व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाये जाते है - हिंदी में जानकारी

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाये -  आज के समय मे पैसे कमाना कौन नही चाहता सभी लोग पैसे कमाने के नए-नए रास्तों की खोज में लगे रहते है। 

सोशल मीडिया के आने से हमारे सामने बहुत से नए बिजनेस के अवसर निकल कर आए है। व्हाट्सएप का प्रयोग मैसेज भेजने और वीडियो काल करने के लिए करते है यह तो सभी जानते है लेकिन क्या आप जानते है कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जाते है। 

दोस्तो आपका इस पोस्ट में स्वागत है यह लेख आपको whatsapp से पैसे कमाने के बहुत प्रचिलित और आसान तरीके सिखाएगा इसलिए इस लेख को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें तभी आप सही से सबकुछ समझ पाएंगे।

Whatsapp se paise kaise kamaye

भारत मे अधिकतर लोग सोशल मीडिया जैसे whatsapp, फेसबुक का खूब प्रयोग करते है। ये ऐप लोगो के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुके है लोग अपने परिचितो से जुड़े रहने के लिए और वीडियो कॉलिंग के लिए व्हाट्सएप को ही पसंद करते है।

अधिकतर लोगों क्या सभी के स्मार्टफोन में आपको यह  मैसेजिंग एप्प मिल जाएगा और भले ही वह बहुत अधिक पढ़े-लिखे न हो तब भी वह व्हाट्सएप का प्रयोग बड़ी आसानी से कर लेते है। 

आज का लेख इंस्टेंट मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग एप व्हाट्सएप के बारे में है यंहा हम इस एप के माध्यम से कमाई करने के कुछ बेहतरीन तरीके बताएंगे जो आप लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते है। इसलिए इस लेख में बताए गए सभी तरीको को अच्छे से समझ ले और फिर जो पसंद आये उसको फॉलो करके व्हाट्सएप्प से कमाना शुरू कर सकते है।

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए?

Whatsapp से पैसे कमाना शुरू करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि व्हाट्सएप आपको डायरेक्ट पैसे नहीं देता है और न ही यंहा पर कमाई का कोई विकल्प दिया गया है।

Whatsapp एक ऑनलाइन सोशल मैसेजिंग सर्विस है जिसके माध्यम से आप कई प्रकार के बिजनेस शुरू करके महीने के 20 से 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है। ऑनलाइन और ऑफलाइन बहुत से ऐसे बिजनेस है जिन्हें आप व्हाट्सएप के मध्यम से शुरू करके पैसे कमा सकते है।

व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के तरीके 

वैसे तो whatsapp से पैसे कमाने के बहुत से रास्ते हैं लेकिन यंहा हम जिन रास्तो या कहे बिजनेस की बात करने जा रहे हैं वो बहुत ही आसान है और बिना पैसों या फिर बहुत ही low investment से शुरू किए जा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग करके whatsapp से पैसे कमाना

व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया एफिलिएट मार्केटिंग करना है। 

यदि आपने इस नेटवर्किंग एप में कई ग्रुप बना रखे है जिनमे बहुत से लोग जुड़े हुए है तब यह आपके लिए बहुत ही फायदे की बात है क्योंकि आप इन ग्रुप्स के लोगो के बीच एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है। 

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानते हैं तो आप ये भी जानते होंगे की यह कैसे काम करता है अगर नहीं जानते हैं तो आप हमारी एफिलिएट मार्केटिंग फॉर बिगिनर्स पोस्ट पढ़ सकते हैं।

आप अपने व्हाट्सएप सर्कल में एफिलिएट लिंक का प्रमोशन करके बढ़िया पैसे कमा सकते है। जब भी कोई आपके शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करेगा और प्रोडक्ट खरीदेगा आपको कमीशन मिलेगा। 

