रमोट करके कमीशन कमा सकते है।

अब हम बताने जा रहे हैं, whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपको करना क्या है। आपको उत्पादों की एफिलिएट या रेफरल लिंक्स को व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों के बीच और ग्रुप्स में शेयर करना है। जब भी आपका कोई फ्रेंड या फिर व्हाट्सएप ग्रुप का कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर की गयी रेफरल लिंक पर क्लिक करता है। वह उस प्रोडक्ट या सर्विस की वेबसाइट पर पहुँच जाता है। यदि व्हाट्सएप्प पर आपके द्वारा शेयर की लिंक से कोई व्यक्ति प्रोडक्ट्स खरीदेगा या सर्विस ज्वाइन करेगा आपको उसके बदले में कमीशन मिलेगा। इस तरह आप प्रोडक्ट्स की एफिलिएट मार्केटिंग व्हाट्सएप के मध्यम से करके  रेगुलर इनकम प्राप्त कर सकते है। इंटरनेट पर बहुत से ऐसे प्रोग्राम है जो एफिलिएट मार्केटिंग ऑफर करते है। आप अपनी पसंद और मिलने वाले कमीशन के आधार पर उन्हे ज्वाइन कर सकते हैं। इंडिया में रहने वाले फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन और स्नैपडील के एफिलिएट कार्यक्रम में शामिल हो सकते है। फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम में जब आपकी कमाई 2000/- रुपये हो जाएगी वेबसाइट आपकी पेमेंट नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) की मदद से आपके बैंक अकाउंट में भेज देगा।

2- Online Teaching

क्या आप जानते है, व्हाट्सएप के मध्यम से लोगो को पढ़ाया भी जा सकता है, या फिर कोई प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा सकता है। इंडिया में बहुत से लोग कोचिंग का कार्य करके अच्छी खासी आमदानी कर रहे हैं। अगर आपके पास किसी विषय का बढ़िया ज्ञान है, और आप लोगो को पढाना या प्रशिक्षण देना पसंद करते हैं। आप लोगो को ऑनलाइन पढ़ना या किसी चीज का प्रशिक्षण देना शुरू कर सकते है। व्हाट्सएप पर कोई भी अपने contacts को इमेज और वीडियो शेयर करने के साथ-साथ उनसे वीडियो चैटिंग भी कर सकता है।

मैं आपको समझाता हूं की आपको करना क्या है, मानिये आपके पास 50 छात्र हैं जो आपसे ऑनलाइन सीखना चाहते हैं तो आप उन 50 स्टूडेंट्स का समूह बना सकते हैं और एक साथ सब की क्लास ले सकते हैं। सभी को अपने व्याख्यान, अध्ययन सामग्री या फिर प्रशिक्षण वीडियो एक साथ शेयर कर सकते हैं। व्हाटसअप पर upi की सुविधा भी शुरू हो चुकी है। अब आप अपने स्टूडेंट्स से ऑनलाइन ही फीस भी प्राप्त कर सकते है। upi id के बारे में और अधिक जानने के लिए हमारी पोस्ट " UPI ID कैसे बनाते है?" पढ़ें।

3- Link Shortening

लिंक शॉर्टिंग सर्विस का इस्तेमाल बड़ी लिंक को छोटा करने के लिए किया जाता है। बहुत सी वेब लिंक्स लंबी, पढ़ने में कठिन और देखने में भद्दी होती है। ऐसी लिंक्स को शेयर करना भी मुश्किल भरा काम होता है। ऐसे में इन्हें लिंक शॉर्टिंग सर्विस की मदद से छोटा कर सकते है। इंटरनेट पर कुछ वेबसाइटें पेड यूआरएल शॉर्टिंग सर्विस भी ऑफर करती हैं। इसका मतलब जब भी हम कोई लिंक शॉर्ट करके उन्हें सोशल मीडिया पाए शेयर करते है। अगर इन लिंक्स पर कोई क्लिक करेगा आपकी कमाई होगी।

आब अब मैं बताऊंगा की आपको व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के लिए करना क्या है। सबसे पहले आपको गूगल सर्च में जाकर पेड यूआरएल शॉर्टिंग सर्विस प्रोवाइडर (paid url shorting service provider) के नाम से सर्च करना है। सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर की कुछ websites के रिव्यू पढ़कर जो बढ़िया हो उसे ज्वाइन करना है। उसके बाद गूगल पर कोई ऐसा कंटेंट खोजे या अपना खुद का बनाये जिसको व्हाट्सएप यूजर पढ़ना, देखना और शेयर करना पसंद करे। यह कंटेंट कुछ भी हो सकता है जैसे की मजेदार तस्वीरें, गर्म समाचार, वायरल वीडियो। सामग्री खोजने के बाद उसकी लिंक को कॉपी करे और जॉइन किये हुए पेड शॉर्टिंग सर्विस वेबसाइट में लॉग इन होकर कॉपी किए हुए लिंक को शॉर्ट करना है। अगर आपके पास ब्लॉग है तो आप एक कमाल का लेख लिख उसके लिंक को शॉर्ट कर सकते है। अब जो नई लिंक आपको मिली है उसे कॉपी कर ले और व्हाट्सएप पर दोस्तों के बीच और ग्रुप में आकर्षक डिटेल्स के साथ शेयर करें। आपको ऐसा विवरण लिखना है जिसको पढकर लॉग लिंक पर क्लिक करें और आपके कंटेंट को देखें। आपको प्रति क्लिक 0.01 से 5 डॉलर तक मिलेगा।

4. Online Reselling

ऑनलाइन रीसेलिंग व्हाट्सएप्प से पैसा कमाने का आज के समय का सबसे अच्छा रास्ता है। मीशो, ग्लोरोड, शॉप101 जैसे बहुत से एप्प है जो रीसेलिंग की सुविधा प्रदान करते है। रिसेलिंग में आपको ऐप पर लिस्टेड प्रोडक्ट को रीसेल करना होता है। आप रीसेलिंग व्हाट्सएप के मध्यम से बिना कोई पैसा लगाये फ्री में शुरू कर सकते हैं। 

ऊपर हमने व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए और व्हाट्सएप्प के माध्यम से किये जा सकने वाले कार्यो के विषय मे जानकारी प्राप्त की। ऐसे ही कमाल के और ज्ञान को बढ़ाने वाले लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहिये।

ये भी पढ़े : -