यंहा हम आपको विस्तार से समझाते है, सहबद्ध विपणन (Affiliate Marketing) जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग और इंटरनेट मार्केटिंग भी कहा जाता है। यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा मध्यम है जिसमे आपको प्रोडक्ट या सामान का प्रचार करने के लिए एक वेब लिंक दी जाती है। इसे ऑनलाइन उत्पादों या सेवाओ की संबद्ध लिंक (Affiliate Link) या फिर रेफरल लिंक कहते है। 

इन लिंक्स को आप सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, यूट्यूब या फिर अपने ब्लॉग पर प्रमोट करके कमीशन कमा सकते है।

अब हम आपको बताएंगे कि whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपको क्या करना है। 

आपको उत्पादों की एफिलिएट या रेफरल लिंक्स को व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों के बीच और ग्रुप्स में शेयर करना है। जब भी आपका कोई फ्रेंड या फिर व्हाट्सएप ग्रुप का कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर की गयी रेफरल लिंक पर क्लिक करता है। वह उस प्रोडक्ट या सर्विस की वेबसाइट पर पहुँच जाता है। यदि व्हाट्सएप्प पर आपके द्वारा शेयर की लिंक से कोई व्यक्ति प्रोडक्ट्स खरीदेगा या सर्विस ज्वाइन करेगा आपको उसके बदले में कमीशन मिलेगा। इस तरह आप प्रोडक्ट्स की एफिलिएट मार्केटिंग व्हाट्सएप के मध्यम से करके  रेगुलर पैसे कमा सकते है। 

इंटरनेट पर बहुत से ऐसे प्रोग्राम है जो एफिलिएट मार्केटिंग ऑफर करते है। आप अपनी पसंद और मिलने वाले कमीशन के आधार पर उन्हे ज्वाइन कर सकते हैं। इंडिया में रहने वाले फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन और स्नैपडील के एफिलिएट कार्यक्रम में शामिल हो सकते है। फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम में जब आपकी कमाई 2000/- रुपये हो जाएगी वेबसाइट आपकी पेमेंट नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) की मदद से आपके बैंक अकाउंट में भेज देता है।

Online Teaching द्वारा whatsapp से पैसे कमाना

क्या आप जानते है व्हाट्सएप के मध्यम से लोगो को पढ़ाया भी जा सकता है या फिर कोई प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा सकता है। 

इंडिया में बहुत से लोग व्हाट्सअप पर कोचिंग का कार्य करके अच्छी खासी आमदानी कर रहे हैं। अगर आपके पास किसी विषय का बढ़िया ज्ञान है और आप लोगो को पढाना या प्रशिक्षण देना पसंद करते हैं।

ऐसे में व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के लिए आप लोगो को ऑनलाइन पढ़ाना या किसी चीज का प्रशिक्षण देना शुरू कर सकते है। व्हाट्सएप पर कोई भी अपने contacts को इमेज और वीडियो शेयर करने के साथ-साथ उनसे वीडियो चैटिंग भी कर सकता है।

मैं आपको समझाता हूं की व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए आपको करना क्या है मानिये आपके पास 50 छात्र हैं जो आपसे ऑनलाइन सीखना चाहते हैं तो आप उन 50 स्टूडेंट्स का एक समूह बना सकते हैं और एक साथ सब की क्लास ले सकते हैं। सभी को अपने व्याख्यान, अध्ययन सामग्री या फिर प्रशिक्षण वीडियो एक साथ शेयर कर सकते हैं। व्हाटसअप पर upi की सुविधा भी शुरू हो चुकी है। अब आप अपने स्टूडेंट्स से ऑनलाइन ही फीस भी प्राप्त कर सकते है। upi id के बारे में और अधिक जानने के लिए हमारी पोस्ट " UPI ID कैसे बनाते है?" पढ़ें।

Link Shortening सेवा द्वारा व्हाट्सएप से पैसे कमाना

लिंक शॉर्टिंग सर्विस का इस्तेमाल बड़ी लिंक को छोटा करने के लिए किया जाता है। बहुत सी वेब लिंक्स लंबी पढ़ने में कठिन और देखने में भद्दी होती है। ऐसी लिंक्स को शेयर करना भी मुश्किल भरा काम होता है। ऐसे में इन्हें लिंक शॉर्टिंग सर्विस की मदद से छोटा कर सकते है। 

इंटरनेट पर कुछ वेबसाइटें पेड यूआरएल शॉर्टिंग सर्विस भी ऑफर करती हैं। इसका मतलब जब भी हम कोई लिंक शॉर्ट करके उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर करते है तब यदि इन लिंक्स पर कोई क्लिक करता है आप पैसे कमाते है।

अब मैं आपको बताऊंगा की यूआरएल शॉर्टनिंग सर्विस द्वारा व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के लिए क्या करना है। 

सबसे पहले आपको गूगल सर्च में जाकर पेड यूआरएल शॉर्टिंग सर्विस प्रोवाइडर (paid url shorting service provider) के नाम से सर्च करना है। 

सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर की कुछ websites के रिव्यू पढ़कर जो बढ़िया हो उसे ज्वाइन करना है। उसके बाद गूगल पर कोई ऐसा कंटेंट खोजे या अपना खुद का बनाये जिसको व्हाट्सएप यूजर पढ़ना, देखना और शेयर करना पसंद करे। 

यह कंटेंट कुछ भी हो सकता है जैसे की मजेदार तस्वीरें, गर्म समाचार, वायरल वीडियो। सामग्री खोजने के बाद उसकी लिंक को कॉपी करे और जॉइन किये हुए पेड शॉर्टिंग सर्विस वेबसाइट में लॉग इन होकर कॉपी किए हुए लिंक को शॉर्ट करना है। 

यदि आप ब्लॉगिंग करते है और आपके पास ब्लॉग है तो आप एक कमाल का लेख लिखकर उसके लिंक को शॉर्ट कर सकते है। 

अब जो नई लिंक आपको मिली है उसे कॉपी कर ले और व्हाट्सएप पर दोस्तों के बीच और ग्रुप में आकर्षक डिटेल्स के साथ शेयर करें। आपको ऐसा विवरण लिखना है जिसको पढकर लोग पूरी खबर पढ़ने या वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें और आपके कंटेंट को देखें। आपको प्रति क्लिक 0.01 से 5 डॉलर तक कमाई होगी। ऐसे में यह व्हाट्सएप से पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया आपके लिए बन सकता है। जितने अधिक लोग आपकी पोस्ट को शेयर करेंगे उतनी ही अधिक तेजी से आपकी लिंक वायरल हो जाएगी और उस पर क्लिक भी अधिक आने लगेंगे।

Whatsapp से Online Reselling करके पैसे कमाना

ऑनलाइन रीसेलिंग आज के समय व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने का सबसे अच्छा रास्ता है। मीशो, ग्लोरोड, शॉप101 जैसे बहुत से एप्प है जो रीसेलिंग का बिजनेस शुरू करने की सुविधा प्रदान करते है। रिसेलिंग में आपको ऐप पर लिस्टेड प्रोडक्ट को अपने ग्राहकों को अधिक दाम पर बेचना होता है। आप रीसेलिंग व्हाट्सएप के मध्यम से बिना कोई पैसा लगाये फ्री में शुरू कर सकते हैं। 

रिसेलिंग से संबंधित ये लेख भी पढ़े 



व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के लिए रिसेलिंग एप में लिस्टेड प्रोडक्ट को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करे और लोगो को बताए कि आपने नया ऑनलाइन बिजनेस शुरू किया है। जब कोई उस समान का आर्डर दे उसे रिसेलिंग एप में अपना प्रॉफिट जोड़कर बुक कर दे आर्डर डिलीवर हो जाने और वापसी समय पूरा हों जाने के बाद रिसेलिंग कंपनी आपका प्रॉफिट आपके बताए गए बैंक खाते में जमा कर देती है।

ऊपर हमने व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए और व्हाट्सएप्प के माध्यम से किये जा सकने वाले कार्यो के विषय मे जानकारी प्राप्त की। ऐसे ही कमाल के और ज्ञान को बढ़ाने वाले लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहिये।

ये भी पढ़े : - 




Previous Post Next Post